Move to Jagran APP

बिग स्क्रीन पर दिखेगी भारत की बेटी उज़्मा की कहानी

शिवम नायर कहते हैं कि स्क्रिप्ट पूरी हो जाने के बाद ही कलाकारों का चयन किया जाएगा।

By Rahul soniEdited By: Published: Thu, 31 Aug 2017 12:42 AM (IST)Updated: Sun, 03 Sep 2017 09:45 AM (IST)
बिग स्क्रीन पर दिखेगी भारत की बेटी उज़्मा की कहानी
बिग स्क्रीन पर दिखेगी भारत की बेटी उज़्मा की कहानी

मुंबई। तीन महीने पहले पाकिस्तान के दहशत वाले वातावरण से जीवित लौटकर अपने वतन भारत की मिट्टी चूमकर पूरी दुनिया में मशहूर हुई उज्मा की कहानी अब बड़े पर्दे पर नज़र आएगी। निर्माता जतिश वर्मा और समीर दीक्षित बॉलीवुड में उज्मा की कहानी को लेकर यह फिल्म बनाने जा रहे हैं। इस फिल्म का निर्देशन शिवम नायर करेंगे।

loksabha election banner

फिल्म के सिलसिले में उज्मा इस समय मुंबई में है। यहां उज्मा फिल्म के निर्माता-निर्देशक व लेखक से मिल चुकी है और उसने अपने अनुभवों के ऊपर फिल्म बनाने की सहमति दे दी है। उज्मा पर आधारित फिल्म की पुष्टि करते हुए निर्देशक शिवम नायर ने बताया कि उज्मा इस फिल्म के प्रति काफी पॉजिटिव एप्रोच रख रही है। उसने हम लोगों के साथ काफी सारी बातें शेयर की हैं और फिलहाल हमारा रिसर्च एंड डेवलपमेंट शुरू हो चुका है। नायर ने कहा कि फिलहाल डेढ-दो महीने का वक्त इस आर एन डी में जाएगा। आपको बता दें कि, उज्मा अहमद वह युवती है जो करीब साढ़े तीन महीने पहले घूमने के लिए पाकिस्तान गई थी। वहां एक युवक ने जबरन उससे बंदूक की नोंक पर निकाह किया और उसे प्रताड़ित करना शुरू कर दिया था। किसी तरह उज्मा इस्लामाबाद स्थित भारतीय दूतावास पहुंची थी और तब जाकर उसकी जान बची थी। वहां से विदेश मंत्री सुषमा स्वराज तक खबर आई और फिर उन्होंने भारत की इस बेटी की सुरक्षित स्वदेश वापसी का प्रबंध किया। 

यह भी पढ़ें: अनुष्का शर्मा की फिल्म परी के सेट पर हादसा, करंट लगने से एक की मौत

शिवम नायर की हाल ही में आई फिल्म नाम शबाना काफी चर्चित हुई थी। उज़्मा की भूमिका कौन निभाएगा? इस सवाल पर नायर कहते हैं कि अभी स्क्रिप्ट पूरी होने के बाद इस पर विचार किया जाएगा। बॉलीवुड में किसी दूसरे निर्माता ने भी उज़्मा पर फिल्म बनाने की घोषणा की है। इस पर उज़्मा ने साफ किया कि बिना उनके कंसेंट के कोई भी दूसरा आदमी उनके ऊपर फिल्म नहीं बना सकता। उज़्मा उसे फेक बताते हुए कहती हैं कि सिर्फ शिवम नायर की ही फिल्म को ही उन्होंने अपना कंसेंट दिया है और एक यही फिल्म उनकी लाइफ पर बनेगी। उज़्मा कहती हैं कि वे अपने ऊपर बायोपिक बनने पर काफी एक्साइटेड महसूस कर रही हैं। पाकिस्तान जाकर उन्होंने जो गलती की वो कोई और नहीं करे इसलिए यह फिल्म बननी जरूरी है। उज़्मा कहती हैं कि फिल्म की टीम बहुत अच्छी है और उन्हें पूरी उम्मीद है कि एक अच्छी फिल्म बनेगी। इस बारे में लेखक रितेश शाह करते हैं कि उज़्मा से कई मुलाकात हो चुकी है और उनकी पूरी कहानी समझ में आ गई है। सच्ची घटना पर स्क्रिप्ट लिखना एक बड़ी चुनौती होती है क्योंकि दर्शकों को बांधे रखना कोई आसान काम नहीं है। चूंकि उज़्मा की कहानी में इमोशन और एंटरटेनमेंट दोनों मौजूद है इसलिए इसमें मसाले व फिल्मी तड़का लगाने की कोई गुंजाइश नहीं है। जैसे रियलस्टिक फिल्म नीरजा थी यह फिल्म भी उसी कैलिबर व स्तर की बनेगी।

यह भी पढ़ें: Box Office: बिगड़ गया जेंटलमैन का खेल, पांचवें दिन बस इतनी कमाई

रितेश बताते हैं कि उन्हें उम्मीद है कि तीन महीने में स्क्रिप्ट पूरी हो जाएगी। उज़्मा की भूमिका के लिए क्या किसी नायिका को जेहन में रखा है? इस सवाल का जवाब देते हुए रितेश कहते हैं कि अभी स्क्रिप्ट पूरी होने दीजिए। शिवम नायर भी कहते हैं कि स्क्रिप्ट पूरी हो जाने के बाद ही कलाकारों का चयन किया जाएगा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.