Move to Jagran APP

मच्छर से डर लगता है!

आजकल मच्छरों का प्रकोप हमेशा बना ही रहता है। मच्छरों के काटने से न केवल शारीरिक तकलीफ होती है, बल्कि कई प्रकार की गंभीर बीमारियां जैसे डेंगू और मलेरिया होने की भी संभावना रहती है। इसलिए मच्छरों से बचाव करना बहुत जरूरी है। कहा भी जाता है कि उपचार से बेहतर होता है बचाव। -घर के

By Edited By: Published: Mon, 01 Sep 2014 02:02 PM (IST)Updated: Mon, 01 Sep 2014 02:02 PM (IST)
मच्छर से डर लगता है!

आजकल मच्छरों का प्रकोप हमेशा बना ही रहता है। मच्छरों के काटने से न केवल शारीरिक तकलीफ होती है, बल्कि कई प्रकार की गंभीर बीमारियां जैसे डेंगू और मलेरिया होने की भी संभावना रहती है। इसलिए मच्छरों से बचाव करना बहुत जरूरी है। कहा भी जाता है कि उपचार से बेहतर होता है बचाव।

loksabha election banner

-घर के अंदर बेकार की वस्तुएं जैसे पुराने अखबार, बर्तन, डिब्बे, टायर-ट्यूब आदि न एकत्र करके रखें। इनमें मच्छरों को छिपने और पनपने का मौका मिल जाता है।

-घर के अंदर ही नहीं घर के बाहर और आसपास भी सफाई का विशेष ध्यान रखें। अगर कहीं गंदगी है तो उसे साफ करवाने की कोशिश करें। इससे मच्छरों को पनपने का मौका नहीं मिलेगा।

-घर के अंदर या बाहर पानी जमा न होने पाए।

-अगर आपके फूलदान में पानी रहता है तो उसे रोज बदलती रहें अन्यथा इसमें भी मच्छर पनप सकते हैं।

-अगर बच्चे बाहर लॉन या पार्क में खेलने जा रहे हैं तो उन्हें फुल स्लीव्स कपड़े पहनाकर ही बाहर भेजें।

-घर को मच्छरों से सुरक्षित रखने के लिए खिड़कियों और दरवाजों पर जाली वाले डोर अवश्य लगवाएं।

-कई शोध-अध्ययनों से यह बात साबित हो चुकी है कि डेंगू के मच्छर दिन में काटते हैं। इसलिए दिन में भी मच्छर भगाने वाले उपायों का इस्तेमाल अवश्य करें।

-समय-समय पर शाम के समय दरवाजों, खिड़कियों, कमरे के कोनों, बेड के नीचे और टॉयलेट में एंटी मॉस्कीटो स्प्रे का इस्तेमाल अवश्य करें।

-शाम के वक्त घर की खिड़कियां और दरवाजे बंद रखने की कोशिश करें। अगर किसी काम से खोलना भी पड़े तो तुरंत बंद करने की कोशिश करें।

-घर के आसपास फालतू के पेड़-पौधों को साफ करवाती रहें।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.