Move to Jagran APP

मौजूदा खाताधारकों को भी जन धन योजना का लाभ

मौजूदा बैंक खाताधारकों को भी प्रधानमंत्री जन धन योजना (पीएमजेडीवाई) का लाभ मिलेगा। सरकार ने मंगलवार को इस संबंध में एक अहम फैसला करते हुए कहा कि जिन लोगों के पहले से ही बैंक में खाते हैं उन्हें भी रुपये का डेबिट कार्ड, एक लाख रुपये का दुर्घटना बीमा और पांच हजार रुपये के ओवर ड्राफ्ट की सुविधा

By Edited By: Published: Wed, 17 Sep 2014 09:03 AM (IST)Updated: Wed, 17 Sep 2014 09:55 AM (IST)
मौजूदा खाताधारकों को भी जन धन योजना का लाभ

नई दिल्ली (जागरण ब्यूरो)। मौजूदा बैंक खाताधारकों को भी प्रधानमंत्री जन धन योजना (पीएमजेडीवाइ) का लाभ मिलेगा। सरकार ने मंगलवार को इस संबंध में एक अहम फैसला करते हुए कहा कि जिन लोगों के पहले से ही बैंक में खाते हैं उन्हें भी रुपये का डेबिट कार्ड, एक लाख रुपये का दुर्घटना बीमा और पांच हजार रुपये के ओवर ड्राफ्ट की सुविधा मिलेगी। इसके लिए लोगों को अपनी शाखा में जाकर एक फॉर्म भरना होगा। उसके बाद वे पीएमजेडीवाइ के लाभ पा सकेंगे।

loksabha election banner

वित्त मंत्रालय की ओर से जारी एक बयान के मुताबिक जन धन योजना के तहत छह लाख गांवों में बैंकिंग सुविधा पहुंचाई जाएगी। एक हजार से डेढ़ हजार की आबादी वाले हर गांव में कम से कम बैंक मित्रों की मदद से बैंकिंग सुविधा दी जाएगी। इस बीच सरकार ने बैंकों से कहा है कि वे ओवर ड्राफ्ट की सुविधा परिवार की महिला सदस्य को दें। हालांकि 30,000 रुपये की जीवन बीमा की सुविधा सिर्फ उन्हीं लोगों को मिलेगी जो 26 जनवरी, 2015 से पहले अपने बैंक खाते खुलवाएंगे।

इस अतिरिक्त सुविधा की घोषणा प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 28 अगस्त को पीएमजेडीवाइ के शुभारंभ के मौके पर की थी। मोदी ने जन धन योजना की घोषणा 15 अगस्त को लाल किले की प्राचीर से की थी। इस योजना के तहत साढ़े सात करोड़ बैंक खाते खोले जाने का लक्ष्य है। अब तक इसके तहत तीन करोड़ से अधिक बैंक खाते खुल चुके हैं। प्रधानमंत्री का कहना है कि गरीबों के बैंक खाते खुलने के बाद ही देश में आर्थिक छूआछूत खत्म होगी।

पढ़ें: बगैर पहचान पत्र के भी बैंक खाता खुलेगा

पढ़ें: जन धन योजना में नंबर वन बन सकता है उत्तराखंड : मेनका


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.