Move to Jagran APP

दुनिया में पहली बार! जल्द आ रही है पानी से चलने वाली कार

सालों से लोग मजाक बनाते आए हैं कि देखना एक दिन ऐसी कार आएगी जो पानी पर यानी हाइड्रोजन पर चलेगी। किसे पता था कि यह मजाक एक दिन हकीकत का रूप ले लेगा। कोरियाई ऑटोमोबाइल कंपनी हुंडई ने इसे सच साबित कर दिया। कंपनी अगले साल बाजार में हाइड्रोजन चालित वाहन पेश करेगी। कंपनी हाइड्रोजन फ्यूल सेल वाली अपनी कार

By Edited By: Published: Wed, 20 Nov 2013 12:40 PM (IST)Updated: Mon, 30 Mar 2015 06:40 PM (IST)
दुनिया में पहली बार! जल्द आ रही है पानी से चलने वाली कार

डेट्रायट। सालों से लोग मजाक बनाते आए हैं कि देखना एक दिन ऐसी कार आएगी जो पानी पर यानी हाइड्रोजन पर चलेगी। किसे पता था कि यह मजाक एक दिन हकीकत का रूप ले लेगा। कोरियाई ऑटोमोबाइल कंपनी हुंडई ने इसे सच साबित कर दिया। कंपनी अगले साल बाजार में हाइड्रोजन चालित वाहन पेश करेगी। कंपनी हाइड्रोजन फ्यूल सेल वाली अपनी कार टकसोन एसयूवी को अगले साल अमेरिका में पेश कर देगी। यह अपनी तरह का पहला वाहन है जिसे अमेरिका में बेचा जाएगा।

loksabha election banner

हुंडई के उत्तरी अमेरिका के मुख्य कार्यपालक जॉन क्राफकिक ने पिछले सप्ताह कहा था कि इस महत्वपूर्ण घड़ी के लिए चीजें अब तैयार हैं। कंपनी टकसोन के बारे में विस्तृत घोषणा जल्द कर सकती है।

लग्जरी कार बाजार में उतरी बीएमडब्ल्यू जेड 4

ये है दुनिया की सबसे महंगी कार!

हालांकि, वाहन उद्योग का ध्यान बैटरी तथा बिजली से चलने वाली कारों पर हैं लेकिन हुंडई, होंडा तथा टोयोटा ने फ्यूल सेल पर अनुसंधान जारी रखा। ऐसा लगता है कि उन्होंने अब इससे जुड़ी उच्च लागत, सुरक्षा संबंधी चिंता तथा ईधन स्टेशन की समस्या को दूर कर लिया है। ये वाहन भविष्य में कम ईधन खपत मानकों को पूरा करने में मददगार हो सकते हैं।

दावा! ऐसा आपने कभी नहीं देखा होगा, आपका मूड पढ़ेगी ये कार

इतिहास है पुरानाआज से नहीं ऑटो निर्माता सन् 1960 से ही हाइड्रोजन पर चलने वाली कार पर बहस कर रहे हैं। जनरल मोटर्स ने हाइड्रोजन पर चलने वाली कार चेवी इक्यूनॉक्स का टेस्ट साल 2000 के मध्य में किया था। अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति जॉर्ज. डब्ल्यू बुश ने साल 2003 में हाइड्रोजन रिसर्च के लिए 1.2 अरब डॉलर आवंटित किए थे और राष्ट्र को संबोधित करते हुए कहा था, 'आज का पैदा होने वाला बच्चा हाइड्रोजन पर चलने वाली कार को चलाएगा और प्रदूषण मुक्त रहेगा।' लेकिन यह कार्यक्रम ओबामा प्रशासन से बंद कर दिया और बैटरी पर चलने वाले वाहनों पर ध्यान केंद्रित किया।

सच होगी भविष्यवाणीबुश की भविष्यवाणी को अब हुंडई सच साबित कर देगी। वह टकसोन को पेश कर बाकी सभी ऑटो कंपनियों को पीछे छोड़ देगी। हुंडई की योजना है कि इसे बेचने की शुरुआत दक्षिण कैलिफोर्निया से हो, इसके बाद इसे फैलाया जाए।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.