Move to Jagran APP

तकनीक के साथ बढ़ाएं कदम

आप अपने सपनों की मंजिल पाना चाहते हैं, पर इस बात को लेकर परेशान हैं कि न तो आपके पास संसाधन हैं और न ही उचित मार्गदर्शन। ऐसे में हौसला होते हुए भी मंजिल की ओर बढ़ें तो कैसे बढ़ें? अगर आपके साथ भी कुछ ऐसा ही है, तो अपने

By Rajesh NiranjanEdited By: Published: Mon, 10 Aug 2015 11:54 PM (IST)Updated: Tue, 11 Aug 2015 01:57 AM (IST)
तकनीक के साथ बढ़ाएं कदम

आप अपने सपनों की मंजिल पाना चाहते हैं, पर इस बात को लेकर परेशान हैं कि न तो आपके पास संसाधन हैं और न ही उचित मार्गदर्शन। ऐसे में हौसला होते हुए भी मंजिल की ओर बढ़ें तो कैसे बढ़ें? अगर आपके साथ भी कुछ ऐसा ही है, तो अपने मन से हताशा को निकाल बाहर करें, क्योंकि आगे बढ़ने का टूल तो आपके हाथ में ही है। नहीं समझे। अरे भाई..., स्मार्टफोन के रूप में आपके पास बहुत बड़ी ताकत है। इसके जरिए आप बहुत कम खर्च में ऑनलाइन फ्री कोचिंग और अन्य जरूरी जानकारियों के जरिए घर बैठे पर्याप्त मार्गदर्शन हासिल कर सकते हैं। इस राह पर चलकर कैसे मिल सकती है कामयाबी, बता रहे हैं अरुण श्रीवास्तव...

loksabha election banner

उंसलिंग की प्रक्रिया के दौरान मेरे पास अक्सर इस तरह के फोन, ईमेल और पत्र आते हैं, जिनमें गांवों-कस्बों-छोटे शहरों के पाठक-स्टूडेंट संसाधनों और मार्गदर्शन को लेकर अपनी व्यथा साझा करते हुए उपाय बताने का अनुरोध करते हैं। आमतौर पर इन इलाकों में रहकर स्वत: प्रेरणा और हौसले से मुश्किल डगर पर चलते हुए कामयाबी की तरफ बढ़ने की कोशिश में लगे तमाम युवा कमजोर आर्थिक पृष्ठभूमि से होते हैं। अपने जैसी पृष्ठभूमि से निकल कर कामयाबी का परचम लहराने वाले युवाओं से प्रेरित होकर वे भी बड़े लक्ष्य को पाने का सपना तो देख लेते हैं, लेकिन फिर उन्हेंं यह समझ में नहीं आता कि उस लक्ष्य की ओर वे बढ़ें कैसे? सोच और चिंता के भंवर से निकलने का जितना भी प्रयास करते हैं, उसमें और उलझते चले जाते हैं। ऐसे में उनमें हताशा घर करने लगती है। इस बार हम ऐसे ही सेल्फ-मोटिवेटेड युवाओं की मुश्किलों को कम करते हुए कामयाबी का रास्ता दिखाने का प्रयास कर रहे हैं। उम्मीद है कि इससे उन्हें अपनी मंजिल की दिशा में आगे बढ़ने में काफी हद तक मदद मिल सकेगी।

उजाले की किरण

आपको लगता है कि आप ऐसी जगह रहते हैं, जहां मार्गदर्शन करने वाला कोई भी नहीं है। न तो कोई इतना पढ़ा-लिखा और समझदार है, जो रास्ता दिखा सके। साथ तैयारी करने वाला कोई दोस्त भी नहीं है। आस-पास न तो कोई लाइब्रेरी है और न पुस्तक, पत्र-पत्रकाओं की दुकानें, यानी समुचित तैयारी के लिए कोई माहौल नहीं है। फिर तैयारी कैसे करें? कहते हैं न कि ‘जहां चाह वहां राह’। फिर क्या आपने कोई राह निकालने-ढ़ूढ़ने की कोशिश की? या फिर सिर्फ हैरान-परेशान ही होते रहे हैं। अंधेरा चाहे जितना घना हो, उजाले की किरण कहीं न कहीं जरूर होती है। बस आपको इस किरण की तलाश करनी होती है।

स्मार्टफोन है न

कोई साधन या माहौल नहीं है और आपकी आर्थिक स्थिति भी अच्छी नहीं है, फिर भी आपके भीतर आगे बढ़ने का जज्बा है। टेलीकम्युनिकेशन रिवॉल्यूशन ने आज घर-घर में स्मार्टफोन पहुंचा दिया है। भले ही आप शहरों से कटे गांव में क्यों न रहते हों, 2जी और 3जी नेटवर्क से लैस ये मोबाइल फोन पलक झपकते ही आपको दुनियाभर से जोड़ देते हैं। अब यह आप पर है कि खुद को आगे बढ़ाने में इसका कैसे उपयोग करते हैं। आप कहेंगे कि हम तो इस पर फेसबुक, व्हाट्सऐप के जरिए दोस्तों-रिश्तेदारों से कनेक्ट रहते हैं, भला इसके जरिए प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी कैसे करेंगे? जनाब, शायद आपने अभी तक इंटरनेट से लैस अपने फोन की ताकत को नहीं समझा है। जब आप इसके जरिए दुनियाभर की बातें घर बैठे जान सकते हैं, तो यकीन मानिए इसकी मदद से आप प्रतियोगिता-परीक्षा की तैयारी भी कर सकते हैं और वह भी घर बैठे। हजारों खर्च करके आपको न तो महानगर या बड़े शहर जाने की जरूरत है और न ही कोचिंग ज्वाइन करने की। आप अपने स्मोर्टफोन पर अभी जितना खर्च करते हैं, उससे दो-चार सौ रुपये ज्यादा खर्च करके जरूरत भर के सर्च और डाउनलोड्स कर आसानी से तैयारी को आगे बढ़ा सकते हैं।

