Move to Jagran APP

Joint Pain से हैं परेशान तो भूलकर भी न खाये ये चीजें

आइए हम कुछ ऐसे फूड्स के बारे में भी बात करते हैं जिनके सेवन से घुटनों में दर्द हो सकता है। अगर आपको घुटनों में या जोड़ों में दर्द हो रहा है इनका सेवन भी तत्काल बंद कर दें।

By Babita kashyapEdited By: Published: Thu, 10 Nov 2016 10:17 AM (IST)Updated: Thu, 10 Nov 2016 10:43 AM (IST)
Joint Pain  से हैं परेशान तो भूलकर भी न खाये ये चीजें

जोड़ों में दर्द होना एक आम समस्या है सर्दियों के मौसम में ये तकलीफ और बढ़ जाती है। उठने-बैठने हर काम में आपको परेशानी का अनुभव होता है। दर्द से राहत पाने के लिये कुछ लोग दवाईयों पर आश्रित होते हैं तो कुछ घरेलू उपाय भी अपनाते हैं। ताकि उन्हें दर्द से आराम मिल सके। हाल ही में हुए एक शोध के अनुसार, कुछ प्रकार के फूड का सेवन करने आपको जोड़ों में होने वाले दर्द से राहत मिल सकती हैं। इनमें से फैटी फिश, कई प्रकार के नट्स और ऑलिव ऑयल आदि प्रमुख फूड हैं। इनके सेवन से दर्द और ऐंठन में बहुत आराम मिलती है।

loksabha election banner

क्या आप जानते हैं कि कुछ चीजें ऐसे भी होती हैं अगर इनका सेवन किया जाये तो ज्वाइंट पेन की समस्या और बढ़ भी सकती है। आइए हम कुछ ऐसे फूड्स के बारे में भी बात करते हैं जिनके सेवन से घुटनों में दर्द हो सकता है। अगर आपको घुटनों में या जोड़ों में दर्द हो रहा है इनका सेवन भी तत्काल बंद कर दें।

टमाटर

लाल रसीला टमाटर स्वास्थ्य के लिए बहुत अ'छा होता लेकिन अगर जोड़ों में दर्द की समस्या है तो यह नुकसान पहुंचाता है। टमाटर खाने से शरीर में यूरिक एसिड की मात्रा बहुत बढ़ जाती है। जिसकी वजह से शरीर में सूजन बढ़ जाती है और जोड़ों में दर्द होने लगता है।

सोडा

सोडा, न सिर्फ दिल और डायबटीज रोगियों के लिए खतरनाक होता है बल्कि इसके अधिक सेवन से जोड़ों में भी दर्द होने लगता है। चूंकि सोड़ा में शूगर की मात्रा बहुत ज्यादा होती है और जब आप बहुत ज्यादा मात्रा में शूगर का सेवन करते हैं तो साइटोकिन्स, शरीर में रिलीज होता है। जिससे दर्द और ज्यादा बढ़ता है।

ओमेगा 6 फैटी एसिड

ज्यादा मात्रा में ओमेगा 6 फैटी एसिड खाने से भी जोड़ों में दर्द हो सकता है। आपकी जानकारी के लिए बता दें कि ओमेगा 6 फैटी एसिड, अंडे की जर्दी, मीट, फ्राई फूड, कॉर्न, सोयाबीन आदि में पाया जाता है।

READ: जोड़ों के दर्द से रहना चाहते हैं दूर तो आज से ही खायें ये चीजें

घुटने के दर्द से न हों बेहाल


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.