Move to Jagran APP

हरियाणा में अब बस किराये में बढ़ोतरी

हरियाणा सरकार ने बसों के किराये में वृद्धि कर दी है। मंगलवार को दाेपहर बाद हुई कैबिनेट की बैठक में बस किराया 10 पैसे प्रति किमी बढ़ाने का फैसला किया गया।

By Test1 Test1Edited By: Published: Tue, 28 Jun 2016 02:43 PM (IST)Updated: Tue, 28 Jun 2016 09:09 PM (IST)
हरियाणा में अब बस किराये में बढ़ोतरी

जेएनएन, चंडीगढ़ [जेएनएन]। हरियाणा सरकार ने राज्य में बसों के किराये में बढोतरी कर दी है। अब हरियाणा रोडवेज की बसों में 85 रुपये प्रति किलोमीटर की दर से किराया लगेगा। पहले किराये की दर 75 रुपये प्रति किलोमीटर की दर से किराया लगता था। मुख्यमंत्री मनोहर लाल की अध्यक्षता में हुई कैबिनेट की यहां मंगलवार को हुई बैठक में कई अन्य निर्णय भी किए गए।

loksabha election banner

हरियाणा कैबिनेट की मंगलवार को यहां बैठक हुई। इसमें कई प्रस्तावों पर मोहर लगाई गई। इसमें सबसे महत्वपूूर्ण रोडवेज बसों के किरायों में वृद्धि का रहा। बसों के किराये में बढ़ोत्तरी होने की पहले से ही चर्चा थी। सरकार ने बसों का किराये में 10 पैसे प्रति किलोमीटर बढ़ा दी। अब, 75 पैसे प्रति किलाेमीटर की जगह 85 पैसे प्रति किलोमीटर हो गया है।

पढ़ें : हरियाणा में बसों के किराये बढ़ेंगे, आज सरकार लेगी फैसला

बैठक के बाद पत्रकारों से बातचीत मेंं राज्यमंत्री कृष्ण बेदी ने बताया कि कुल 27 एजेंडों पर चर्चा हुई। उन्होंने कहा कि पिछले तीन साल से रोडवेज घाटे में चल रही है। किराया बढ़ने से रोडवेज को करीब 103 करोड़ रुपये का फायदा होगा। उन्होंने कहा कि सरकार ने कर्मचारियों के बढ़ते वेतन, डीजल के बढ़ते दामोंं को देखते हुए रोडवेज का किराया बढ़ाया है। लग्जरी एसी बस का किराया प्रति किलोमीटर करीब 1.49 पैसे प्रति किलोमीटर होगा

उन्होंने बताया कि साधारण बस किराया 10 पैसे प्रति यात्री प्रति किलोमीटर बढ़ाया गया है। इस वृद्धि के बावजूद हरियाणा में साधारण बस का किराया पंजाब, हिमाचल, राजस्थान एवं उत्तराखंड से कम होगा। अंतरराज्यीय लग्ज़री एसी बसों का किराया मूल किराये का 75 प्रतिशत अतिरिक्त अर्थात 148.75 पैसे प्रति यात्री प्रति किलोमीटर होगा। लग्ज़री एसी बसों का किराया साधारण बसों के किराये का 150 प्रतिशत अतिरिक्त होगा।

चंडीगढ़-दिल्ली-गुडग़ांव मार्ग पर लग्ज़री एसी बसों का किराया दो रुपये किलोमीटर होगा

चंडीगढ़-दिल्ली-गुडग़ांव मार्ग पर लग्ज़री एसी बसों का किराया अधिकतम दो रुपये प्रति किलोमीटर सीमित किया जाएगा। साधारण बस का न्यूनतम किराया पांच रुपये होगा। व्यक्तिगत सामान के लिए किराया प्रति किलोमीटर प्रति 40 किलोग्राम स्टैंडर्ड या साधारण बस किराये का आधा होगा। हरियाणा रोडवेजके बेड़े में 4208 बसें और ये 23 डिपो व 13 उप-डिपो से संचालित की जाती हैं। हरियाणा रोडवेज की बसें प्रतिदिन औसतन 12.57 लाख किलोमीटर की दूरी तय करती हैं और इनमें औसतन 12.48 लाख यात्री प्रतिदिन यात्रा करते हैं।

पढ़ें : नहीं टलेगी 29-30 की हड़ताल, बिजली कर्मचारियों की सरकार से वार्ता फेल

कैबिनेट ने लिए गए अन्य अहम फैसले -

- पिछड़े वर्ग में आने वाली जातियां जंगम और जोगी को अलग अलग कर उन्हें पिछड़े वर्ग की श्रेणी में शामिल करना।

- अक्षय ऊर्जा विभाग का नाम बदलकर अब नवीन और नवीनिकर्णीय विभाग रखा गया।

- व्यापारियों को सुविधा देने के लिए ई-बीज पोर्टल को मान्यता दी गई।

- हरियाणा में ई-स्टांप की सुविधा शुरु करने को मान्यता दी गई।

- गन्ना किसानोंं को राहत देने के लिए चीनी मीलों को 61 करोड़ 96 लाख 10 हजार का लोन बैंक के माध्यम से देने का फैसला लिया गया।


ये फैसले भी हुए

- हरियाणा में हुए बिजनेस समिट में विभिन्न कंपनियों के साथ एमओयू साइन किए गए, उनको फ़ाइनल करने के लिए चीफ कॉर्डिनेटर की नियुक्ति की जाएगी।

- इंजीनियरों की भर्ती अब हरियाणा लोक सेवा आयोग के माध्यम से नहींं होगी, इसके लिए गेट टेस्ट की मेरिट को आधार बनाया जाएगा।

- शिक्षकों की तबादला नीति को मंजूरी, 20 जुलाई से शुरू होंगे स्थानांतरण।

- रोहतक के शहीद दविंदर कुमार के छोटे भाई को नौकरी दी जाएगी, 2012 में शहीद हुए थे दविंदर कुमार।

हरियाणा की और ख़बरें पढ़़ने के लिए यहां क्लिक करें


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.