Move to Jagran APP

DU एडमिशन: खत्‍म हुआ इंतजार, पहली कटऑफ लिस्ट जारी

दिल्ली विश्वविद्यालय की पहली कट ऑफ का इंजतार कर रहे छात्रों और अभिभावकों का इंतजार खत्म हो गया है। दिल्ली विश्वविद्यालय की पहली कटऑफ जारी हो गई है।

By Amit MishraEdited By: Published: Wed, 29 Jun 2016 02:58 PM (IST)Updated: Thu, 30 Jun 2016 10:09 AM (IST)
DU एडमिशन: खत्‍म हुआ इंतजार, पहली कटऑफ लिस्ट जारी

अभिनव उपाध्याय, नई दिल्ली। दिल्ली विश्वविद्यालय (डीयू) में ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया समाप्त होने के बाद पहला कटऑफ बुधवार देर रात जारी हुआ। छात्र डीयू की वेबसाइट http://www.du.ac.in/du/ पर कटऑफ देख सकते हैं।

loksabha election banner

विश्वविद्यालय प्रशासन द्वारा कॉलेजों से व्यावहारिक कटऑफ निकालने की अपील के बाद कई कॉलेजों ने एहतियात बरती फिर भी रामजस कॉलेज में कटऑफ 100 फीसद के करीब पहुंच गया। रामजस कॉलेज में 99.25 फीसद कटऑफ बीकॉम ऑनर्स में, 98.75 कटऑफ बीकॉम में और 98.5 कटऑफ इकोनामिक्स ऑनर्स में रहा। बीकॉम ऑनर्स में कटऑफ पिछले साल के मुकाबले 1.5 फीसद अधिक रहा। अन्य कॉलेजों में भी कटऑफ में इजाफा दर्ज किया गया है।

हंसराज कॉलेज में इकोनामिक्स ऑनर्स में सबसे अधिक 98 फीसद कटऑफ रहा, जबकि बीए प्रोग्राम में 96 फीसद रहा। बीए प्रोग्राम का कटऑफ पिछले साल के मुकाबले 6 फीसद अधिक है। नार्थ कैंपस के कॉलेजों में कहीं भी इकोनामिक्स ऑनर्स, बीकॉम ऑनर्स, फिजिक्स, केमेस्ट्री तथा मैथ में कटऑफ 96 फीसद से कम नहीं है।

खालसा कॉलेज में कटऑफ फिजिक्स और केमेस्ट्री में 98 फीसद को पार कर गया है। दोनों विषयों में कटऑफ 98.33 दर्ज किया गया है।

खुशखबरी! 40 फीसद अंक होने पर भी डीयू में मिल सकता है दाखिला

श्रीराम कॉलेज ऑफ कॉमर्स में पिछले साल की अपेक्षा इस बार बीकॉम ऑनर्स में कटऑफ में 1 फीसद की बढ़ोतरी हुई है। बीकॉम ऑनर्स में यह 98 फीसद, जबकि इकोनामिक्स ऑनर्स में 98.25 फीसद रहा। साइंस ही नहीं, आर्ट और कॉमर्स के विषयों में कटऑफ में बढ़ोतरी हुई। सबसे अधिक बीए इंग्लिश ऑनर्स में खालसा कॉलेज में 98.75 कटऑफ दर्ज किया गया, जबकि लेडी श्रीराम कॉलेज फॉर वूमेन में साइकोलॉजी का कटऑफ 98.50 रहा, जोकि पिछले साल के मुकाबले आधा फीसद अधिक है। अंग्रेजी का कटऑफ 98.25 फीसद रहा।

कॉलेज ऑफ वोकेशनल स्टडीज में बीकॉम ऑनर्स के कटऑफ में पिछले साल की तुलना में कोई बदलाव नहीं किया है, लेकिन इतिहास में इसे 2 फीसद बढ़ाकर 94 फीसद कर दिया है। हर साल की तरह इस साल भी सबसे कम कटऑफ संस्कृत में गया है। कालिंदी कॉलेज ने संस्कृत का कटऑफ 45 फीसद रखा है। इस बार भी टॉप च्वाइस विषय में इंग्लिश, हिस्ट्री, पोलिटिकल साइंस, साइकोलॉजी और ¨हदी शामिल है। पिछले साल की अपेक्षा हिंदी के कटऑफ में भी वृद्धि की गई है।

ज्ञात हो कि पिछले चार साल में पहली बार दिल्ली विश्वविद्यालय का कटऑफ 100 का आंकड़ा पार नहीं कर पाया। पिछले साल कॉलेज ऑफ वोकेशनल स्टडीज एवं आइपी कॉलेज ने कंप्यूटर साइंस में 100 फीसद कटऑफ रखा था। इस बार कंप्यूटर साइंस में यह 99 तक भी नहीं पहुंचा। इस बार विभिन्न बोर्डो में बारहवीं में 95 फीसद से अधिक अंक पाने वाले छात्रों की संख्या पिछले साल की अपेक्षा अधिक है, फिर भी कटऑफ 100 फीसद नहीं गया है।

छात्रों के अजब सवाल, स्मृति से खत लिखवाऊं तो क्या डीयू में मिलेगा एडमिशन?


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.