Move to Jagran APP

फसल बीमा योजना की जानकारी से किसानों को करवाएंगे अगवत

संवाद सहयोगी, शहजादपुर : मंत्री नायब ¨सह सैनी ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की ओर किसानों के क

By Edited By: Published: Sat, 12 Mar 2016 08:33 PM (IST)Updated: Sat, 12 Mar 2016 08:33 PM (IST)

संवाद सहयोगी, शहजादपुर : मंत्री नायब ¨सह सैनी ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की ओर किसानों के कल्याण के लिए शुरू की गई प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना की जानकारी कृषि विभाग के अधिकारी प्रत्येक गांव व हर किसान तक पहुंचाएं ताकि किसान योजना का लाभ उठा सकें। राज्य मंत्री शहजादपुर में कृषि विभाग की ओर से आयोजित किसान प्रशिक्षिण शिविर एवं किसान मेले में उपस्थित किसानों को बतौर मुख्यतिथि संबोधित कर रहे थे।

loksabha election banner

उन्होंने प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना, सॉयल हेल्थ कार्ड तथा फसल चक्र में बदलाव और बागवानी व दलहन की खेती को प्रोत्साहित करने पर विस्तार से किसानों के साथ अपने विचार सांझा किए। प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना की भुगतान की जाने वाली प्रीमियम किस्तों दरों को किसानों की सुविधा के लिये बहुत कम रखा गया है ताकि सभी स्तर के किसान आसानी से फसल बीमा का लाभ ले सकें। नई योजना में खराबे का आंकलन बीमा कंपनी स्वयं करेगी और 25 प्रतिशत खराबे का मुआवजा तुरंत मिलेगा। उन्होंने कहा कि योजना में एक से आधा एकड़ तक भी अगर फसल खराब हुई है उसका भी मुआवजा दिये जाने का प्रावधान किया गया है। प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना के तहत आने वाले 3 सालों के अन्तर्गत सरकार द्वारा 8800 करोड़ खर्च करने का लक्ष्य रखा गया है। उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने गत वर्ष किसानों की खराब हुई फसल के नुकसान के मुआवजे के तौर पर किसानों को तुरंत 1092 करोड़ रुपये की राशि दी गई थी। सैनी ने कहा कि खेती में विविधिकरण को अपनाना आज के समय की जरूरत है। उन्होंने कहा कि किसानों को चाहिए कि वे अपने खेत की मिट्टी की जांच करवा कर ही उर्वरकों का इस्तेमाल करें। अधिक उत्पादन लेने की होड़ में हम जाने अनजाने में बेतहाशा रसायनिक खादों एवं कीटनाशक दवाओं का प्रयोग कर रहे है जिससे कि मनुष्य के स्वास्थय पर विपरित असर पड़ता है। उन्होंने कहा कि सरकार द्वारा किसानों को एक लाख 54 हजार 664 से अधिक सॉयल हैल्थ कार्ड नि:शुल्क वितरित किये गये है। उन्होंने आर्गेनिक खेती को बढावा देने की सलाह देते हुए कहा कि जब जमीन का स्वास्थय ठीक होगा तो मनुष्य का स्वाथय भी ठीक होगा। उन्होंने कहा कि सरकार द्वारा कृषि क्षेत्र में विभिन्न योजनाएं चलाई जा रही है जिनमें पॉली हाऊस बनाने, बागवानी, पशुपालन तथा मछली पालन आदि को बढावा देने के लिए सबसीडी भी दी जाती है। किसान मेले में राजकीय कन्या सीनीयर सैकेंडरी स्कूल शहजादपुर की उन छात्राओं को भी पुरस्कार देर सम्मानित किया गया जोकि 8 मार्च को अ‌र्न्तराष्ट्रीय महिला दिवस पर अंबाला में आयोजित कराटें प्रतियोगिता में विजयी रही थी। इस अवसर पर कृषि विभाग के एसडीओ शेखर कुमार, डा. दिलबाग ¨सह, वीएस चौहान, भाजपा जिला किसान मोर्चा के महामंत्री दलबीर राणा बधौली, जिला परिषद सदस्य सुरेन्द्र राणा, बांका सैनी मौजूद थे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.