Move to Jagran APP

भारतीय स्पिनरों ने की ऑस्ट्रेलिया की नींद गायब, अब एक और दिग्गज ने दी सलाह

ऑस्ट्रेलियाई टीम को उनके ही एक खिलाड़ी ने भारत में स्पिनरों से निपटने के लिए अहम सलाह दी है।

By Bharat SinghEdited By: Published: Sat, 04 Feb 2017 10:23 AM (IST)Updated: Sat, 04 Feb 2017 03:56 PM (IST)
भारतीय स्पिनरों ने की ऑस्ट्रेलिया की नींद गायब, अब एक और दिग्गज ने दी सलाह
भारतीय स्पिनरों ने की ऑस्ट्रेलिया की नींद गायब, अब एक और दिग्गज ने दी सलाह

मेलबर्न, पीटीआइ। ऑस्ट्रेलियाई टीम अपने आगामी भारतीय दौरे में स्पिन आक्रमण को लेकर कितनी चिंतित है, यह आसानी से देखने को मिल रहा है। टीम के शुभचिंतकों, पूर्व क्रिकेटरों से लेकर इस दौरे में शामिल बल्लेबाजों की चिंता का सबब भारतीय स्पिन आक्रमण ही है। ताजा मामले में कंगारू बल्लेबाज ग्लेन मैक्सवेल ने कहा है कि भारत में स्पिन का सामना करने के लिए भारतीय खिलाड़ियों से ही सीखना होगा।

loksabha election banner

मैक्सेवल ऑस्ट्रेलिया के लिए टी20 और वनडे मैच खेलते हैं, लेकिन उन्हें भारत के मुश्किल दौरे के लिए टेस्ट टीम में भी शामिल किया गया है। भारत के स्पिन अटैक की जिम्मेदारी मुख्य रूप से रविंचंद्रन अश्विन और रवींद्र जडेजा पर होगी। मैक्सवेल ने कहा है कि स्पिन से निपटने के लिए अपने प्रतिद्वंद्वियों यानी भारतीय बल्लेबाजों के अलावा कुछ और देखने की जरूरत नहीं है। उन्हें लगता है कि उप महाद्वीप के हालात में दौरा करने वाले बल्लेबाजों के पास अगर एक ही रणनीति हुई तो वह असफल हो सकते हैं।

28 साल के इस कंगारू खिलाड़ी ने क्रिकेट डॉट कॉम डॉट एयू से कहा, 'मुझे लगता है कि भारत ऐसी जगह है जहां आप हमेशा ही सजग और चौकस रहोगे। भारत में आपको रन जुटाने के लिए कड़ी मशक्कत करनी होगी और आपको एक गेम में अलग-अलग समय विभिन्न रणनीतियां बनानी होंगी।' ग्लेन मैक्सवेल ने कहा, 'मैंने यही सीखा है कि आप वहां एक रणनीति के साथ नहीं जा सकते और इस पर अडिग नहीं रह सकते। आपको अनुकूल होना होगा और आपको जरूरत पड़ने पर पारी के बीच में भी अपने खेल में बदलाव करना होगा।'

मैक्सवेल ने कहा, 'इसलिए यह हर खिलाड़ी के लिए असली परीक्षा होगी। यहां तक कि भारतीय खिलाड़ियों के लिए भी, आपको उन्हें खेलते हुए देखना होगा, वे अपनी पारी में अलग-अलग चरण से गुजरते हैं, वे स्वीप करते हैं, अपने पैर का इस्तेमाल करते हैं, बैकफुट पर खेलते हैं। वे अपनी पारी में काफी बदलाव करते रहते हैं।'

क्रिकेट की खबरों के लिए यहां क्लिक करें

मैक्सवेल आइपीएल की बदौलत भारत में काफी क्रिकेट खेल चुके हैं। उनका एशिया में खेलने का अनुभव कई मौजूदा ऑस्ट्रेलियाई खिलाड़ियों से बेहतर है। इसलिए ऑस्ट्रेलियाई टीम उनकी राय को हल्के में नहीं ले सकती।

खेल की खबरों के लिए यहां क्लिक करें


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.