Move to Jagran APP

टीम को संतुलन देते हैं अजिंक्य रहाणे : कोहली

विराट कोहली ने वेस्टइंडीज के खिलाफ दूसरे वनडे के शतकवीर अजिंक्य रहाणे की तारीफ करते हुए कहा कि टीम में उनकी मौजूदगी संतुलन लाती है

By Sanjay SavernEdited By: Published: Mon, 26 Jun 2017 08:09 PM (IST)Updated: Mon, 26 Jun 2017 08:09 PM (IST)
टीम को संतुलन देते हैं अजिंक्य रहाणे : कोहली
टीम को संतुलन देते हैं अजिंक्य रहाणे : कोहली

पोर्ट ऑफ स्पेन, प्रेट्र। भारतीय कप्तान विराट कोहली ने वेस्टइंडीज के खिलाफ दूसरे वनडे के शतकवीर अजिंक्य रहाणे की तारीफ करते हुए कहा कि टीम में उनकी मौजूदगी संतुलन लाती है और उन्हें अतिरिक्त गेंदबाज खिलाने का मौका मिलता है जो 2019 विश्व कप के दौरान महत्वपूर्ण होगा।

loksabha election banner

रहाणे की शतकीय पारी की बदौलत भारतीय टीम ने रविवार को वर्षा से प्रभावित दूसरे वनडे मैच में मेजबान वेस्टइंडीज पर 105 रन से जीत हासिल की। रहाणे ने 104 गेंदों पर दस चौकों और दो छक्कों की मदद से 103 रन की पारी खेली। साथ ही उन्होंने अपने सलामी जोड़ीदार शिखर धवन (63) के साथ पहले विकेट के लिए 18.2 ओवर में 114 रन की साझेदारी की। हालांकि, इसके बाद रहाणे और विराट कोहली (87) ने अगले 15.4 ओवर में 97 रन जोड़े। इसके चलते भारतीय टीम निर्धारित 43 ओवर में पांच विकेट पर 310 रन का विशाल स्कोर बनाया। जवाब में कैरेबियाई टीम छह विकेट पर 205 रन ही बना सकी। उसकी ओर से शाई होप ने सर्वाधिक सर्वाधिक 81 रन बनाए, जबकि भारत की ओर से कुलदीप यादव (3/50) सबसे सफल गेंदबाज साबित हुए। इस जीत के साथ भारत ने पांच मैचों की सीरीज में 1-0 की बढ़त ले ली। दोनों टीमों के बीच इसी मैदान पर शुक्रवार को खेला गया पहला वनडे बारिश की वजह से रद हो गया था।

इस जीत के बाद कोहली ने कहा, 'अजिंक्य (रहाणे) पिछले कुछ समय से वनडे अंतरराष्ट्रीय ढांचे का हिस्सा हैं और हम सभी को लगता है कि शीर्ष क्रम में उनमें बेहतरीन क्षमता है। वह हमेशा तीसरे सलामी बल्लेबाज के रूप में मौजूद रहते हैं। इस सीरीज में दोनों मैचों में उन्होंने शानदार बल्लेबाजी की है। उन्होंने इस मैच में भी अपनी पारी को काफी अच्छी गति दी। वह स्थापित टेस्ट बल्लेबाज हैं। वह छोटे प्रारूप में छाप छोडऩा चाहते हैं। मुझे लगता है कि उन्होंने अपने ऊपर काफी कम दबाव लेना शुरू कर दिया है और अपने खेल का अधिक लुत्फ उठा रहे हैं। वह यहां से ऊपर ही जाएंगे और इस प्रारूप में सुधार करेंगे।

कोहली ने कहा कि रहाणे जो भी भूमिका निभाते हैं उससे टीम में संतुलन बनता है। उन्होंने कहा, 'वह मध्य क्रम में भी खेल सकते हैं। वह बड़े टूर्नामेंट में आपको अतिरिक्त गेंदबाज से खेलने का मौका दे सकते हैं, जैसे कि 2019 विश्व कप में। ऐसे काफी कम लोग हैं जो टीम के लिए दोहरी भूमिका निभा सकते हैं। वह पारी की शुरुआत कर सकते हैं और मध्य क्रम में भी खेल सकते हैं।

युवा स्पिनर कुलदीप यादव ने तीन विकेट झटककर वेस्टइंडीज को छह विकेट पर 205 रन पर रोकने में अहम भूमिका निभाई और कप्तान कोहली ने उन्हें खतरनाक गेंदबाज करार दिया। उन्होंने कहा, 'उनकी क्रॉस सीम गेंदें दोनों ओर स्पिन हो सकती हैं। मैंने आइपीएल में उनका सामना किया है। गेंद से वह जो करते हैं, विशेषकर आज की तरह सूखे विकेट पर, वह बेहतरीन है, वह और अधिक खतरनाक हो जाते हैं। ऐसा प्रदर्शन करने के लिए उन्हें श्रेय जाता है।

टीम के संयोजन पर कोहली ने कहा, 'हमारे लिए टीम का मतलब उन चीजों को सही करना है जो हम सही कर सकते हैं। अपने कौशल को अपनी क्षमता के अनुसार दिखाना और विरोधी टीम कैसी भी प्रतिक्रिया दे, हम अपनी चीजें सही करना चाहते हैं, मैदान पर प्रतिबद्ध रहना चाहते हैं, फिर चाहे बल्लेबाजी हो, गेंदबाजी या क्षेत्ररक्षण। वेस्टइंडीज के खिलाफ तीसरा वनडे एंटीगा के सर विवियन रिचड्र्स स्टेडियम में 30 जून को खेला जाएगा।

क्रिकेट की खबरों के लिए यहां क्लिक करें

खेल की खबरों के लिए यहां क्लिक करें


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.