Move to Jagran APP

पाकिस्तान में दम नहीं है सोच बदलने का, पैड मैन बैन

पाक के जाने माने फिल्मकार सैय्यद नूर ने कहा है कि सिर्फ पैड मैन ही नहीं पद्मावत को भी पाकिस्तान में रिलीज़ नहीं किया जाना चाहिए ।

By Manoj KhadilkarEdited By: Published: Sat, 10 Feb 2018 10:35 PM (IST)Updated: Mon, 12 Feb 2018 12:07 PM (IST)
पाकिस्तान में दम नहीं है सोच बदलने का, पैड मैन बैन
पाकिस्तान में दम नहीं है सोच बदलने का, पैड मैन बैन

मुंबई। पाकिस्तान तो अब तक भारत का गुणगान करने वाली फिल्मों पर खुन्नस खा कर उसे अपने यहां रिलीज़ करने से मना कर देता था लेकिन अब उसे महिलाओं की सर्वविदित माहवारी की समस्या पर बनी अक्षय कुमार की फिल्म पैड मैन में भी बुराई दिखी है और इस कारण फिल्म को पाकिस्तान में बैन कर दिया गया है।

loksabha election banner

पाकिस्तान सेंसर बोर्ड ने अपने यहां फिल्म को रिलीज़ न करने के पीछे जो बेतुका कारण दिया है उसे सुन कर आपको हंसी से ज़्यादा तरस आएगा। समाचार एजेंसी पीटीआई के मुताबिक पाकिस्तान के फेडरल सेंसर बोर्ड के सदस्य इशाक अहमद ने कहा है कि वो आर बाल्की के निर्देशन में बनी फिल्म पैड मैन को अपने यहां डिस्ट्रीब्यूशन की इज़ाजत नहीं देंगे क्योंकि इस फिल्म का विषय उनके मुल्क की संस्कृति और परंपरा के ख़िलाफ़ है। पंजाब सेंसर बोर्ड ने तो फिल्म को देखने से ही मना कर दिया और कहा है कि वो सर्टिफिकेट नहीं देंगे। वहां के भी एक सदस्य ने कहा कि ये उनके धर्म-संस्कृति के विरुद्ध है। पाक के जाने माने फिल्मकार सैय्यद नूर ने कहा है कि बाहर के देशों की फिल्मों को रिलीज़ करने से पहले लोकल डिस्ट्रीब्यूटर्स और एक्सीबिटर्स से बात करना जरुरी है। सिर्फ पैड मैन ही नहीं पद्मावत को भी पाकिस्तान में रिलीज़ नहीं किया जाना चाहिए क्योंकि इस फिल्म में मुसलमान लोगों का निगेटिव चित्रण किया गया है।

इस शुक्रवार को रिलीज़ हुई फिल्म पैड मैन, महिलाओं की माहवारी के दौरान होने वाली तकलीफ़ के ख़िलाफ़ एक मुहिम के रूप में बनाई गई कमर्शियल फिल्म है। ये फिल्म सैनिटरी नैपकिंस के क्षेत्र में क्रांतिकारी आविष्कार करने वाले उस अरुणाचलम मुरुगनाथम की ज़िंदगी से जुड़ी है, जिन्होंने हाइजनिक और सस्ते नैपकिन बनाने वाली मशीन बनाई और फिर उसे लोगों तक पहुंचाने के लिए पसीना भी बहाया। मिसेज़ फनीबोन्स के पेन-नेम से मशहूर अक्षय कुमार की पत्नी ट्विंकल खन्ना ने अपनी किताब ‘द लीजेंड ऑफ लक्ष्मी प्रसाद’ में अरुणाचलम पर एक चैप्टर लिखा था। फिल्म ने भारत में पहले ही दिन 10 करोड़ रूपये से ज़्यादा का कारोबार किया है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.