Move to Jagran APP

अब ऑस्ट्रेलियाई कप्तान स्मिथ ने भी माना विराट को खुद से बेहतर बल्लेबाज

दक्षिण अफ्रीका दौरे पर विराट की बैटिंग देखकर अब स्टीव स्मिथ ने ये स्वीकार कर लिया है कि विराट उनसे कहीं बेहतर बल्लेबाज हैं।

By Ravindra Pratap SingEdited By: Published: Fri, 23 Feb 2018 01:44 PM (IST)Updated: Fri, 23 Feb 2018 03:49 PM (IST)
अब ऑस्ट्रेलियाई कप्तान स्मिथ ने भी माना विराट को खुद से बेहतर बल्लेबाज
अब ऑस्ट्रेलियाई कप्तान स्मिथ ने भी माना विराट को खुद से बेहतर बल्लेबाज

नई दिल्ली, जेएनएन। भारतीय टीम के दक्षिण अफ्रीका दौरे पर कप्तान विराट कोहली के दमदार प्रदर्शन ने दुनिया के सभी दिग्गज क्रिकेटरों को हैरान कर दिया है। उनके इस बेहतरीन प्रदर्शन के चलते कुछ पुराने क्रिकेटर और क्रिकेट पंडितों ने तो उन्हें मौजूदा दौर के क्रिकेट का सर्वश्रेष्ठ बल्लेबाज मान लिया है। दक्षिण अफ्रीका के इस दौरे में कोहली ने कई शानदार पारियां खेली हैं जो कि आने वाली पीढियों के लिए नजीर बनेंगी। इस दौरे पर विराट ने अपने बेहतरीन शॉट्स से मेजबान गेंदबाजों की बखिया उधेड़ दी है।

loksabha election banner

भारतीय कप्तान कोहली अपने इस 'विराट' रूप के चलते इस दौरे पर मेजबानों के लिए सबसे बड़ी मुश्किल बने हुए हैं। हालांकि मौजूदा दौर में विराट को ऑस्ट्रेलियाई कप्तान स्टीव स्मिथ और न्यूजीलैंड के केन विलियमसन से कड़ी टक्कर भी मिल रही है। इन तीनों बल्लेयबाजों ने पिछले एक साल में कमाल का प्रदर्शन किया है। भारतीय कप्तान विराट और ऑस्ट्रेलिया के कप्तान स्टीव स्मिथ को एक-दूसरे का कट्टर प्रतिद्वंद्वी भी माना जाता है लेकिन इस दौरे पर विराट के प्रदर्शन को देखने के बाद अब ऑस्ट्रेलिया के कप्तान स्टीव स्मिथ ने ये स्वीकार कर लिया है कि विराट उनसे कहीं बेहतर बल्लेबाज हैं।

बल्लेबाजी में विराट से प्रेरित हैं स्मिथ

स्मिथ ने एक न्यूज वेबसाइट से बात करते हुए इस बात का खुलासा किया है कि वो विराट से बहुत प्रेरित हैं। अब वो विराट की तरह बल्लेबाजी करने की कोशिश किया करते हैं। स्मिथ ने मीडिया को बताया, 'मैं दुनिया की सर्वश्रेष्ठय खिलाड़ि‍यों देखकर कभी-कभी उनकी तरह बल्लेबाजी करने की कोशिश करता हूं।' विराट कोहली और स्टीव स्मिथ मैदान के भीरत इन दोनों खिलाड़ियों में शायद ही कभी बनी हो। इनके बीच रिलेशंस कभी अच्छे नहीं माने गए। कई बार तो ये दोनों ही खिलाड़ी मैदान में ही आपसी बहस में उलझ चुके हैं।

लेकिन अब इन सब बातों को दरकिनार करते हुए ऑस्ट्रेलियाई कप्तान स्मिथ ने ये मान लिया है कि विराट उनसे कहीं बेहतर बल्लेबाजी करते हैं और अब वो भी विराट की तरह बल्लेबाजी करने की कोशिश भी करने लगे हैं। स्मिथ अब विराट के बल्लेबाजी के समय पैनी नजरों से उनकी बैटिंग की निगरानी करते हैं विराट कैसे स्पिन गेंदबाजों को खेलते हैं वो कैसे तेज गेंदबाजों की पिटाई करते हैं ऐसे लगातार वो विराट की बल्लेबाजी से सीखने के प्रयास में लग गये हैं।

डिविलियर्स और विलिसमसन से भी सीखा

स्मिथ ने मीडिया से बात करते हुए बताया कि, ‘मैं दुनिया के बेहतरीन खिलाड़ियों को देखता हूं और उनकी तरह बल्लेबाज़ी करने की कोशिश करता हूं मैं सिर्फ कोशिश करके सीखता हूं। ये सभी खिलाड़ी ऐसे ही दुनिया के बेहतरीन खिलाड़ियों में से नहीं हैं, तो मैं कोशिश करता हूं कि उनसे ज़्यादा से ज़्यादा सीख सकूं।’ उन्होंने कहा, ‘ऑफ साइड गेम खेलने के लिए मैंने विराट कोहली का स्टाइल अपनाया है, मैंने अपने खेल में थोड़ा बहुत एबी डीविलियर्स को भी कॉपी किया है। मैंने केन विलियमसन की भी बैटिंग स्टाइल से काफी कुछ सीखा है।’

2017 के भारतीय दौरे में किया था शानदार प्रदर्शन

साल 2017 के भारतीय दौरे पर ऑस्ट्रेलियाई कप्तान स्मिथ ने चार टेस्टन मैच में बेहतरीन बल्लेबाजी करते हुए तीन शानदार शतक लगाए थे। इस सीरीज में स्मिथ ने 71.28 के औसत से 499 रन बनाए थे। स्मिथ ने बताया कि वो सिर्फ कोहली ही नहीं बल्कि दुनिया के हर बढ़िया बल्लेबाज की कॉपी करते हैं। स्मिथ ने कोहली और एबी डिविलियर्स के अलावा न्यूजीलैंड के केन विलियमसन की बल्लेबाजी से भी बहुत कुछ सीखा है। उन्होंने बताया कि, 'मैंने विलियमसन की तरह बैटिंग की कोशिश भी की थी। गेंद खेलते समय उनके पास काफी समय होता है। वो आखिरी क्षणों पर तक गेंद पर नजर रखकर शॉट खेलते हैं।

क्रिकेट की खबरों के लिए यहां क्लिक करें

अन्य खेलों की खबरों के लिए यहां क्लिक करें 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.