Move to Jagran APP

बीमारियों से बचने के कुछ आसान तरीके

अगर बीमारियों से बचना है तो न करें ये गलतियां

By Mohit TanwarEdited By: Published: Tue, 18 Oct 2016 02:49 PM (IST)Updated: Tue, 18 Oct 2016 04:10 PM (IST)
बीमारियों से बचने के कुछ आसान तरीके

हमेशा कहा जाता है कि इलाज करवाने से बेहतर है कि हम एहतियात बरतें, ताकि हम बीमारियों से बच सकें। ऐसे में हम कुछ अच्छे कदम जरूर उठा सकते हैं, जिन्हें अपनाने से बीमारी होने का खतरा कम किया जा सकता है। आज हम आपको ऐसी ही कुछ बातों के बारे में बताने जा रहे हैं। जिससे आप अपनी सेहत का ध्यान रख सकते हैं।

loksabha election banner

व्यायाम कीजिए
चाहे आपकी उम्र जो भी हो, चुस्त-दुरुस्त रहने के लिए आपको रोजाना व्यायाम करना चाहिए। इससे आपको अच्छी नींद आएगी। आपको चलने-फिरने में कोई परेशानी नहीं होगी। आप मोटापे के शिकार नहीं होंगे। जानकारों का कहना है कि बच्चों और नौजवानों को हर रोज कसरत करनी चाहिए।

साफ-सफाई का खयाल

बीमारी से बचने और उसे फैलने से रोकने का सबसे अच्छा तरीका है कि आप अपने हाथ धोकर रखें। गंदे हाथों पर कीटाणु होते हैं और जब हम गंदे हाथों से नाक पोंछते हैं या आँखें मलते हैं, तो सर्दी-जुकाम और फ्लू जैसी बीमारियां आसानी से फैल जाती हैं। ऐसी बीमारियों से बचने का सबसे अच्छा तरीका है समय-समय पर अपने हाथ धोते रहना।

साफ पानी का इस्तेमाल कर

इस बात का ध्यान रखिए कि पीने का पानी और जिस पानी से आप फल-सब्ज़ियां और बरतन साफ करते हैं और खाना बनाते हैं, वह साफ हो, फिर चाहे वह नगरपालिका की तरफ से साफ किया गया हो या फिर किसी अच्छी कंपनी का बोतल-बंद पानी हो। अगर आपको लगता है कि नगरपालिका की तरफ से आनेवाला पानी दूषित हो गया है, तो उस पानी को इस्तेमाल करने से पहले उसे उबाल लीजिए और उसमें दवाई डालकर उसे साफ कर लीजिए। जब आप पानी साफ करने के लिए क्लोरीन या कोई दूसरी दवाई इस्तेमाल करते हैं, तो उसे सही मात्रा में डालिए।


खान-पान पर ध्यान देकर

अच्छी सेहत के लिए ज़रूरी है कि आप पौष्टिक खाना खाएं। इस बात का ध्यान रखिए कि आपके खाने में नमक, चिकनाई और मीठा सही मात्रा में हो और आप ज़रूरत से ज़्यादा खाना न खाएं। तरह-तरह की फल और सब्ज़ियां खाएं। ब्रेड, अनाज, नूडल्स और चावल जैसी चीज़ें खरीदते वक्त, उनके पैकेट पर दी गयी जानकारी पर ध्यान दें।।

भरपूर नींद लीजिए

सभी लोग अपनी-अपनी ज़रूरत के हिसाब से सोते हैं। नए जन्मे बच्चे हर दिन अकसर 16 से 18 घंटे सोते हैं, 1 से 3 साल के बच्चे 14 घंटे सोते हैं और 3 से 4 साल के बच्चे 11 से 12 घंटे सोते हैं। स्कूल जानेवाले बच्चों को कम-से-कम 10 घंटे सोना चाहिए, किशोर बच्चों को 9 से 10 घंटे सोना चाहिए और बड़ों को 7 से 8 घंटे तक सोना चाहिए। नींद पूरी लेने से बच्चों और नौजवानों का मानसिक और शारीरिक विकास होता है।दिल की बीमारी होने का खतरा कम हो सकता है।हम कई बीमारियों से बचे रह सकते हैं।

पढ़ें- अगर दिखना है हमेशा जवान, तो अपनाएं ये घरेलू नुस्खे

पढ़ें- इस करवाचौथ डिनर में बनाये मलाई पनीर


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.