Move to Jagran APP

Hypertension Diet: हाइपरटेंशन की समस्या को गंभीर बना सकते हैं ये फूड आइटम्स, आज ही बनाएं इनसे दूरी

Hypertension Diet बदलती लाइफस्टाइल और तनाव की वजह से लोग हाई ब्लड प्रेशर का शिकार होते जा रहे हैं। हाई ब्लड प्रेशर की समस्या को आम भाषा में हाइपरटेंशन भी कहा जाता है।अगर समय रहते इसका इलाज न किया जाए तो यह गंभीर रूप ले सकती हैं। आइए जानते हैं उन फूड्स के बारे में जिसे इस समस्या में नहीं खाना चाहिए।

By Harshita SaxenaEdited By: Harshita SaxenaMon, 18 Sep 2023 10:49 AM (IST)
हाई बीपी की समस्या बढ़ा सकते हैं ये फूड्स

नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। Hypertension Diet: इन दिनों तेजी से बदलती लाइफस्टाइल की वजह से लोग कई समस्याओं का शिकार होते जा रहे हैं। एक तरफ जहां कई लोग डायबिटीज से जूझ रहे हैं, तो वहीं कई लोग बीपी की समस्या से परेशान है। इस दिनों कई सारे में हाई ब्लड प्रेशर का शिकार होते जा रहे हैं। इसे आमतौर हाइपरटेंशन के नाम से भी जाना जाता है। इस स्थिति में शरीर की धमनियां यानी आर्टरीज प्रभावित होती हैं। यह एक गंभीर समस्या बन सकती है, अगर समय रहते इसका इलाज न किया जाए।

हाइपरटेंशन की वजह से दिल का दौरा, स्ट्रोक और अन्य प्रमुख स्वास्थ्य समस्याओं की संभावना बढ़ जाती है। ऐसे में जरूरी है कि अगर आप इस समस्या से परेशान हैं, तो कुच बातों का ध्यान रख इसे गंभीर होने से रोके। अगर आप या आपके आसपास कोई व्यक्ति हाइपरटेंशन की शिकार है, तो आपको भूलकर भी इन फूड आइटम्स को नहीं खाना चाहिए और जितना हो सके इनसे दूरी बनानी चाहिए।

फ्राइड फूड्स

अगर आप हाई ब्लड प्रेशर का शिकार हैं, तो जितना हो सके फ्राइड फूड्स से दूरी बनाए। दरअसल, इसमें नमक और सेचुरेटेड फैट की मात्रा काफी ज्यादा होती है। ऐसे में आप तले हुए खाने की जगह ग्रिलिंग, बेकिंग और सॉटिंग वाले फूड आइटम्स खा सकते हैं।

कुछ खास तरह के सॉस

अगर आप हाई ब्लड प्रेशर का शिकार है, तो कुछ खास तरीके के मसाले आदि खाने से बचें। इस समस्या में आपको केचप, सोया सॉस, सलाद ड्रेसिंग और बारबेक्यू सॉस जैसे प्रोडक्ट्स से दूरियां बना लेनी चाहिए, क्योंकि इसमें नमक बहुत ज्यादा होता है।

नमक

हाइपरटेंशन के मरीजों के लिए नमक से दूरी बनाना बेहद जरूरी है। ऐसे में कोशिश करें कि आप नमक कम से कम खाएं। इसके लिए खाने में ऊपर से अतिरिक्त नमक डालने से बचे। साथ ही खाने में भी सीमित मात्रा में ही नमक डालें, ताकि आपका सॉल्ट इनटेक कम हो सके।

यह भी पढ़ें- कई स्वास्थ्य समस्याओं से बचाता है ब्राउन राइस, आज ही करें सफेद चावल से इसे रिप्लेस

जंक फूड

सेहतमंद रहने के लिए पोषण के भरपूर खाना बेहद जरूरी होता है। साथ ही जंक फूड आपके लिए हानिकारक हो सकता है। अगर आप भी उन लोगों में से हैं, तो अक्सर बाहर का खाना या जंक फूड आदि खाते हैं, तो तुरंत इससे दूरी बना लें, क्योंकि इस तरह के फूड आइटम्स ब्लड प्रेशर को बढ़ाते हैं।

अनहेल्दी स्नैक्स

बिजी लाइफस्टाइल में लोग अक्सर सबकुछ जल्दी-जल्दी करना चाहते हैं। ऐसे में हल्की भूख लगने पर लोग अक्सर कुछ स्नैक्स खा लेते हैं। हालांकि, हाई ब्लड प्रेशर वाले लोगों के लिए विभिन्न के तरह के चिप्स, क्रैकर,बिस्किट आदि हानिकारक साबित हो सकते हैं। इसलिए हाइपरटेंशन की समस्या में इन स्नैक्स से दूर रहें।

पैक्ड फूड

अगर आप हाइपरटेंशन के मरीज हैं, तो फ्रोजन, प्रोसेस्ड या डिब्बाबंद खाना आपके लिए हानिकारक साबित हो सकता है। इस तरह के फूड आइटम्स में काफी ज्यादा नमक मिलाया जाता है। साथ ही लंबे समय तक इन्हें स्टोर करने की वजह से ये फूड्स अपना पोषण खो देते हैं।

यह भी पढ़ें- मेहनत करने के बाद भी कम नहीं हो रहा वजन, तो आज ही डाइट में शामिल करें ये 5 तरह की चाय

Disclaimer: लेख में उल्लिखित सलाह और सुझाव सिर्फ सामान्य सूचना के उद्देश्य के लिए हैं और इन्हें पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जाना चाहिए। कोई भी सवाल या परेशानी हो तो हमेशा अपने डॉक्टर से सलाह लें।

Picture Courtesy: Freepik