Move to Jagran APP

फेफड़े के कैंसर में रेडियोथैरेपी खतरनाक

रेडियोथैरेपी के इस्तेमाल से मरने की आशंका बढ जाती है। हालांकि, मौत कैंसर की वजह से नहीं होती है।

By Babita kashyapEdited By: Published: Thu, 05 May 2016 02:43 PM (IST)Updated: Thu, 05 May 2016 02:51 PM (IST)
फेफड़े के कैंसर में रेडियोथैरेपी खतरनाक

एम्सटर्डम। फेफड़े के कैंसर के शुरआती दौर में आम तौर पर रेडियोथैरेपी से इलाज किया जाता है। इसके जरिए कैंसर सेल्स को निष्क्रिय किया जाता है। लेकिन, ताजा शोध में इसके नए खतरे सामने आए हैं।

loksabha election banner

नीदरलैंड्स के शोधकर्ताओं का कहना है कि रेडियोथैरेपी के इस्तेमाल से मरने की आशंका बढ जाती है। हालांकि, मौत कैंसर की वजह से नहीं होती है।

दरअसल, रेडियोथैरेपी के ज्यादा डोज से दिल के बाएं हिस्से और वेना कावा (मस्तिष्क, बांह और शरीर के ऊपरी हिस्से से दिल तक ऑक्सीजन रहित रक्त ले जाने वाली सबसे बड़़ी नस) में गड़बड़ी आने से पीडि़त की जान जाने की आशंका ब़$ढ जाती है। इसका कैंसर से कुछ लेना-देना नहीं होता है, बल्कि रेडियो विकिरण की वजह से नुकसान होता है। शोधकर्ता बारबरा स्टैम ने बताया कि कुछ वषर्षों के अंदर दिए जाने वाले रेडिएशन और कैंसर से इतर होने वाली मौतों में गहरा संबंध सामने आया है। रेडिएशन की वजह से फेफ़$डे के आसपास के अंगों पर भी दुष्प्रभाव पड़ता है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.