Move to Jagran APP

कोलोरेक्टल कैंसर हौसला रखें बरकरार

कोलोरेक्टल कैंसर के अंतर्गत कोलो से आशय बड़ी आंत और रेक्टल से आशय मलाशय या रेक्टम से है। कोलोरेक्टल कैंसर को पेट का कैंसर या बड़ी आंत का कैंसर भी कहा जाता है। मेडिकल साइंस में हुई प्रगति के कारण अब समय रहते इस कैैंसर का कारगर इलाज संभव है....

By Srishti VermaEdited By: Published: Wed, 15 Mar 2017 03:30 PM (IST)Updated: Wed, 15 Mar 2017 04:34 PM (IST)
कोलोरेक्टल कैंसर हौसला रखें बरकरार
कोलोरेक्टल कैंसर हौसला रखें बरकरार

कोलोरेक्टल कैंसर में बड़ी आंत, मलाशय और एपेंडिक्स में होने वाला कैंसर भी शामिल है। कोलन और रेक्टम एक साथ मिलकर बड़ी आंत का भाग बनाते हैं। बड़ी आंत पचे हुए आहार के अवशेष को छोटी आंत से ले आती है और अवशोषित व नुकसानदेह तत्वों को मलद्वार के रास्ते बाहर निकाल देती है। असामान्य रूप से जब कोशिकाओं की वृद्धि कोलन, रेक्टम या दोनों ही भागों में होने लगती है, तो इस फैलाव को कोलोरेक्टल कैंसर कहते हैं।

loksabha election banner

क्या हैं कारण

उम्र के साथ कोलोरेक्टल कैंसर होने का खतरा ज्यादा बढ़ता है। अधिकांश लोगों में उम्र के पांचवें, छठे और सातवें दशक में ये कैैंसर अधिक होता है। आहार में ज्यादा मात्रा में रेड मीट और कम मात्रा में ताजे फल व सब्जियां लेने से कोलोरेक्टल कैंसर का खतरा बढ़ जाता है। भोजन में फाइबर की कमी, कोलोरेक्टल कैंसर के खतरे को बढ़ा देती है। जो व्यक्ति मछली ज्यादा खाते हैं, उनमें यह रोग कम होता है।

पूर्वानुमान ऐसे लगाएं

बढ़ती उम्र: उम्र के साथ कोलोरेक्टल कैंसर विकसित होने का खतरा बढ़ता है। अधिकांश मामलों में यह कैंसर 50 साल के बाद होता है।

कैंसर का इतिहास: परिवार में कैंसर के इतिहास के साथ भी आप इसका पूर्वानुमान लगा सकते हैैं। जिन व्यक्तियों के परिवार के सदस्यों में में पहले से ही यह रोग हो चुका है, उनमें इस कैैंसर के होने का खतरा ज्यादा होता है। इसी तरह जिन महिलाओं में अंडाशय, गर्भाशय या स्तन का कैंसर हो चुका हो, उनमें कोलोरेक्टल कैंसर विकसित होने का अधिक खतरा होता हैं।

शारीरिक निष्क्रियता: जो लोग शारीरिक श्रम कम करते हैं या व्यायाम नहीं करते, उन लोगों में कोलोरेक्टल कैंसर विकसित होने का खतरा ज्यादा होता है। शारीरिक निष्क्रियता से भी इसका पूर्वानुमान लगाया जा सकता है। जो लोग मोटापे से ग्रस्त होते हैं, उनमें कोलोरेक्टल कैैंसर होने की संभावना अधिक होती है। ज्यादातर कोलोरेक्टल कैंसर कई सालों में धीरे-धीरे विकसित होते हैं। कैंसर विकसित होने से पहले टिश्यू या ट्यूमर का विकास कैंसररहित पॉलिप के रूप में कोलन या मलाशय के आंतरिक भाग में होता है।

