Move to Jagran APP

केजरीवाल ने पंजाब व हरियाणा के सीएम को लिखा पत्र, बोले- 'गैस चैंबर' बन गई है दिल्ली

केजरीवाल ने हरियाणा के सीएम मनोहर लाल और पंजाब के सीएम कैप्टन अमरिंदर सिंह को पत्र लिखकर कहा, 'आप दिल्ली में वायु की खराब गुणवत्ता के बारे में जानते हैं। दिल्ली 'गैस चैंबर' बन गई है'

By Amit MishraEdited By: Published: Wed, 08 Nov 2017 08:20 PM (IST)Updated: Wed, 08 Nov 2017 09:08 PM (IST)
केजरीवाल ने पंजाब व हरियाणा के सीएम को लिखा पत्र, बोले- 'गैस चैंबर' बन गई है दिल्ली
केजरीवाल ने पंजाब व हरियाणा के सीएम को लिखा पत्र, बोले- 'गैस चैंबर' बन गई है दिल्ली

नई दिल्ली, राज्य ब्यूरो। गैस चैंबर में तब्दील हुई दिल्ली में सांस लेना भी मुहाल हो रहा है। इसकी आशंका पहले से जताई जा रही थी, लेकिन समय रहते बचाव के उपाय नहीं किए गए। अब 'मेडिकल इमरजेंसी' की स्थिति में मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने प्रदूषण का स्तर कम करने के कदमों पर चर्चा के लिए पंजाब एवं हरियाणा के मुख्यमंत्रियों को पत्र लिखकर बैठक करने की इच्छा जताई है।

loksabha election banner

दिल्ली में वायु प्रदूषण बढ़ा

सीएम केजरीवाल ने पत्र में कहा कि पड़ोसी राज्यों की सरकारें किसानों को पराली जलाने के व्यावहारिक विकल्प मुहैया कराने में असफल रहीं, जिसके कारण दिल्ली में वायु प्रदूषण बढ़ा। हालांकि पर्यावरण विशेषज्ञ सरकार की राय से पूरी तरह सहमत नहीं हैं।

राजधानी में बुधवार को वायु गुणवत्ता मंगलवार की अपेक्षा और बिगड़ गई। दिल्ली सरकार का मानना है कि पड़ोसी राज्यों द्वारा पराली जलाने से होने वाले धुंए और नमी के प्रभाव के कारण शहर 'गैस चैंबर' में तब्दील हो गया है।

केजरीवाल ने हरियाणा और पंजाब के सीएम को लिखा पत्र 

केजरीवाल ने हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर और पंजाब के मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह को पत्र लिखकर कहा, 'आप दिल्ली में वायु की खराब गुणवत्ता के बारे में जानते हैं। दिल्ली 'गैस चैंबर' बन गई है और मुझे वायु की खराब गुणवत्ता के प्रतिकूल प्रभाव से बच्चों को बचाने के लिए स्कूल बंद करने का आदेश देना पड़ा।'

केजरीवाल ने कहा कि पंजाब एवं हरियाणा में पराली जलाने का असर दिल्ली पर पड़ रहा है। यह वायु की खराब गुणवत्ता के मुख्य कारणों में से एक है। किसान असहाय हैं। आर्थिक रूप से कोई व्यावहारिक विकल्प नहीं होने के कारण उन्हें पराली जलाने पर मजबूर होना पड़ता है।

उन्होंने कहा, 'मैं, इस संबंध में चर्चा के लिए आगामी एक-दो दिनों में आपसे मिलना चाहता हूं। मैं आपको अपने कार्यालय में आमंत्रित करता हूं या मैं आपके पास आ सकता हूं। कृपया मुझे बताइए कि आपके लिए क्या सुविधाजनक रहेगा।' 

यह भी पढ़ें: 'साइलेट किलर' है दिल्ली का प्रदूषण, 'मेडिकल इमरजेंसी' जैसे हालात: एम्स

यह भी पढ़ें: दिल्ली-NCR में जारी है स्मॉग का कहर, जल्द राहत मिलने के आसार कम


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.