Move to Jagran APP

शेहला हत्याकांड : ध्रुवनारायण के प्रतिनिधि से पूछताछ

मध्य प्रदेश की राजधानी भोपाल में सामाजिक कार्यकर्ता शेहला मसूद की हत्या के मामले में शक के दायरे में आए भारतीय जनता पार्टी के विधायक ध्रुव नारायण सिंह के प्रतिनिधि से सीबीआई ने पूछताछ की। वहीं मुख्य आरोपी इरफान के साथ सीबीआई ने घटनास्थल का मुआयना किया।

By Edited By: Published: Sun, 11 Mar 2012 09:17 AM (IST)Updated: Sun, 11 Mar 2012 07:56 PM (IST)
शेहला हत्याकांड : ध्रुवनारायण के प्रतिनिधि से पूछताछ

भोपाल। मध्य प्रदेश की राजधानी भोपाल में सामाजिक कार्यकर्ता शेहला मसूद की हत्या के मामले में शक के दायरे में आए भारतीय जनता पार्टी के विधायक ध्रुव नारायण सिंह के प्रतिनिधि से सीबीआई ने पूछताछ की। वहीं मुख्य आरोपी इरफान के साथ सीबीआई ने घटनास्थल का मुआयना किया।

loksabha election banner

सूत्रों के अनुसार विधायक के प्रतिनिधि अरुण पांडे को सीबीआई के दफ्तर में बुलाया गया और लगभग चार घंटे तक उनसे पूछताछ की गई। पांडे से सीबीआई ने जाहिदा और ध्रुव नारायण के सम्बंधों के अलावा कई सवाल पूछे।

पांडे के मुताबिक, उसने सीबीआई को बताया कि एक बार उसकी जाहिदा से मुलाकात हुई थी और उस समय पर्यटन विकास निगम के एक होटल के इंटीरियर डेकोरेशन के ठेके को लेकर चर्चा हुई थी।

इस हत्याकांड में गिरफ्तार चार आरोपी इस समय सीबीआई की हिरासत में हैं। तीन की गिरफ्तारी जहां भोपाल से हुई है, वहीं मुख्य आरोपी इरफान को कानपुर से गिरफ्तार किया गया है। सीबीआई ने रविवार को इरफान का डाक्टरी परीक्षण कराया और बाद में उसे शेहला के घर तक ले जाया गया जहां शेहला को गोली मारी गई थी। इस हत्याकांड में शामिल तीन आरोपियों से सीबीआई पूछताछ कर रही है।

आपस में रिश्तेदार हैं शेहला के हत्यारे

भोपाल। शेहला मसूद हत्याकांड से जुड़े सभी भाड़े के हत्यारे आपस में रिश्तेदार हैं। सीबीआई जांच में यह तथ्य सामने आया है। शेहला की हत्या की सुपारी देने वाली जाहिदा और उसके राजनीतिक कनेक्शन को भांपकर शाकिब को इस साजिश अंजाम देने में कोई खतरा महसूस नहीं हो रहा था। यही वजह है कि उसने फायदे का सौदा समझकर इस साजिश में अपनों को शामिल कर लिया।

कानपुर में गिरफ्तार शूटर इरफान अब सीबीआई के पास है। उससे हुई पूछताछ में सामने आया कि शाकिब ने ही जाहिदा के कहने पर भाड़े के हत्यारे बुलाए थे। इसमें मुख्य शानू ओलंगा था। शानू ने अपने साथी इरफान को बताया था कि शाकिब उसकी मौसी का बेटा है। जब इस बारे में शाकिब से भी पूछताछ की गई तो उसने यह तथ्य स्वीकार कर लिया। इसी दौरान एक और बात सामने आई कि शेहला हत्याकांड में शामिल तीसरा शूटर कानपुर का नहीं होकर भोपाल का स्थानीय बदमाश है। इसका नाम सलीम उर्फ भूरा है, जो शाकिब का भांजा है।

शाकिब से हुई पूछताछ में यह खुलासा हुआ कि उसने इस सौदे को फायदे का मानते हुए अपने रिश्तेदारों का ही मुनाफा कराने की सोच ली थी। कारण जाहिदा ने जिस शातिर तरीके से साजिश रची थी और उसके नेताओं से संबंध थे, इसे भांपते हुए इन लोगों को स्वयं के पकड़े जाने की कोई आशंका ही नहीं थी। ध्यान रहे कि शेहला मसूद की पिछले साल 15 अगस्त को कोहेफिजा इलाके में गोली मारकर हत्या कर दी गई थी।

इस मामले में सीबीआई ने इंटीरियर डिजाइनर जाहिदा परवेज, उसकी मित्र सबा फारुखी, भाड़े के हत्यारे उपलब्ध कराने वाले शाकिब डेंजर और इरफान नामक शूटर को गिरफ्तार किया है। एक आरोपी शानू की कानपुर में हत्या हो चुकी है। जाहिदा ने अब तक सीबीआई को जो जानकारी दी है उसके मुताबिक वह भाजपा विधायक धु्रवनारायण सिंह और शेहला के अंतरंग संबंधों से दुखी थी। कारण जाहिदा के भी सिंह से संबंध थे और सिंह उसकी तरफ कम ध्यान देते थे।

इस बीच शेहला हत्याकांड में फंसे विधायक ध्रुव नारायण सिंह का रविवार को पालीग्राफ टेस्ट होने की संभावना जताई जा रही है। इसके अलावा इसी मामले में जाहिदा का भी पालीग्राफ टेस्ट आज ही किया जा सकता है। इससे पूर्व जाहिदा के घर की तलाशी में सीबीआई को दो सीडी मिली हैं जिसमें विधायक और जाहिदा कंप्रोमाइजिंग पाजीशन में दिखाई दे रहे हैं। यह सीडी खुद जाहिदा ने ही चोरी से बनाई हैं। हालांकि इसके पीछे के सच को जानने के लिए सीबीआई जाहिदा से पूछताछ करेगी।

इस मामले में जाहिदा और सबा की रिमांड की अवधि 13 मार्च को खत्म हो रही है और सीबीआई अदालत ने 16 मार्च के पहले विधायक ध्रुव नारायण सिंह का पालीग्राफ टेस्ट कराने के निर्देश दिए हैं। इस संबंध में शनिवार को सीबीआई के डीआईजी अरुण बोथरा भी भोपाल पहुंच गए।

मोबाइल पर ताजा खबरें, फोटो, वीडियो व लाइव स्कोर देखने के लिए जाएं m.jagran.com पर


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.