Move to Jagran APP

मिलेगी क्विक एनर्जी

केले में एक नहीं, बल्कि तीन नेचुरल शुगर्स पाई जाती हैं। ये हैं सुक्रोज, फ्रक्टोज और ग्लूकोज। इसके अलावा इसमें फाइबर भी पाया जाता है। यही कारण है कि यह फल न केवल तुरंत एनर्जी देता है

By Babita kashyapEdited By: Published: Mon, 10 Oct 2016 10:49 AM (IST)Updated: Mon, 10 Oct 2016 11:00 AM (IST)
मिलेगी क्विक एनर्जी

सुबह के नाश्ते में अगर केला शामिल कर लिया जाये तो इससे हमें क्विक एनर्जी मिलती है। इसलिये नाश्ते में एक केला अवश्य शामिल करें। विशेषज्ञों का कहना है कि केले में एक नहीं, बल्कि तीन नेचुरल शुगर्स पाई जाती हैं। ये हैं सुक्रोज, फ्रक्टोज और ग्लूकोज। इसके अलावा इसमें फाइबर भी पाया जाता है। यही कारण है कि यह

loksabha election banner

फल न केवल तुरंत एनर्जी देता है, बल्कि यह एनीमिया की समस्या से भी छुटकारा दिलाता है।

कारण इसमें काफी मात्रा में आयरन भी पाया जाता है। यह हृदय से संबंधित समस्याओं में भी काफी लाभकारी है, क्योंकि इसमें पोटैशियम काफी मात्रा में पाया जाता है, जबकि साल्ट बहुत कम मात्रा में होता है। केले का सेवन करने से कब्ज की समस्या से राहत मिलती है।

इसके साथ ही यह ब्लड प्रेशर को भी नियंत्रित करता है। विशेषज्ञों का कहना है कि यह दिमाग के लिए भी बहुत फायदेमंद है और इसके सेवन से ब्रेनपावर भी बढ़ती है। हाल ही में हुए शोधों से पता चला है कि जो लोग डिप्रेशन से पीडि़त हैं, यदि वे सुबह के समय एक केला खाते हैं तो उन्हें डिप्रेशन से काफी राहत मिलती है।

शोधकर्ताओं का कहना है कि इसका कारण यह हो सकता है कि केले में ट्राइप्टोफैन पाया जाता है, जो एक प्रकार का प्रोटीन होता है। जब यह प्रोटीन शरीर में पहुंचता है तो शरीर इसे सेरोटोनिन नामक केमिकल में परिवर्तित कर लेता है। गौरतलब है कि सेरोटोनिन को फीलगुड कंपांउड के रूप में जाना जाता है अर्थात यह आपके मूड को खुशनुमा बनाता है।

READ: अमरूद के पत्ते में छिपा है सेहत और खूबसूरती का खजाना

क्या सब्जियों को खाने और पकाने का सही तरीका जानते हैं आप?


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.