Move to Jagran APP

स्पाइसजेट को मिला नया जीवन

अजय सिंह को स्पाइसजेट के अधिग्रहण, पूंजी पुनर्गठन और प्रबंधन में बदलाव के बारे में भारतीय प्रतिस्पद्र्धा आयोग (सीसीआइ) की मंजूरी मिल गई है। इसी के साथ अब सिंह को उम्मीद है कि वह स्पाइसजेट में अपनी योजना को बेहतर तरीके से मूर्त रूप दे सकेंगे।

By Test2 test2Edited By: Published: Thu, 19 Feb 2015 09:50 PM (IST)Updated: Thu, 19 Feb 2015 10:09 PM (IST)
स्पाइसजेट को मिला नया जीवन

नई दिल्ली । अजय सिंह को स्पाइसजेट के अधिग्रहण, पूंजी पुनर्गठन और प्रबंधन में बदलाव के बारे में भारतीय प्रतिस्पद्र्धा आयोग (सीसीआइ) की मंजूरी मिल गई है। इसी के साथ अब सिंह को उम्मीद है कि वह स्पाइसजेट में अपनी योजना को बेहतर तरीके से मूर्त रूप दे सकेंगे।

loksabha election banner

इस बीच अजय सिंह ने विमानन सचिव वी सोमसुंदरन को पत्र लिखकर उन्हें आयोग में दिए गए आवेदन की जानकारी दी। साथ ही स्पाइसजेट के अधिग्रहण, प्रबंधन में परिवर्तन व पुनर्गठन से संबंधित अपनी योजना के क्रियान्वयन में अब तक हुई प्रगति का ब्योरा दिया है।

इसके अनुसार स्पाइसजेट ने अजय सिंह, शिवानी सिंह तथा हर्षव‌र्द्धन को निदेशक के रूप में नियुक्त कर लिया है और बस मंजूरी का इंतजार है। सीसीआइ तथा अन्य मंजूरियों के साथ ही शेयरों, कंपनी के स्वामित्व, अधिग्रहण, प्रबंधन, नियंत्रण व निदेशकों में बदलाव की प्रक्रिया पूरी की जाएगी और नए निदेशक भर्ती किए जाएंगे।

मंजूरियों के साथ ही स्पाइसजेट में सीआरपीएस (क्यूमलेटिव रिडीमिएबल कंवर्टिबल प्रिफरेंस) शेयर जारी कर 400 करोड़ रुपये की पूंजी की पहली खेप डाल दी जाएगी। फिलहाल कामकाज को सही ढंग से चलाने तथा नकदी जरूरतें पूरी करने के लिए कंपनी को 2.8 करोड़ डॉलर की अंतरिम सहायता प्राप्त हो गई है।

स्पाइसजेट को ईधन की कोई दिक्कत नहीं है। तेल कंपनियों को नियमित रूप से शत-प्रतिशत भुगतान किया जा रहा है। निजी एयरपोर्टो को भी पूरा या कुछ मामलों में 75 फीसद दैनिक भुगतान हो रहा है। मंजूरियां मिलते ही बाकी बकायों का भुगतान भी तेजी से करने के प्रयास होंगे। एयरपोर्ट अथॉरिटी को जनवरी में रोजाना 25 लाख, जबकि फरवरी में 16 तारीख तक रोजाना 50 लाख रुपये का भुगतान किया गया। जबकि 17 फरवरी से इस भुगतान को बढ़ाकर 75 लाख रुपये दैनिक कर दिया गया है।

इसी तरह 31 जनवरी तक कर्मचारियों का पूरा वेतन दिया जा चुका है। कंपनी को उम्मीद है कि वह अभी काम कर रहे सभी कर्मचारियों को बनाए रखने और उन्हें वेतन देने में समर्थ होगी। सेवा कर संबंधी सभी भुगतान भी कर दिए गए हैं। जहां तक स्रोत पर कर कटौती का सवाल है तो रोजाना 50 लाख का भुगतान इस मद में भी हो रहा है। लीज पर विमान देने वाली कंपनियों के बकाये अदा करने के भी पूरे प्रयास किए जा रहे हैं। हालांकि कंपनियां पूरा बकाया देने पर जोर दे रही हैं और डीजीसीए से विमानों को डी-रजिस्टर करने की मांग कर रही हैं। कुछ ने कानूनी कार्रवाई का रास्ता भी अपनाया है।

स्पाइसजेट की डिस्काउंट स्कीम

एयरलाइंस स्पाइसजेट ने गुरुवार को एक नई छूट स्कीम पेश की। 'वन स्टॉप सेल' नाम की इस स्कीम के तहत यात्रियों को सभी करों के साथ 2,999 रुपये में टिकट ऑफर किया गया है। स्कीम के अंतर्गत 19 फरवरी से लेकर 22 फरवरी तक टिकट बुक कराए जा सकते हैं। इन पर 26 फरवरी से 15 अप्रैल तक यात्रा की जा सकेगी।

पढ़ें :

सोने में लिवाली के बाद पीली धातु में सुधार

सेंसेक्स तीन हफ्ते के ऊंचे स्तर पर, तेजी जारी


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.