ओपन है ऑनलाइन गाइडेंस

चाहे आइएएस यानी सिविल सर्विसेज की तैयारी हो या जेईई या पीएमटी की या फिर एनडीए-सीडीएस या सीए-सीएस की, ऐसे तमाम ऑनलाइन पोर्टल्स और वेबसाइट्स हैं, जो फ्री में रिलीवेंट स्टडी मैटीरियल और मॉक/प्रैक्टिस पेपर्स उपलब्ध कराते हैं। इन पर आपको फ्री काउंसलर से लेकर टीचर्स तक उपलब्ध हो सकते हैं। देश और दुनिया के सभी बड़े अखबारों और टीवी चैनल्स की वेबसाइट्स से आप खबरों की दुनिया से भी हर समय अपडेट रह सकते हैं। आप ई-पेपर्स पढ़ और डाउनलोड कर सकते हैं या फिर डॉट कॉम से ऑनलाइन न्यूज को कॉपी करके महत्वपूर्ण खबरों को पढ़ने के साथ-साथ रिवीजन के लिए एक फाइल में ऑफलाइन नोट्स भी बना सकते हैं। आप जिस एग्जाम या कॉम्पिटिशन की तैयारी करना चाहते हैं, उसके लिए उपलब्ध कई साइट्स में से ही उपयुक्त और प्रामाणिक सोर्स ढ़ूढ़ना होगा। कुछ साइट्स को सर्च और उनकी एनालिसिस कर आप अपने लिए सही प्लेटफॉर्म तलाश सकते हैं।

माहौल मिलेगा मनमुताबिक

आपकी शिकायत है कि आपके गांव में या आपके आस-पास साथ तैयारी करने या गाइड करने के लिए कोई माहौल नहीं है। कोई कुछ बताने वाला नहीं है। आप फेसबुक और व्हाट्सऐप तो यूज करते ही होंगे। आप में से कई मित्र गपबाजी में अपना टैलेंट भी बढ़-चढ़कर दिखाते होंगे। ऐसा क्यों नहीं हो सकता कि आप फेसबुक और व्हाट्सऐप पर ऐसे लोगों से जुड़ें, उनके साथ ग्रुप बनाएं, जो आपकी तरह तैयारी कर रहे हों या फिर तैयारी में मदद के लिए सहर्ष तैयार हों। ऐसे तमाम लोग हैं, जो अपने क्षेत्र के एक्सपर्ट हैं, पर वे टीचर नहीं हैं। ऐसे लोग जरूरतमंद जिज्ञासुओं तक अपनी विशेषज्ञता का लाभ पहुंचाना चाहते हैं। टीचर न होते हुए भी टीचिंग को एंज्वॉय करने वाले अलग-अलग इंडस्ट्री से जुड़े विशेषज्ञों को भी ब्लॉंग, वेबसाइट, यूट्यूब, फेसबुक, व्हाट्सऐप के जरिए प्लेटफॉर्म मिल गया है। आपको ऐसे विशेषज्ञों का मार्गदर्शन भी उपलब्ध हो सकता है।

बढ़ें सही राह पर

अगर आप घर बैठे सीमित संसाधन के बीच अपने सपनों के सफर पर वाकई आगे बढ़ना चाहते हैं, तो स्मार्टफोन का स्मार्ट यूज करना होगा। एफबी या व्हाट्सऐप पर फालतू की चैटिंग करने की बजाय इसका सार्थक इस्तेमाल करें। ऐसे दोस्तों का ग्रुप बनाएं, जो तैयारी के प्रति सीरियस हों। डॉट कॉम और ईपेपर के जरिए खबरें पढ़ें और उन्हें संग्रहित भी करें। खबरों की दुनिया से देश, दुनिया, ज्ञान-विज्ञान, खेल, तकनीक आदि से जुड़ी खबरों पर ही फोकस करें।

हौसले से मिलेगी कामयाबी

अगर आप मेहनत, हौसले और पॉजिटिव सोच के साथ तैयारी करेंगे, तो सीमित संसाधनों के बावजूद आगे बढ़ सकेंगे। बस दिखावे से बचकर ईमानदारी से प्रयास करें। शुरुआती प्रयासों में कामयाबी न मिले, तो भी निराश न हों। इस बात की तलाश करें कि आखिर किस कमी या कमजोरी से सफलता नहीं मिली। उस कमी/कमजोरी को दूर करके फिर प्रयास करें। एक न एक दिन आप अवश्य सफल होंगे।

* किसी परीक्षा-प्रतियोगिता की तैयारी करना चाहते हैं, पर लगता है कि इसके लिए संसाधन नहीं हैं तो स्मार्टफोन के जरिए घर बैठे ऑनलाइन मदद पा सकते हैं।

* इंटरनेट के जरिए आप फ्री कोचिंग भी पा सकते हैं और करेंट इवेंट व खबरों से लेकर स्टडी मैटीरियल तक।

* आप फेसबुक, व्हाट्सऐप के जरिए ऐसे दोस्तों का ग्रुप भी बना सकते हैं, जो आपकी तरह तैयारी कर रहे हैं।

* ऑनलाइन चैटिंग के रूप में निरर्थक गपबाजी से बचते हुए इसका सार्थक इस्तोमाल करेंगे, तो कामयाबी का नया आकाश खुलता नजर आएगा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.