Move to Jagran APP

LOC पर घुसपैठ का प्रयास नाकाम, जवान शहीद

जम्मू-कश्मीर के कुपवाड़ा जिले में आज लाइन अॉफ कंट्रोल से देश की शरहद में घुसपैठ कर रहे आतंकियों की कोशिशों को नाकाम करने में एक जवान को अपनी जिंदगी से हाथ धोना पड़ा।

By Gunateet OjhaEdited By: Published: Fri, 06 May 2016 08:49 PM (IST)Updated: Fri, 06 May 2016 10:30 PM (IST)
LOC पर घुसपैठ का प्रयास नाकाम, जवान शहीद

राज्य ब्यूरो, श्रीनगर। सेना ने शुक्रवार को उत्तरी कश्मीर के कुपवाड़ा जिले के केरन सेक्टर में एलओसी पर घुसपैठ के एक बड़े प्रयास को नाकाम बना दिया। इस दौरान हुई मुठभेड़ में सेना का एक जवान शहीद हो गया।

loksabha election banner

फिलहाल, घुसपैठियों के खिलाफ तलाशी अभियान जारी है। शहीद जवान की पहचान 21 कुमाऊं रेजीमेंट के सिपाही रमेश चंद यादव के रूप में हुई है। उधर, बडग़ाम जिले में भी सुबह आतंकियों ने पुलिस दल पर ग्रेनेड हमला किया, जिसमें तीन पुलिसकर्मियों व एक महिला समेत चार लोग जख्मी हो गए। हमले के बाद आतंकी भाग निकले, जिनकी धरपकड़ के लिए व्यापक अभियान चलाया गया है। इस बीच, उत्तरी कश्मीर में कुपवाड़ा जिले में एलओसी के साथ सटे इलाकों में छिपे घुसपैठियों के खिलाफ तलाशी अभियान जारी रहा।

केरन घुसपैठ : संबंधित अधिकारियों ने बताया कि तड़के केरन सेक्टर में एलओसी के साथ सटे गुज्जर डोरी इलाके में गश्त कर रहे 21 कुमाऊं रेजीमेंट के जवानों ने घुसैठियों के एक दल को भारतीय सीमा में दाखिल होते देखा। जवानों ने उसी समय आसपास की चौकियों को सूचित करते हुए घुसपैठियों पर निगाह रखी। स्वचालित हथियारों से लैस घुसपैठिये जैसे ही एलओसी पर भारतीय सीमा में दाखिल होने लगे तो जवानों ने उन्हें ललकारते हुए आत्मसमर्पण करने को कहा। इसपर घुसपैठियों ने जवानों पर फायरिंग शुरू कर दी और वापस भागने का प्रयास किया। जवानों ने भी जवाबी फायर किया और वहां मुठभेड़ शुरू हो गई। इस दौरान सिपाही रमेश चंद यादव गोली लगने से गंभीर रूप से जख्मी हो गया। उसे अन्य जवानों ने वहां से हटाते हुए घुसपैठियों की गोली का जवाब गोली से दिया।

सूत्रों के अनुसार, घुसपैठिये वापस भाग निकले हैं या फिर वहीं कहीं छिपे हैं, अभी पक्के तौर पर कुछ नहीं कहा जा सकता, लेकिन उनके एक या दो साथी मारे गए हैं या घायल हुए हैं, क्योंकि मुठभेड़स्थल पर खून के धब्बे मिले हैं। इसलिए एहतियात के तौर पर गुज्जर डोरी में लगातार सघन तलाशी अभियान चलाया जा रहा है। इस बीच, घायल जवानों को उपचार के लिए श्रीनगर स्थित सेना के बेस अस्पताल में लाया गया, जहां कुछ ही देर बाद उसने दम तोड़ दिया।

बडग़ाम हमला : वादी में सबसे शांत और आतंक मुक्त कहे जाने वाले बडग़ाम जिले में आतंकियों ने शुक्रवार सुबह अपनी उपस्थिति का अहसास करवाते हुए चाडूरा तहसील मुख्यालय के बाहर सुबह 11.28 बजे हमला किया। भीड़ में छिपे आतंकियों ने वहां से नियमित गश्त पर गुजर रहे पुलिस के गश्तीदल पर ग्रेनेड फेंका। ग्रेनेड गश्तीदल के पास जाकर गिरा और एक जोरदार धमाके के साथ फट गया। धमाका होते ही वहां अफरा-तफरी मच गई और लोग सुरक्षित स्थानों की तरफ भागे। हमले में पुलिसकर्मी शब्बीर अहमद, मारूफ अहमद और मंजूर अहमद के अलावा स्थानीय महिला जवाहिरा बेगम घायल हो गई। घायलों को तुरंत चाडूरा अस्पताल ले जाया गया। जहां उन्हें प्राथमिक उपचार के बाद श्रीनगर के अस्पताल भेजा गया। चाडूरा अस्पताल की बीएमओ डॉ. रुख्साना ने बताया कि शब्बीर नामक पुलिस कांस्टेबल की हालत ज्यादा चिंताजनक बनी हुई है। उधर, हमले के बाद मौके पर पहुंचे पुलिस और सीआरपीएफ के जवानों ने पूरे इलाके की घेराबंदी करते हुए आतंकियों को पकडऩे के लिए तलाशी अभियान छेड़ रखा है।

उधर, कुपवाड़ा में सरहद पार से पिछले माह के दूसरे पखवाड़े में दो अलग-अलग गुटों में कश्मीर की सीमा में दाखिल होने में कामयाब रहे आतंकियों को पकडऩे के लिए तलाशी अभियान लगातार जारी है। घुसपैठियों के खिलाफ अभियान में सेना के साथ राज्य पुलिस के जवान भी हिस्सा ले रहे हैं। घुसपैठियों को जिंदा अथवा मुर्दा पकडऩे के लिए करालपोरा, दारदसुन, रेशीगुंड, गुजरयाल, वारसुन, जोनरेशी, कंठपोरा के जंगलों में जवान धीरे-धीरे अपनी घेराबंदी तंग करते हुए तलाशी ले रहे हैं। इस दौरान सुरक्षाबल अग्रिम इलाकों में रहने वाले कई संदिग्ध तत्वों के अलावा चरागाहों की तरफ जाने वाले खानबदोश लोगों की भी जांच पड़ताल कर रहे हैं, ताकि घुसपैठियों को बच निकलने का कोई मौका न मिले।।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.