उपचार की विधियां

रोगी का उपचार कई स्थितियों पर निर्भर होता है। जैसे कैैंसरग्रस्त भाग का आकार और स्थान, कैंसर की अवस्था और रोगी की वर्तमान शारीरिक स्थिति आदि का आकलन किया जाता है। उपचार के लिए कई विधियां उपलब्ध हैं। इनमें सर्जरी, कीमोथेरेपी, रेडियोथेरेपी, और टारगेटेड थेरेपी शामिल हैं। कोलोरेक्टल कैंसर की चिकित्सा के लिए प्राथमिक विधि है सर्जरी। सर्जरी के बाद कीमोथेरेपी या रेडिएशन थेरेपी की मदद ली जाती है। सर्जरी की सीमा और सर्जरी की आवश्यकता बीमारी की स्थिति पर निर्भर करती है और इस बात पर भी निर्भर करती है कि पीड़ित व्यक्ति का कैंसर कोलन का है या रेक्टम का। रेक्टल(रेक्टम या मलाशय) कैंसर की कुछ स्थितियों में रेक्टम के निकाले जाने के बाद पीड़ित व्यक्ति को कीमोथेरेपी और रेडिएशन थेरेपी दी जाती है। आगे की चिकित्सा इस बात पर निर्भर करती है कि ऑपरेशन के दौरान कैंसर की क्या स्थिति पायी गयी।

सर्जरी की प्रक्रिया

कोलन कैंसर के इलाज में सर्जरी के जरिये कैंसर से प्रभावित क्षेत्र को और लिम्फ नोड्स के आसपास की कुछ सामान्य सेल्स को निकाल दिया जाता है। कोलन के दो छोरों को दोबारा जोड़ा जाता है, ताकि कोलन ठीक प्रकार से काम कर सके। वे लोग जिनके जीवन में पहले कभी कोलन कैंसर की सर्जरी हुई है, उन्हें कोलोस्टॅमी कराने की आवश्यकता नहीं होती। ऑपरेशन के बाद स्वस्थ होने का समय अनेक कारणों पर निर्भर करता है। जैसे व्यक्ति की उम्र, स्वास्थ्य और सर्जरी की स्थिति । सर्जरी की विधि या तो सामान्य चीरा विधि होती है या दूरबीन विधि (लैप्रोस्कोपी) होती है। कैैंसर स्टेज 1 और 2 में पहले सर्जरी के द्वारा कैसर ग्रस्त आंत का भाग निकाल कर दोनों हिस्सों को जोड़ दिया जाता है। वहीं स्टेज 3 और 4 में पहले कीमो-रेडियोथिरेपी करके फिर सर्जरी की जाती है। कभी-कभी जब कैंसर मलद्वार (एनस) के काफी पास होता है, तो कोलोस्टॅमी बैग लगाना पड़ता है। दूरबीन विधि कैंसर ऑपरेशन में नई तकनीक है। इस विधि से रक्तस्राव बहुत कम होता है, दर्द कम होता है और अस्पताल से छुट्टी जल्दी मिल जाती है।

ये हैं लक्षण इस

कैैंसर के कुछ प्रमुख लक्षण इस प्रकार हैं...

खाने की आदतों में बदलाव

यह लक्षण कोलोरेक्टल कैंसर के लक्षणों में सबसे सामान्य है। इस कैैंसर के कारण किसी भी व्यक्ति के खाने-पीने की आदतों में बदलाव आने लगता है और कभी वह कम खाता है तो कभी ज्यादा, परन्तु उसे हर समय ऐसा महसूस होता है कि पेट खाली नहीं है।

एनीमिया

इस कैसर के कारण शरीर में खून की कमी हो जाती है।

दस्त या कब्ज

अगर किसी व्यक्ति को कोलोरेक्टल कैंसर हो जाता है, तो उसे लगातार दस्त या कब्ज की शिकायत बनी रहती है।

स्टूल के रंग में परिवर्तन

कोलोरेक्टल कैंसर होने पर स्टूल(मल) के रंग में परिवर्तन देखने को मिलता हैं। कभी स्टूल का रंग लाल होता है, तो कभी काला होता है।

स्टूल में रक्त का आना

कैंसर होने पर स्टूल के साथ रक्त आने लगता है, परंतु ब्लड का रंग भी लाल न होकर बहुत ज्यादा लाल या फिर काला होता हैै।

पेट में ऐंठन

लगातार पेट में ऐंठन होना इस कैैंसर का एक लक्षण हो सकता है।

डाइटिंग के बिना वजन कम होना

कोलोरेक्टल कैंसर होने पर किसी का भी वजन डाइटिंग के बगैर कम होने लगता है।

थकान होना: कोलोरेक्टल कैंसर से पीड़ित व्यक्ति कोई कार्य किए बगैर हर समय थका-थका महसूस करता है।

-डॉ.दीप गोयल गैस्ट्रो-ऑनको-सर्जन बी.एल.के. हॉस्पिटल, नई दिल्ली

-जेएनएन


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.