Move to Jagran APP

दिल्ली में भी बजा चुनावी बिगुल, सात फरवरी को मतदान

दिल्ली में सियासी समर के लिए चुनाव आयोग ने तारीखों की घोषणा कर दी है। सोमवार को चुनाव आयोग की बैठक खत्म होने के बाद शाम साढ़े चार बजे आयोग ने इस बाबत ऐलान किया। दिल्ली में 07 फरवरी को एक ही चरण में सभी 70 सीटों पर चुनाव कराए

By Rajesh NiranjanEdited By: Published: Mon, 12 Jan 2015 08:23 AM (IST)Updated: Tue, 13 Jan 2015 08:27 AM (IST)
दिल्ली में भी बजा चुनावी बिगुल, सात फरवरी को मतदान

नई दिल्ली। दिल्ली में सियासी समर के लिए चुनाव आयोग ने तारीखों की घोषणा कर दी है। सोमवार को चुनाव आयोग की बैठक खत्म होने के बाद शाम साढ़े चार बजे आयोग ने इस बाबत ऐलान किया। दिल्ली में 07 फरवरी को एक ही चरण में सभी 70 सीटों पर चुनाव कराए जाएंगे, जबकि 10 फरवरी को मतगणना की जाएगी। चुनाव आयोग ने कहा कि राज्य में 15 फरवरी से पहले चुनाव के नतीजे आना जरूरी है। दिल्ली में चुनाव के तारीख की घोषणा के साथ ही आचार संहिता भी लागू हो गई है।

loksabha election banner

मुख्य चुनाव आयुक्त वीएस संपत ने तारीखों की घोषणा करते हुए बताया कि राज्य में 14 जनवरी से प्रत्याशी अपना नामांकन दाखिल कर पाएंगे, जबकि 21 जनवरी नामांकन की आखिरी तारीख होगी। 22 जनवरी तक नामांकन पत्रों की जांच की जा सकेगी है, वहीं 24 जनवरी को नाम वापस लेने की प्रक्रिया होगी।

खूब हुई माथापच्ची

दिल्ली में कुल मिलाकर एक करोड़ 30 लाख मतदाता हैं। इससे पहले चुनाव आयोग की बैठक में तारीखों पर खूब माथापच्ची हुई। स्कूलों की वार्षिक परीक्षा और क्रिकेट व‌र्ल्ड कप के मद्देनजर आयोग की प्राथमिकता चुनावों को समय रहते करवाने की है। आयोग ने बताया कि दिल्ली में वोटरों की सुविधा के लिए हेल्पलाइन होगी और नोटा का विकल्प भी मिलेगा। हालांकि पहले से ही यह संभावना जाहिर की जा रही थी कि राष्ट्रीय राजधानी में फरवरी मध्य में चुनाव होंगे। मार्च में सीबीएसई की परीक्षाएं होनी हैं, जिसकी वजह से फरवरी के मध्य में ही चुनाव कराना ज्यादा उपयुक्त माना जा रहा है।

100 कंपनियां होंगी तैनात

सूत्रों के मुताबिक दिल्ली के साथ किसी और राज्य में चुनाव नहीं हो रहे हैं, इसलिए सेंट्रल पैरा मिलिट्री फोर्स की उपलब्धता को लेकर भी कोई समस्या नहीं है। दिल्ली चुनाव में पैरा मिलिट्री फोर्स की करीब 100 कंपनियां तैनात की जा सकती हैं। इसके अलावा दिल्ली में पुलिस बल की मौजूदगी भी बनी रहती है, लिहाजा सुरक्षा कोई समस्या नहीं है।

सभी पार्टियां तैयार, रोचक हुआ मुकाबला

दिल्ली चुनाव में मुख्य मुकाबला बीजेपी और आम आदमी पार्टी के बीच माना जा रहा है। साल 2013 में हुए विधानसभा चुनाव में दिल्ली में आप ने 28 सीटें जीती थीं, जबकि बीजेपी 31 सीटों के साथ सबसे बड़ी पार्टी बनकर उभरी थी। हालांकि, मई 2014 में संपन्न लोकसभा चुनावों में तस्वीर बिल्कुल पलट गई थी, जब बीजेपी ने दिल्ली में क्लीन स्वीप कर सभी सात लोकसभा सीटें जीत ली थीं।

पिछले चुनाव के बाद दिल्ली में आम आदमी पार्टी के कांग्रेस के साथ मिलकर सरकार का गठन किया था और अरविंद केजरीवाल मुख्यमंत्री बने थे।लेकिन 49 दिनों बाद ही हाई वोल्टेज ड्रामा के बीच केजरीवाल ने सीएम पद से इस्तीफा दे दिया था। इसके बाद से राज्य में राष्ट्रपति शासन लागू था। ऐसे में अब चुनाव की घोषणा के बाद दिल्ली को लेकर बीजेपी का उत्साह चरम पर है। उधर, केजरीवाल भी मोदी का विजय रथ रोकने को तैयार हैं। आम आदमी पार्टी ने लोकसभा चुनाव के बाद किसी राज्य के चुनाव प्रकिया में हिस्सा लिया और उसका पूरा ध्यान दिल्ली चुनाव पर केंद्रित है।

इस बीच, माना जा रहा है कि कांग्रेस भी अजय माकन के नेतृत्व में चुनाव लड़ने का मन बना चुकी है। माकन भी चुनाव के तैयार बताए जा रहे हैं, हालांकि अभी इस बाबत कोई आधिकारिक घोषणा नहीं हुई है।

महत्वपूर्ण तिथियां

-7 फरवरी को दिल्ली में होगा चुनाव
--10 फरवरी को होगी वोटों की गिनती
-15 फरवरी के पहले हो जाएगी नतीजों की घोषणा
-14 जनवरी से शुरू होगी नामांकन की प्रक्रिया
-21जनवरी होगी नामांकन का आखिरी दिन
-22 को होगी कैंडिडेट्स के नामों की स्क्रूटिनी
-24 तक उम्मीदवार वापस से सकते हैं अपना नाम

गौरतलब है कि दिल्ली में कुल मतदाताओं की संख्या1.3 करोड़ हैं और कुल विधानसभा सीटों की संख्या 70 है, जिनके लिए चुनाव होना है।

रिटायरमेंट उम्र पर मोदी ने बोला झूठ: अरविंद केजरीवाल

दिल्ली के चुनावी रण में उतरे मोदी, 'आप' पर साधा निशाना


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.