Move to Jagran APP

आखिरकार ऐसा क्या हो रहा है जिसकी वजह से बेहद नाराज हैं भारतीय कप्तान विराट

इस बात को लेकर बेहद नाराज हैं भारतीय कप्तान विराट।

By Sanjay SavernEdited By: Published: Thu, 23 Nov 2017 07:52 PM (IST)Updated: Thu, 23 Nov 2017 09:50 PM (IST)
आखिरकार ऐसा क्या हो रहा है जिसकी वजह से बेहद नाराज हैं भारतीय कप्तान विराट
आखिरकार ऐसा क्या हो रहा है जिसकी वजह से बेहद नाराज हैं भारतीय कप्तान विराट

नागपुर, नई दुनिया। लगातार क्रिकेट खेल रही टीम इंडिया के कप्तान विराट कोहली ने व्यस्त कार्यक्रम पर अपनी नाखुशी जाहिर की है। विराट के अनुसार दक्षिण अफ्रीका के आगामी मुश्किल दौरे की तैयारियों के लिए टीम के पास पर्याप्त वक्त नहीं है। सिर्फ दो दिन में मुश्किल विदेशी दौरे की तैयारी संभव नहीं। 

prime article banner

कोलकाता टेस्ट के दौरान भी कोहली ने खिलाडिय़ों को आराम मिलने की वकालत की थी। अब फिर उन्होंने दक्षिण अफ्रीका दौरे की तैयारियों के चलते बोर्ड के व्यस्त कार्यक्रम को निशाना बनाया है। चैंपियंस ट्रॉफी के बाद से भारत लगातार सीरीज खेल रहा है। इस दौरान वेस्टइंडीज, श्रीलंका, ऑस्ट्रेलिया और न्यूजीलैंड के खिलाफ सीरीज शामिल हैं। कीवी टीम ने चैंपियंस ट्रॉफी के बाद लंबा ब्रेक लिया था और तरोताजा होकर भारत में सीरीज खेलने उतरी, मगर टीम इंडिया लगातार खेली है।

श्रीलंका के खिलाफ सीरीज में तेज और उछाल वाले पिचों की चर्चा कई दिनों से है। गुरुवार को अभ्यास के बाद कोहली ने इस मुद्दे पर खुलकर बात की। विराट से पूछा गया कि क्या टीम प्रबंधन ने वर्तमान सीरीज के लिए तेज और उछाल वाली पिच मांगी हैं तो उन्होंने तपाक से इस पर सहमति जताई। भारत-श्रीलंका सीरीज का आखिरी मैच (टी-20) 24 दिसंबर को होगा। इसके बाद 27 दिसंबर को टीम इंडिया को दक्षिण अफ्रीका रवाना होना है। कोहली ने कहा कि यदि हमारे पास एक महीने का समय होता तो हम बाकायदा शिविर लगाकर तैयारी करते, लेकिन इतना समय नहीं है। इस कारण हमारे पास श्रीलंका के खिलाफ सीरीज में ही भविष्य की तैयारी करने के अलावा कोई विकल्प नहीं था। विदेशी दौरे पर खराब प्रदर्शन के कारण खिलाडिय़ों की आलोचना आसान है, लेकिन इस बात का ध्यान नहीं दिया जाता कि तैयारी के लिए कितना वक्त  मिला। इसलिए हमने तय किया कि खुद को ऐसी चुनौती दें, जिसका सामना भविष्य में करना है।


दो खिलाडिय़ों के हटने से फर्क नहीं : टीम के दो नियमित खिलाड़ी भुवनेश्वर कुमार और शिखर धवन निजी कारणों से दूसरे टेस्ट में नहीं खेलेंगे। कोहली नहीं मानते हैं कि इनके हटने से ज्यादा फर्क पड़ेगा। उन्होंने कहा कि खिलाडिय़ों का कई कारणों से टीम से अंदर और बाहर होना चलता रहता है। दो वरिष्ठ खिलाडिय़ों की अनुपस्थिति में दो अन्य के पास अपनी क्षमता साबित करने का मौका होगा।

शंकर अच्छे ऑलराउंडर : कोहली ने कहा कि टीम में शामिल युवा विजय शंकर ने घरेलू क्रिकेट में लगातार अच्छे प्रदर्शन से टीम में जगह बनाई है। मैंने उन्हें नेट्स पर देखा है, वह अच्छी बल्लेबाजी और गेंदबाजी के साथ क्षेत्ररक्षण में भी अच्छे हैं। निश्चित रूप से हमारी योजनाओं में हार्दिंक पांड्या बतौर ऑलराउंडर पहले स्थान पर हैं, लेकिन हम टीम में एक अतिरिक्त ऑलराउंडर चाहते थे। 

डिकवेला की तारीफ : कोलकाता टेस्ट में श्रीलंकाई निरोशन डिकवेला ने समय खराब करने के सभी तरीके आजमाते हुए मैच ड्रॉ कराने में अहम भूमिका निभाई थी। तब कोहली की मैदान में उनसे बहस भी हुई थी, लेकिन अब भारतीय कप्तान ने कहा कि उन्होंने अपनी टीम के लिए जो किया, उसकी मैं तारीफ करता हूं। तनाव के क्षणों में मैं भी अपनी टीम को जिताने के लिए सब कुछ करूंगा, लेकिन मैदान के बाहर सब सामान्य होता है।


क्रिकेट की खबरों के लिए यहां क्लिक करें


खेल की खबरों के लिए यहां क्लिक करें


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.