Move to Jagran APP

...तो इस तरह लीक हुई थी नामी हस्तियों की निजी फोटो

बदलापुर की हिरोइन राधिका आप्टे की पिछले दिनों सोशल साइट्स पर वायरल हुई प्राइवेट फोटो के बारे में खबर आपने पढ़ी ही होगी। नहाते हुए अभिनेत्री की कई व्यक्तिगत तस्वीरें सोशल साइट्स पर वायरल हो गई थी।

By pradeep Kumar TiwariEdited By: Published: Mon, 27 Apr 2015 11:12 AM (IST)Updated: Mon, 27 Apr 2015 09:37 PM (IST)
...तो इस तरह लीक हुई थी नामी हस्तियों की निजी फोटो

पटना, [प्रदीप]। बदलापुर की हिरोइन राधिका आप्टे की पिछले दिनों सोशल साइट्स पर वायरल हुई प्राइवेट फोटो के बारे में खबर आपने पढ़ी ही होगी। नहाते हुए अभिनेत्री की कई व्यक्तिगत तस्वीरें सोशल साइट्स पर वायरल हो गई थी। हालांकि बाद में राधिका ने उन तस्वीरों को अपनी हमशक्ल का बताया था। इसी तरह बिग बॉस के प्रतियोगी रहे उपेन पटेल की भी कुछ व्यक्तिगत फोटो लीक हो गए थे। मोबाइल से लीक हुई इन फोटो के कारणों की जानकारी अब सामने आ चुकी है। इंडियन कंप्यूटर इमरजेंसी रिस्पॉन्स टीम (आइसीईआरटी) की जांच में एंड्रॉयड फोन से लीक होने वाले डाटा के कारण अब सामने आ चुके हैं। वहीं दूसरी घटनाओं में इसी तरह डेबिड कार्ड और क्रेडिट कार्ड का डाटा चुराकर उसका दुरुपयोग किया गया था।

loksabha election banner

आइसीईआरटी ने बताया कि एंड्रॉयड मार्केट में उपलब्ध कुछ सॉफ्टवेयर्स के जरिए मोबाइल में टॉरजन वायरस 'एंड्रॉयड व बडसेंट्स' इंस्टॉल हो जाता है। फोन में वायरस इंस्टॉल होने के बाद 'द इंटरव्यू' फिल्म के पोस्टर का आइकन बन जाता है। 'द इंटरव्यू' फिल्म दिखाने का दावा करता है और आगे की प्रोसेस पर क्लिक करने का मैसेज आता है। फ्री में फिल्म देखने की लालच में आगे की प्रोसेस पर क्लिक करते ही टू स्टेज बैंकिंग टॉरजन वायरस 'एंड्रॉयड व बडसेंट्स' पूरे मोबाइल को अपनी चपेट में ले लेता है। इसके बाद मोबाइल से फोटो, वीडियो, सोशल साइट्स की हिस्ट्री आदि सभी गोपनीय सूचनाएं बगैर आपकी जानकारी के वायरस के सर्वर तक पहुंच जाती है। आइसीईआरटी की ओर से जारी सूचना में बताया गया कि उक्त वायरस डाउनलोड होने के बाद मोबाइल बैटरी की चार्जिंग जल्दी खत्म होती है। विभाग की ओर से बताया गया कि प्राइवेट तस्वीरों के लीक होने में काफी हद तक उक्त वायरस जिम्मेदार रहा होगा।

बचने के लिए ये करें उपाय -

- अविश्वसनीय स्रोत से किसी प्रकार की डाउनलोडिंग न करें।

- किसी सॉफ्टवेयर के इंस्टॉल होने के दौरान मांगी जाने वाली परमिशन को ध्यान से पढ़ें।

- समय-समय पर एंड्रॉयड की ओर से आने वाले सभी अपडेट्स को जरूर डाउनलोड करें।

- मोबाइल में अच्छी कंपनी का एंटीवायरस इंस्टॉल करें और समय-समय पर इसे अपडेट करते रहें।

- असुरक्षित नेटवर्क कनेक्शन के साथ मोबाइल को न जोड़ें।

- एंड्रॉयड डिवाइस की नियमित तौर पर बैकअप रखने की कोशिश करें।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.