Move to Jagran APP

रेलवे टिकट बुक कराने के लिए इंटरनेट की जरूरत नहीं, मात्र 3 रुपए में बुक होता है टिकट

आज हम आपको रेलवे की ऐसी सुविधा के बारे में बताने जा रहे हैं जिसके जरिए अब आपको अपना रेलवे टिकट लेने के लिए न तो काउंटर पर जाने की जरूरत होगी और न हीं इंटरनेट की।

By Praveen DwivediEdited By: Published: Sun, 23 Oct 2016 08:38 PM (IST)Updated: Mon, 24 Oct 2016 10:55 AM (IST)
रेलवे टिकट बुक कराने के लिए इंटरनेट की जरूरत नहीं, मात्र 3 रुपए में बुक होता है टिकट

नई दिल्ली: त्योहारी सीजन में रेलवे टिकट के लिए सबसे ज्यादा मारा-मारी होती है। रेलवे टिकट बुक कराने के लिए यात्रियों को या तो इंटरनेट का सहारा लेना पड़ता है या फिर वो काउंटर पर जाकर लाइन में लगकर टिकट पाने की कोशिश करते हैं। हालांकि भारतीय रेलवे अपनी सेवा को दिनोंदिनों बेहतर करता जा रहा है। आज हम आपको रेलवे की ऐसी सुविधा के बारे में बताने जा रहे हैं जिसके जरिए अब आपको अपना रेलवे टिकट लेने के लिए न तो काउंटर पर जाने की जरूरत होगी और न हीं इंटरनेट की। अब यह काम सिर्फ तीन रुपए में संभव है। जानिए कैसे।

loksabha election banner

क्या है प्रोसेस:

  • सबसे पहले मोबाइल के इन बॉक्स में जाकर 139 पर BOOK <Travel Date (DDMM) > (upto 6 passengers ) (अपनी पूरी डिटेल्स के साथ) मैसेज करें।
  • इसके बाद आपके पास एक मैसेज आएगा जिसमें ट्रांजेक्शन आईडी, टिकट अमाउंट और सीट के बारे में जानकारी होगी। टिकट का मोबाइल पेमेंट करते समय IMPS तरीका इस्तेमाल कर सकते हैं। इसमें IRCTC यूजर आईडी ही आपका IRCTC यूजर नेम होगा। डिटेल वेरिफाइ होने के बाद आपका टिकट बुक हो जाएगा। अंत में आपके पास कन्फर्मेशन मैसेज आ जाएगा। इसके जरिए एक बार में छह यात्रियों की टिकट बुक कराई जा सकती है।

क्या है कैंसल करने का तरीका:

  • 139 नंबर पर CAN भेजकर टिकट कैंसल की जा सकती है। इसके साथ में PNR नंबर और IRCTC यूजर आईडी भी देना होगा। यात्रा के दौरान मोबाइल में SMS होना चाहिए। इसके प्रिंट आउट आवश्यक नहीं है। ध्यान रहे मोबाइल से टिकट बुक कराने के लिए आपके पास IRCTC अकाउंट और ऑनलाइन बैंकिंग की सुविधा होनी चाहिए।
  • आपको बता दें कि टिकट बुक करने से पहले बैंक IMPS (इमीडिएट पेमेंट सर्विस) सपोर्ट करता है या नहीं यह जरूर चेक कर लें। अगर बैंक इसे सपोर्ट नहीं करता है तो रिक्वेस्ट भेजकर शुरू करवा लीजिए। साथ ही बैंक से मिलें MMID (मोबाइल मनी आइडिएंटीफाइर) और वन टाइम पासवर्ड यानी ओटीपी को सेव करकें रख लें। इनके जरिए ही टिकट बुक होती है।

Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.