Move to Jagran APP

अंधविश्वास में मिशनरी धर्म परिवर्तन में हो रहे कामयाब

विश्रामपुर : भूत प्रेत से शांति दिलाने के नाम पर ईसाई, मिशनरियां व दलित पिछड़े वर्ग एवं गरीबों का धर्

By JagranEdited By: Published: Sun, 18 Jun 2017 05:19 PM (IST)Updated: Sun, 18 Jun 2017 05:19 PM (IST)
अंधविश्वास में मिशनरी धर्म परिवर्तन में हो रहे कामयाब
अंधविश्वास में मिशनरी धर्म परिवर्तन में हो रहे कामयाब

विश्रामपुर : भूत प्रेत से शांति दिलाने के नाम पर ईसाई, मिशनरियां व दलित पिछड़े वर्ग एवं गरीबों का धर्म परिवर्तन कराने का काम कर रही है। पिछले दिनों राज्यस्तरीय पार्टी कार्यकर्ता की बैठक में धर्मांतरण पर कड़ी कानून बनाने की बात मुख्यमंत्री रघुवर दास की ओर से कही गई थी। लेकिन इसका कोई प्रभाव लोगों पर नहीं पड़ा। धर्मांतरण का खेल चरम पर है। कुछ बिचौलीये भोले भाले गरीब परिवार को लालच देकर अपने लक्ष्य में सफल हो रहे हैं। इसमें विश्रामपुर व नावा बाजार थाना क्षेत्र भी इसमें पीछे नहीं है।

loksabha election banner

थाना क्षेत्र के उमेश चौधरी, सुगेंद्र उरांव, विजय राम व तोलरा गांव से गणेश उरांव, चतुगुण उरांव जैसे दर्जनों लोगों ने बात चीत के क्रम में स्वीकार किया है कि धर्मांतरण के बाद उन्हें भूत प्रेत से शांति मिली है। वे आत्मशांति को ले ईसाई धर्म अपना रहे हैं। नावाबाजार थाना क्षेत्र के तुकबेरा गांव निवासी बिशुनदेव भुइयां ने बताया कि उनकी पत्नी का दो बार गर्भपात हो गया था। पुत्र प्राप्ति की मोह में ईसाई धर्म स्वीकार करने को कहा गया है । साथ हीं वे धर्मांतरण भी कर लिए। धर्मांतरण करने वाले अन्य नाम हरिनामांड अजय तिवारीए चोका बलियारी से लक्ष्मीकांत दुबे जैसे लोग समाज को दिखाने के लिए चिटफंड कम्पनियों के रूप में कार्य करते हैं। ये लोग शहर में किराए के मकान में रहते हैं। साथ हीं अपने आप को ऊंची जाति का हवाला देकर कहते हैं कि हमने ईसाई धर्म अपना लिया है तो तुम दलित पिछड़े लोग अपनाने से क्यों परहेज कर रहे हो। इसमें कोई पाप नही नहीं। लोगों को बताया जाता है कि प्रभु यीशु से तुम्हारा सम्पर्क होगा घर में सुख शांति आएगी। सभी प्रकार के दर्द पीड़ा दुर होगा। वहीं लोगों को कहा जाता है कि ईसाई धर्म ही बड़ा धर्म है। तुकबेरा गांव के एक भुईयां परिवार जो सोशल मिडिया पर उपलब्ध एक विडियो में वो स्वीकार करते हैं कि ईसाई धर्म अपनाने से दर्द पीड़ाए भुत प्रेतो से शांति मिलती है। चर्च में गरीबों को मुर्गा भात खिलाकर उन्हे धर्म परिवर्तन कराया जा रहा है। राजहारा कोठी निवासी सुमंत साव का पुरा परिवार इसलिए हिन्दू धर्म त्याग कर दिया कि भूत प्रेत से शांति चाहिए थी। जो ईसाई धर्म अपनाने से मिली। जब ईसाई धर्मांतरण से दर्द पीडा व भुत प्रेत से शांति मिलती है तो सरकार द्वारा स्वास्थ्य पर किया जा रहा करोडो़ का खर्चा बेमानी है।

बाक्स रू तीन वर्ष पूर्व गांव में बनवाई गई विशाल चर्च

इस क्षेत्र में धर्मांतरण कर ईसाई बनाने का खेल वर्षों से चल रहा है। लेकिन तीन वर्षों से क्षेत्रों में धर्मांतरण को बिचौलिया हावी हैं। इससे पूर्व ईसाई बने लोग मेदिनीनगर जाकर रविवार को प्रार्थना करते थे। बढ़ती संख्या को देखते हुये धर्म के दलाल स्थानीय पंचायत प्रतिनिधि से संपर्क स्थापित किये। जो लालच में आकर प्रत्येक रविवार को सार्वजनिक जगहों पर प्रार्थना की इजाजत दे दी। जो आगे चलता रहा। पिछले साल 2015 में गांव में एक विशाल गिरजाघर को बना दिया गया। जहां प्रत्येक रविवार को प्रार्थना कराई जाती है। साथ ही बाहर से आने वाले फादर या पास्टर अंधविश्वास से जकडे़ लोगों को धर्म अपनाने के बाद मुक्त होने की बात कहते हैं। जिसके बहकावे में लोग आ रहे हैं।

धर्मांतरण के विरुद्ध कार्रवाई की

मांग

प्रखंड के अनुसूचित जाति, जन जाति व पिछड़ी जाति के लगभग तीन सौ लोगों ने धर्मातरण कर लिया है। इसके विरुद्ध कार्रवाई की मांग स्थानीय लोगों ने की है। इनका कहना है कि ग्रामीण क्षेत्रों में ईसाई मिशनरियों ने आदिम जनजातिए अनुसूचित जाति-जनजाति और समाज के आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग के लोगों को विदेशी धन के बल पर प्रलोभन देकर धर्मांतरित करने का अभियान चला रही हैं। नावाबाजार थाना क्षेत्र के राजहारा कोठी, तुकबेरा, छतवा इसका प्रत्यक्ष प्रमाण है। उन्होंने कहा कि राज्य के कई जिलों में एक रणनीति के तहत भोले-भाले लोगों को शिक्षा एवं स्वास्थ्य सेवा की आड़ में चंगाई करिश्मा दिखाकर धर्मातरित किया जा रहा है। इसके कारण गांवों का समीकरण बदल गया है। राजहारा जैसे ¨हदू बहुल गांव में चर्च बन गये। प्रशासन अनभिज्ञ बना हुआ है। धर्मातरण से संबंधित संस्था या व्यक्ति पर कड़ी कार्रवाई किये जाने की बात कही।

---------

भूत प्रेत जैसी अंधविश्वास के नाम पर झूठे भ्रम फैलाने वाले के ऊपर कानूनी कार्रवाई की जाएगी। क्षेत्र में धर्मांतरण की जानकारी नहीं मिली है। संज्ञान में आने पर कानूनी कार्रवाई की जायेगी। स्थानीय लोगों से इसकी समुचित जानकारी ली जा रही है।

अशोक चौपड़ा, प्रखंड विकास पदाधिकारी, नावा बाजार, पलामू


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.