Move to Jagran APP

Beetroot Carrot Juice: सर्दियों में बेहद गुणकारी है गाजर और चुकंदर का जूस, जानें इसके कुछ गजब के फायदे

Beetroot Carrot Juice सर्दियों की शुरुआत के साथ ही हमारी लाइफस्टाइल में भी बदलाव होने लगा है। इस मौसम में अक्सर इम्युनिटी कमजोर हो जाती है जिसकी वजह से लोग सर्दी और फ्यू का शिकार हो जाते हैं। ऐसे में गाजर और चुकंदर का जूस इस मौसम में काफी फायदेमंद होता है। आइए जानते हैं इसे पीने के कुछ फायदे-

By Harshita SaxenaEdited By: Harshita SaxenaPublished: Fri, 10 Nov 2023 09:25 AM (IST)Updated: Fri, 10 Nov 2023 09:25 AM (IST)
जानें गाजर- चुकंदर जूस पीने के फायदे

लाइफस्टाइल डेस्क, नई दिल्ली। Beetroot Carrot Juice: तापमान में गिरावट के साथ ही सर्दियों का सीजन शुरू हो चुका है। जैसे-जैसे मौसम में ठंड बढ़ती जा रही है, वैसे-वैसे ही हमारी लाइफस्टाइल में बदलाव होने लगे हैं। मौसम में बदलाव के साथ ही हमारी इम्युनिटी भी कमजोर होने लगती है। खासकर सर्दियों में कमजोर इम्युनिटी की वजह से लोग अक्सर सर्दी और फ्लू का शिकार हो जाते हैं। ऐसे में जरूरी है कि खुद को हेल्दी रखने के लिए अपने खानपान का खास ख्याल रखा जाए। इस सीजन में कई ऐसी सब्जियां मिलती हैं, जो सेहत को काफी फायदा पहुंचाती है। गाजर और चुकंदर इन्हीं में से एक है।

आप इन्हें कई तरीकों से अपनी डाइट का हिस्सा बना सकते हैं। हालांकि, कई लोग इनका जूस पीना काफी पंसद करते हैं। गाजर और चुकंदर का जूस विटामिन और मिनरल से भरपूर होते हैं। यही वजह है कि सर्दियों में इसे पीने से सेहत को कई हैरान करने वाले फायदे मिलते हैं। कई पोषक तत्वों और एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर गाजर और चुकंदर सेहत को ढेरों फायदे पहुंचाती है।

यह ब्लड प्रेशर कम करने, शरीर को डिटॉक्सीफाई करने और स्वास्थ्य से जुड़ी अन्य समस्याओं को दूर करने में काफी मददगार होते हैं। गाजर में जहां विटामिन ए, बी और ई, कैल्शियम, फाइबर और प्रोटीन जैसे पोषक तत्व होते हैं, तो वहीं दूसरी ओर चुकंदर आयरन, सोडियम, पोटेशियम, फाइबर और प्राकृतिक चीनी का अच्छा स्रोत है। आइए जानते हैं इसके जूस के अन्य फायदे-

यह भी पढ़ें- बच्चों में अस्थमा की क्या हैं वजहें और किन चीज़ों से ट्रिगर हो सकती है ये प्रॉब्लम

पाचन तंत्र को बेहतर बनाए

अगर आप अक्सर पेट संबंधी समस्याओं से परेशान रहते हैं, खासकर सर्दियों में आप अक्सर इसकी वजह से परेशान रहते हैं, तो इससे राहत पाने के लिए गाजर और चुकंदर का जूस काफी फायदेमंद होता है। अगर आपको पाचन संबंधी समस्या है, तो आप नियमित रूप से इस जूस को पी सकते हैं। इसमें मौजूद फाइबर पाचन तंत्र को मजबूत बनाता है और कब्ज, अपच और गैस जैसी समस्याओं से राहत दिलाता है।

कैंसर से बचाने में मददगार

गाजर और चुकंदर के जूस में कैंसर जैसी गंभीर बीमारी को रोकने वाले गुण पाए जाते हैं। इसमें कुछ कैंसर रोधी गुण होते हैं, जो शरीर में कैंसर कोशिकाओं यानी कैंसर सेल्स को बनने से रोकते हैं। ऐसे में कैंसर से पीड़ित व्यक्ति के लिए रोजाना यह जूस पीना फायदेमंद साबित होगा।

शरीर में खून की कमी दूर करे

अगर आपके शरीर में खून की कमी हो गई है, तो आप गाजर और चुकंदर का जूस अपनी डाइट में शामिल कर सकते हैं। यह जूस आयरन का एक बढ़िया स्त्रोत हैं, जो रक्त संबंधी समस्याओं को ठीक करता है, जिससे रेड ब्लड सेल्स का आकार भी बढ़ता है।

ब्लड प्रेशर कंट्रोल में रखे

अगर आप ब्लड प्रेशर की समस्या से परेशान रहते हैं, तो गाजर और चुकंदर का जूस इसमें काफी असरदार माना जाता है। अगर आप अपने बढ़े हुए ब्लड प्रेशर से परेशान हैं, तो इस जूस की मदद से इसे कंट्रोल कर सकते हैं। इसमें मौजूद पोटैशियम और मैग्नीशियम हमारे ब्लड प्रेशर को नियंत्रण में रखते हैं। नियमित रूप से इसे पीने से फायदा नजर आने लगेगा।

वजन कम करने में गुणकारी

इन दिनों कई लोग तेजी से बढ़ते वजन की समस्या से परेशान हैं। ऐसे में अपने वजन को कंट्रोल करने के लिए आप गाजर और चुकंदर का जूस पी सकते हैं। इस जूस में कैलोरी कम होती है और यह फाइबर भरपूर होता है, जो शरीर से एक्स्ट्रा फैट को कम करने में मदद कर सकता है।

यह भी पढ़ें- किडनी को डिटॉक्सिफाई करती हैं ये 5 चीजें, आप भी करें इन्हें डाइट में शामिल

Disclaimer: लेख में उल्लिखित सलाह और सुझाव सिर्फ सामान्य सूचना के उद्देश्य के लिए हैं और इन्हें पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जाना चाहिए। कोई भी सवाल या परेशानी हो तो हमेशा अपने डॉक्टर से सलाह लें।

Picture Courtesy: Freepik


This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.