Move to Jagran APP

जब कविता पाठ के दौरान गुस्‍सा हो गए थे नेहरू, कहा- यही सब सुनने के लिए बुलाकर लाए थे?

पंडित नेहरू लोगों के चहेते थे और कवियों से प्रेम करते थे। लेकिन उस दौर की कविताओं से वो खुश नहीं थे। इतना ही नहीं एक बार तो उन्‍होंने गुस्‍से में कुछ कह भी दिया था।

By Kamal VermaEdited By: Published: Thu, 23 Jan 2020 10:43 AM (IST)Updated: Thu, 23 Jan 2020 10:43 AM (IST)
जब कविता पाठ के दौरान गुस्‍सा हो गए थे नेहरू, कहा- यही सब सुनने के लिए बुलाकर लाए थे?
जब कविता पाठ के दौरान गुस्‍सा हो गए थे नेहरू, कहा- यही सब सुनने के लिए बुलाकर लाए थे?

अनंत विजय। गणतंत्र दिवस पर लाल किला में कवि सम्मेलन की परंपरा बहुत पुरानी रही है, एक जमाने में इस कवि सम्मेलन की दिल्ली के साहित्यप्रमियों को प्रतीक्षा रहती थी और वहां श्रोताओं की संख्या काफी होती थी। देश के पहले प्रधानमंत्री जवाहरलाल नेहरु भी इस कवि सम्मेलन में वहां जाया करते हैं। रामधारी सिंह दिनकर ने अपनी पुस्तक ‘लोकदेव नेहरु’ में कई जगह पर जवारलाल नेहरु के लाल किला पर होने वाले कवि सम्मेलन में जाने की बात लिखी है। कई दिलचस्प प्रसंग भी लिखे हैं। एक जगह दिनकर ने 1950 में लालकिला पर आयोजित कवि सम्मेलन के बारे में लिखा है, ‘लाल किला का कवि सम्मेलन 26 जनवरी को हुआ था या 25 जनवरी को, यह बात मुझे ठीक-ठीक याद नहीं है। किंतु उस सम्मेलन में पंडित जी भी आए थे और शायद, उन्हीं की मौजूदगी को देखकर मैंने ‘जनता और जवाहर’ कविता उस दिन पढ़ी थी।

loksabha election banner

कवियों का बहुत आदर करते थे नेहरू

श्रोताओं ने खूब तालियां बजाईं, मगर पंडित जी को कविता पसंद आई या नहीं, उनके चेहरे से इसका कोई सुबूत नहीं मिला। पंडित जी कवियों का बहुत आदर करते थे, लेकिन कविताओं से वे बहुत उद्वेलित कभी भी नहीं होते थे। संसद सदस्य होने के बाद मैं बहुत शीघ्र पंडित जी के करीब हो गया था। उनकी आंखों से मुझे बराबर प्रेम और प्रोत्साहन प्राप्त होता था और मेरा ख्याल है, वे मुझे कुछ थोड़ा चाहने भी लगे थे। मित्रवर फीरोज गांधी मुझे मजाक में महाकवि कहकर पुकारा करते थे। संभव है, पंडित जी ने कभी यह बात सुन ली हो, क्योंकि दो एकबार उन्होंने भी मुझे इसी नाम से पुकारा था। किंतु आओ महाकवि कोई कविता सुनाओ ऐसा उनके मुख से सुनने का सौभाग्य कभी नहीं मिला।

जब खिन्‍न हो गए थे नेहरू 

दिनकर ने कवियों को लेकर जवाहरलाल के मन में चलने वाले द्वंद्व को भी प्रसंगों के माध्यम से उजागर किया है। दिनकर के मुताबिक पंडित जी उन दिनों लिखी जा रही कविताओं को लेकर बहुत उत्साहित नहीं रहते थे और कई बार अपनी ये अपेक्षा जाहिर कर चुके थे कि हिंदी के कवियों को कोई ऐसा गीत लिखना चाहिए जिसका सामूहिक पाठ हो सके। एक कवि सम्मेलन में जवाहर लाल जी पहुंच तो गए लेकिन खिन्न हो गए। दिनकर के मुताबिक ‘सन् 1958 ई. में लालकिले में जो कवि सम्मेलन हुआ उसका अध्यक्ष मैं ही था और मुझे ही लोग पंडित जी को आमंत्रित करने को उनके घर लिवा ले गए थे। पंडित जी आधे घंटे के लिए कवि सम्मेलन में आए तो जरूर मगर खुश नहीं रहे। एक बार तो धीमी आवाज में बुदबुदाकर उन्होंने यह भी कह दिया कि ‘यही सब सुनने के लिए बुला लाए थे?’ जवाहर लाल नेहरु कवियों की सामाजिक भूमिका को लेकर भी अपनी चिंता यदा कदा प्रकट कर दिया करते थे। चाहे वो कोई गोष्ठी हो या कवि सम्मेलन नेहरु अपनी बात कहने से चूकते नहीं थे।

तालियां बटोरने वाली कविता 

दिनकर ने भी लोकदेव नेहरु में एक प्रसंग में इसका उल्लेख किया है, ‘एक बार लालकिले के गणतंत्रीय कवि-सम्मेलन का उद्घाटन करते हुए उन्होंने यह बात भी कही थी कि कवियों का जनता के समीप जाना अच्छा काम है। मगर कवि सम्मेलनों में वो कितनी बार जाएं और कितनी बार नहीं जाएं, यह प्रश्न भी विचारणीय है। ‘दरअसल नेहरु की चिंता यह भी थी कि कवि जब अधिक कवि सम्मेलनों में शामिल होने लगता है तो वो फिर रचनात्मकता या उसकी स्तरीयता का ध्यान नहीं रख पाता है और वो उस तरह की कविता लिखने लग जाता है तो तालियां बटोर सके। 1950-60 में कविता को लेकर नेहरु की जो चिंता थी क्या आज वो चिंता दूर हो पाई है, हिंदी साहित्य जगत को विचार करना चाहिए। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.