Move to Jagran APP

ये कमाल भी कर सकती है फिटकरी, बस घर की इन जगहों पर रखकर देखें

फिटकरी के कई ऐसे फायदे हैं, जिनसे आप अनजान होंगे और ये फायदे आपके घर की शांति व सुख-समृद्धि से जुड़े हैं।

By Pratibha Kumari Edited By: Published: Mon, 06 Feb 2017 12:02 PM (IST)Updated: Mon, 27 Feb 2017 02:50 PM (IST)
ये कमाल भी कर सकती है फिटकरी, बस घर की इन जगहों पर रखकर देखें
ये कमाल भी कर सकती है फिटकरी, बस घर की इन जगहों पर रखकर देखें

हमारे घर में कई ऐसी चीजें मौजूद रहती हैं, जो बड़े काम की होती हैं मगर हम उनके ज्‍यादातर फायदों से अनजान रहते हैं। अब जैसे कि फिटकरी को ही ले लीजिए, हम में से ज्‍यादातर ने गांवों में पानी साफ करने के लिए फिटकरी का इस्‍तेमाल करते देखा होगा या फिर खुद आपने भी त्‍वचा के कटने-छिलने पर खून बंद करने के लिए उस जगह पर फिटकरी रगड़ा होगा। वहीं दांतों की समस्‍या हो या फिर चेहरे की झुर्रियों व पसीने की बदबू को दूर करने में भी फिटकरी फायदेमंद है।

loksabha election banner

दरअसल, इसमें एंटी-बैक्‍टीरियल गुण पाए जाते हैं और आयुर्वेद में भी इसके कई फायदों का उल्‍लेख है। मगर फिटकरी के कई ऐसे फायदे भी हैं, जिनसे आप अनजान होंगे और ये फायदे आपके घर की शांति व सुख-समृद्धि से जुड़े हैं। बस इसके लिए आपको फिटकरी का कुछ इस तरह इस्‍तेमाल करना होता है। अब कहने को तो ये अंधविश्‍वास की बातें हैं, मगर वास्‍तु और ज्‍योतिष शास्‍त्र के अनुसार इनका अपना खास महत्‍व है-

- हर कोई चाहता है कि उसका घर खुशियों से भरा रहें, मगर वास्‍तु दोष की वजह से तमाम कोशिशों पर पानी फिर जाता है। किसी भी घर के कमरे की खिड़की, दरवाजेे या बालकनी का ऐसी दिशा में खुलना, जिस ओर कोई खंडहरनुमा मकान स्थित हो या वहां कोई उजाड़ जमीन या प्लाट पड़ा हो या फिर बरसों से बंद पड़ा कोई घर हो, श्मशान या कब्रिस्तान हो तो यह बेहद अशुभ माना जाता है। ऐसे घर में सकारात्मक ऊर्जा का प्रवाह सुनिश्चित करने के लिए किसी शीशे की प्लेट में फिटकरी के कुछ छोटे-छोटे टुकड़े खिड़की या दरवाजे या बालकनी के पास रख दें और उन्हें हर महीने नियम से बदलते रहें तो वास्तुदोष से मुक्ति मिल सकती है।

- इसी तरह बाथरूम में खड़े नमक या फिटकरी से भरा एक कटोरा रखें और हर महीने इस कटोरे के नमक या फिटकरी को बदलती रहें। माना जाता है कि हवा में मौजूद नमी के साथ-साथ यह नमक आसपास की नकारात्मक ऊर्जा को भी अपने अंदर समाहित कर लेता है।

यह भी पढ़ें: घर में लगाकर देखें ये पेड़-पौधे, चमक जाएगी आपकी किस्‍मत और बरसेगा धन

- परिवार के सदस्यों में झगड़े होते हों तो परिवार का मुखिया रात्रि को अपने पलंग के नीचे एक लोटा पानी रख दे और सुबह गुरुमंत्र अथवा ईष्टदेव के नाम का उच्चारण करके वह जल पीपल को चढ़ाए। इससे पारिवारिक कलह दूर हो सकते हैं और घर में शांति का वास होगा।

- कहते हैं किसी दुकान या प्रतिष्ठान के मुख्य द्वार पर काले कपड़े में फिटकरी बांधकर लटका देने से बरकत बरकरार रहती है।

- माना जाता है धन प्राप्ति के लिए रोज रात को सोते समय अपने दांत फिटकरी से साफ करेंगे तो लाभ होगा। इसके अलावा आप कभी कभार फिटकरी के पानी से स्नान भी करें।

- बुरे स्‍वप्‍न से मुक्ति दिलाने में भी फिटकरी कारगर है। आप सोने वाले बिस्तर के नीचे काले कपड़े में फिटकरी बांधकर रखें। इससे बुरे स्वप्न नहीं आएंगे और व्‍यक्ति हर तरह के भय से मुक्‍त हो जाता है। अगर बच्‍चे बुरे स्‍वप्‍न से डरते हैं तो किसी भी मंगलवार या रविवार के दिन फिटकरी का एक टुकड़ा बच्चे के सिरहाने रख दें।

यह भी पढ़ें: प्रवेश द्वार पर सिर्फ इन बातों का रखें ध्‍यान, घर में बनी रहेगी सुख-समृद्धि


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.