Move to Jagran APP

धौनी के बेस्‍ट कमेंट, जो रिकॉर्ड हुए स्‍टंप के माइक में

भारतीय क्रिकेट टीम के कप्तान महेंद्र सिंह धौनी ने टेस्ट क्रिकेट से संन्यास ले लिया है। धौनी जितने सफल कप्‍तान रहे उतने ही शानदार विकेटकीपर भी रहे। हम आपके लिए लाए हैं धौनी के कुछ खास कॉमेंट जो स्टंप पर लगे माइक में रिकॉर्ड हो गए थे।

By Jagran News NetworkEdited By: Published: Wed, 31 Dec 2014 08:11 AM (IST)Updated: Wed, 31 Dec 2014 12:15 PM (IST)
धौनी के बेस्‍ट कमेंट, जो रिकॉर्ड हुए स्‍टंप के माइक में

नई दिल्ली। पूरी दुनिया का स्तब्ध करते हुए भारतीय क्रिकेट टीम के कप्तान महेंद्र सिंह धौनी ने मंगलवार को टेस्ट क्रिकेट से तुंरत प्रभाव से संन्यास ले लिया। 2008 से कप्तानी की बागडोर संभाल रहे धौनी अपनी आखिरी टेस्ट पारी में 24 रन बनाकर नाबाद रहे।

loksabha election banner

धौनी को भारतीय क्रिकेट के सबसे सफल कप्तानों में से एक माना जाता है। उनकी कप्तानी में भारतीय टीम ने 60 टेस्ट मैच खेले, जिसमें से 27 में जीत नसीब हुई और 17 में हार का सामना करना पड़ा, जबकि 14 मैच ड्रॉ पर खत्म हुए। धौनी की कप्तानी में टीम इंडिया टेस्ट रैंकिंग में पहले स्थान पर पहुंची।

पढ़ें - धौनी का टेस्ट से संन्यास, विराट युग शुरू

धौनी जितने सफल कप्तान रहे उतने ही शानदार विकेटकीपर भी रहे। एक विकेटकीपर के तौर पर धौनी ने 256 टेस्ट कैच लपके और जबकि 38 खिलाड़ियों को उन्होंने स्टंप आउट किया। टेस्ट मैच में कुल 294 शिकार के साथ धौनी दुनिया के पांचवें सबसे कामयाब विकेटकीपर हैं। धौनी ने अपने आखिरी टेस्ट मैच में भी 8 कैच लपके और एक बल्लेबाज को स्टंप आउट किया। हम आपके लिए लाए हैं धौनी के कुछ खास कॉमेंट जो स्टंप पर लगे माइक में रिकॉर्ड हो गए थे।

देखें तस्वीरें- धौनी के बेस्ट कमेंट

पढिए धौनी के खास कमेंट्स
- टेस्ट मैच में प्रज्ञान ओझा गेंदबाजी कर रहे थे तो वहीं फील्डिंग कर रहे एस श्रीसंत अपने पोजिशन से बार-बार दूर जा रहे थे, तभी धौनी ने श्रीसंत से कहा - 'ओए श्री उधर गर्लफ्रेंड नहीं है, इधर आ जा थोड़ा।'

- न्यूजीलैंड के साथ टेस्ट मैच चल रहा था, जडेजा गेंदबाजी कर रहे थे और वो लगातार ऑफ स्टंप के लाइन से भटक रहे थे। धौनी ने स्लिप में चेतेश्वर पुजारा को लगाया था और जडेजा बार-बार गेंद लेग स्टंप पर डाल रहे थे। इस पर गुस्सा होते हुए धौनी ने कहा - 'ये (बॉल) घूमेगा तो पुजारा को इसलिए स्लिप में रखा है, वो उधर ताली बजाने के लिए नहीं है।'

- वहीं एक दूसरे मैच में अपने हिसाब से सेट किए फील्डरों के अनुसार गेंदबाजी न करने पर धौनी ने जडेजा से कहा - 'विजय अपना ही फील्डर है उसे कैच लेने के लिए आगे रखा है, ऑफ में बॉल फेंक।"

- वहीं एक मैच में 'सर' रविन्द्र जडेजा गेंदबाजी कर रहे थे तो धौनी टीवी कमेंटेटरों की तरह बोलने लगे और कहा- 'भरपूर गेंदबाजी का प्रदर्शन करते हुए रविन्द्र जडेजा !'

- धौनी और इंग्लैंड के खिलाड़ी इयान बेल के बीच वो घटना तो आपको याद ही होगी जब धौनी ने आउट होने के बाद उन्हें वापस बुला कर खेल भावना का अदभूत नजारा पेश किया था। लेकिन इसके अलग धौनी और बेल के बीच एक और बात है जो शायद आप नहीं जानते होंगे। 'धौनी बेल को घंटी बुलाते हैं।' 2008 में खेले गए एक मैच में धौनी विकेट के पीछे से अपने बॉलरों से कह रहे थे - 'घंटी बजाओ इसकी' वहीं 2012 में एक बार फिर धौनी ने बेल की ओर दिखाते हुए कहा- 'घंटी को ले कर जाएंगे ब्रेक से पहले।'

धौनी के संन्यास से जुड़ी अन्य खबरों के लिए यहां क्लिक करें

क्रिकेट की अन्य खबरों के लिए यहां क्लिक करें


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.