Move to Jagran APP

लंबी है दिल्‍ली के मंत्री सत्‍येंद्र जैन पर लगे आरोपों की फेहरिस्‍त

कपिल मिश्रा ने के आज के खुलासे के बाद एक फिर दिल्‍ली के मंत्री सत्‍येंद्र जैन विवादों के घेरे में हैं। वैसे भी सत्‍येंद्र जैन पर लगे आरोपों की लिस्‍ट काफी लंबी है।

By Kamal VermaEdited By: Published: Sun, 07 May 2017 12:55 PM (IST)Updated: Sun, 07 May 2017 02:39 PM (IST)
लंबी है दिल्‍ली के मंत्री सत्‍येंद्र जैन पर लगे आरोपों की फेहरिस्‍त
लंबी है दिल्‍ली के मंत्री सत्‍येंद्र जैन पर लगे आरोपों की फेहरिस्‍त

नई दिल्‍ली (स्‍पेशल डेस्‍क)। दिल्‍ली के मंत्री सत्‍येंद्र जैन और मुख्‍यमंत्री अरविंद केजरीवाल पर लगे गंभीर आरोपों के बाद एक बार फिर से दिल्‍ली सरकार पर संकट मंडराता दिखाई दे रहा है। इस बार दिल्‍ली के पूर्व जल मंत्री कपिल मिश्रा ने इन दोनों पर दो करोड़ रुपये के लेन-देन का अारोप लगाया है। यहां पर एक बात को जानना बेहद दिलचस्‍प है कि सत्‍येंद्र जैन का नाम पहली बार विवादों में नहीं घिरा है। उनके ऊपर कई आरोप लग चुके हैं।

loksabha election banner

सत्‍येंद्र जैन पर लगे आरोपों की लिस्‍ट

- कपिल मिश्रा ने ताजा मामले के तहत सत्‍येंद्र जैन पर अरविंद केजरीवाल पर दो करोड़ नगद देने का आरोप लगाया है। उनका कहना है कि उन्‍होंने ऐसा होते हुए अपनी आंखों से देखा है। मिश्रा के मुताबिक यह लेन-देन मुख्‍यमंत्री अरविंद केजरीवाल के सरकारी आवास पर किया गया है।

- सत्‍येंद्र जैन पर यह भी आरोप लगा है कि उन्‍होंने अरविंद केजरीवाल के करीबी रिश्‍तेदार के लिए 50 करोड़ रुपये की लैंड डील करवाई। डील कृषि योग्‍यभूमि की थी जिसको बाद में कमर्शियल लैंड के तौर पर बेचकर लाखों का मुनाफा कमाया गया।

- सत्‍येंद्र जैन पर यह भी आरोप है कि उन्‍होंने अपने करीबी रिश्‍तेदारों को नियम कानून ताक पर रखते हुए अहम पदों पर नियुक्‍त किया।

- दिल्‍ली के मंत्री सत्येंद्र जैन पर कई तरह के वित्तीय अनियमितताओं के आरोप भी लगे हैं।

- सत्‍येंद्र जैन पर हवाला कारोबार से जुड़े होने का भी आरोप लगा है। उनपर कई तरह के गैर-कानूनी लेन-देन करने के भी आरोप लगे हैं।

- सत्‍येंद्र जैन की करोड़ों की संपत्ति को आयकर विभाग के अधिकारियों ने कुर्क किया है।

- दिल्ली के स्वास्थ्‍य मंत्री सत्येंद्र जैन के खिलाफ मनी लॉन्ड्रिंग के मामले में एक प्राथमिक जांच दर्ज की गई है।

- सत्येंद्र जैन पर हवाला काबोरियों के साथ सीधे संपर्क रखने का आरोप भी लगा है।

- सत्‍येंद्र जैन पर आरोप है कि जैन 2015-16 के दौरान लोक सेवक रहते हुए प्रयास इंफो सोल्यूशन प्राइवेट लिमिटेड, अकिनचंद डेवलपर्स प्राइवेट लिमिटेड और मंगलायतन प्रोजेक्ट्स प्राइवेट लिमिटेड के जरिए 4.63 करोड़ रुपये के धनशोधन में शामिल थे।

- जैन के खिलाफ आरोपों में इन कंपनियों और इंडोमेटल प्राइवेट लिमिटेड के जरिए 2010-12 के दौरान 11.78 करोड़ रुपये के कथित धन शोधन का भी मामला है।

- आयकर विभाग सत्‍येंद्र जैन पर कथित तौर पर इंडो मेटल इंपैक्स, अकिंचन डिवेलपर्स प्राइवेट लिमिटेड, प्रयास इंफो सॉल्यूशन और मंगलयातन प्रॉजेक्ट नामक चार कंपनियों को गलत तरीके से 17 करोड़ रुपये ट्रांसफर करने और कंपनियों से चेक पाने का आरोप है।

- सत्‍येंद्र जैन पर गैर कानूनी तरीके से कंपनियों को पैसे ट्रांसफर करने का भी आरोप लग चुका है।

- दिल्‍ली सरकार में वरिष्‍ठ अधिकारी इंदू शेखर मिश्रा सत्‍येंद्र जैन पर उनसे बदसलूकी करने का भी आरोप लगा चुके हैं। इसके लिए उन्‍होंने तत्‍कालीन एलजी को भी एक पत्र लिखा था।

यह भी पढ़ें: लगभग दो वर्षों तक नहीं हो सकेगी निर्भया के दोषियों को फांसी, जानें क्‍यों

यह भी पढ़ें: गंभीर संकट में आम आदमी पार्टी, जानें क्‍या है 'K' फैक्‍टर




 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.