Move to Jagran APP

दो वर्षो में वित्तीय संकट का होगा समापन : जोशी

By Edited By: Published: Sat, 23 Feb 2013 10:32 PM (IST)Updated: Sat, 23 Feb 2013 10:37 PM (IST)
दो वर्षो में वित्तीय संकट का होगा समापन : जोशी

रामगढ़, गोला : वित्तीय समावेशन जागरूकता कार्यक्रम के तहत रिजर्व बैंक की ओर से गोला के साड़म गांव में शनिवार को बैंक, ग्रामीण व प्रशासनिक अधिकारियों का जमावड़ा हुआ। मौका था आरबीआई के आउटरिच प्रोग्राम का। इस मौके पर आरबीआई की कार्यपालक निदेशक दीपाली पंत जोशी ने ग्रामीणों को बैंकिंग से संबंधित कई जानकारियां दीं। इस मौके पर विभिन्न बैंकों की ओर से 15 छात्राओं को गोद लिया गया, जिन्हें जोशी के हाथों तीन हजार से आठ हजार रुपये तक के चेक दिए गए।

prime article banner

बाद में प्रेस से बात करते हुए जोशी ने कहा कि आर्थिक मंदी के बावजूद अन्य देशों की अपेक्षा भारत की विकास दर चार से पांच प्रतिशत अधिक है। आर्थिक मंदी से उबरने के लिए कई उपाय किए जा रहे हैं। अगले दो वर्षो में वित्तीय संकट से देश उबर जाएगा। इससे पहले समारोह में ग्रामीणों को संबोधित करते हुए उन्होंने कहा कि ग्रामीण लोगों को क्या सुविधा मिल रही है। यही देखने हम मुंबई से यहां आए हैं। जिनका बैंक में खाता नहीं खुला है, वे खाता खोलवा लें। बच्चों को पढ़ाएं। बैंक घर जाकर आपको पैसे देगा। स्थानीय भाषा का प्रयोग करते हुए उन्होंने कहा कि 'हिंया आय के बहुत मजा लगा है। हिंया हम बैंक के सुविधा को देखने आए हैं..।'

आयोजन गोला के साड़म गांव स्थित मध्य विद्यालय के परिसर में हुआ। इस दौरान वहां काफी संख्या में ग्रामीण उपस्थित थे। मेले में विभिन्न बैंकों के राज्य भर के अधिकारी उपस्थित थे, जो स्टॉल में लोगों को बैंको की विभिन्न योजनाओं से अवगत करा रहे थे।

उपायुक्त अमिताभ कौशल ने कहा कि वित्तीय समावेशन एक बड़ी चुनौती है। योजनाएं बैंक से जुड़ी हैं और आरबीआई के मार्गदर्शन से ही पूरी होंगी। आरबीआई झारखंड के एचएन पंडा समेत मौके पर उपस्थित विभिन्न बैंकों के वरिष्ठ अधिकारियों ने बैंको की सुविधा, वित्तीय समावेशन , बैंको से लाभ आदि के बारे में विस्तृत जानकारी दी। कार्यक्रम का समापन राष्ट्रीय गान जन गण मन के साथ किया गया। मौके पर बीओआई के डीजीएम एसआर दास, इलाहाबाद बैंक के एके पांडे, जीएम आरएन महंती, केनरा बैंक के डीजीएम एचएन खन्ना, एसबीआई के डीजीएम प्रवीणा काला, आन्ध्रा बैंक के सीजीएम डॉ एस श्रवनवेल, पीएनबी के डीजीएम बीके महाजन, यूको बैंक के डीजीएम एसएन नन्दी, यूनाइटेड बैंक के डीजीएम यूके राय, आइसीआइसीआइ के डीजीएम मनोज जयसवाल, बीओआइ के जेडएम एसके मिश्रा, वनांचल ग्रामीण बैंक के डीजीएम वीके मिश्रा, ऑरियंटल बैंक के डीजीएम वीके गुप्ता, यूनियन बैंक के डीजीएम एके दीक्षित आदि उपस्थित थे।

मोबाइल पर ताजा खबरें, फोटो, वीडियो व लाइव स्कोर देखने के लिए जाएं m.jagran.com पर


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.
OK