Move to Jagran APP

Lalu Yadav: लालू यादव के टारगेट पर अब ये नेता, तैयार कर ली पूरी कुंडली; अब शुरू होगा असली 'खेल'

राजद के मुख्य प्रवक्ता शक्ति सिंह यादव एजाज अहमद और चितरंजन गगन और भाई अरुण ने शुक्रवार को कहा कि जो दूसरे को उसका गिरेबान दिखाने की कोशिश कर रहे हैं उन्हें पहले अपनी गिरेबान में झांकना चाहिए। छलनी अगर सूप को कोसने लगे तो यह अच्छा संकेत नहीं। इन नेताओं ने कहा कि भाजपा जिस जुबान में बात करेगी राजद उसे उसी जुबान में जवाब देगा।

By Sunil Raj Edited By: Rajat Mourya Published: Fri, 08 Mar 2024 07:35 PM (IST)Updated: Fri, 08 Mar 2024 10:28 PM (IST)
लालू यादव ने बनाई कुंडली... जयशाह से लेकर सम्राट चौधरी तक का नाम

सुनील राज, पटना। लालू यादव की मोदी के परिवार को लेकर की गई टिप्पणी के बाद से बिहार की राजनीति परिवारवाद के इर्द-गिर्द केंद्रित हो गई है। लालू के बयान के तत्काल बाद भाजपा ने मैं मोदी का परिवार अभियान शुरू कर दिया। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी लालू के बयान के बाद बिहार की यात्रा पर आए तो उन्होंने भी परिवार को लेकर लालू प्रसाद पर प्रहार किया। अब राजद परिवारवाद का बयान परिवारवाद से देने की तैयारी में जुट गया है।

loksabha election banner

राजद ने 17 साल बनाम 17 महीने की तर्ज पर बिहार में भाजपा के परिवारवाद पर हमले की रणनीति बनाई है। पार्टी हाईकमान के निर्देश पर राजद ने भाजपा के दर्जन भर से अधिक नेताओं की कुंडली तैयार की है जिनका संबंध भाजपा से रहा है। भाजपा के उन नेताओं को आधार बनाकर राजद अपना अभियान शुरू करने जा रहा है।

जयशाह से लेकर सम्राट चौधरी तक का नाम

उन नामों में गृह मंत्री अमित शाह के पुत्र जयशाह, राजनाथ सिंह के पुत्र पंकज सिंह, ठाकुर प्रसाद के पुत्र रविशंकर प्रसाद, अश्विनी चौबे के पुत्र अर्जित शाश्वत, हुकुमदेव नारायण यादव के पुत्र अशोक यादव, सीपी ठाकुर के पुत्र विवेक ठाकुर, यशवंत सिन्हा के पुत्र जयंत सिन्हा, वेद प्रकाश के पुत्र पीयूष गोयल, सुषमा स्वराज की पुत्री बांसुरी स्वराज, आरके सिन्हा के पुत्र ऋतुराज सिन्हा और शकुनी चौधरी के पुत्र सम्राट चौधरी समेत अन्य नेताओं के नाम हें।

पोस्टर वॉर शुरू होगा

राजद का दावा है कि भाजपा में इन चेहरों के अलाव दूसरे भी कई चेहरे हैं जो पार्टी में परिवारवाद की राजनीति की वजह से हैं। ऐसे नेताओं के नाम जन-जन को बताने के लिए राजद ने पूरे राज्य में पोस्टर वॉर शुरू करने की तैयारी में है। अभियान के जरिये यह बताया जाएगा कि परिवारवाद को लेकर आरोप लगाने वाले इससे अछूते नहीं हैं।

पोस्टर में गिनाए जाएंगे ऐसे नेताओं के नाम

पार्टी सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार पोस्टर में सभी नेताओं और बाप-दादा के सहारे राजनीति में आए उनके वंशजों के नाम गिनाए जाएंगे। सूत्रों की माने तो एक से दो दिन के अंदर पार्टी अपना यह अभियान शुरू करेगी और चुनावी सभाओं में भी इन नामों को जनता के सामने दोहरा कर यह बताया जाएगा कि लालू प्रसाद ने कुछ भी गलत नहीं कहा। बहरहाल राजद 17 बनाम 17 अभियान के बाद अपने नए अभियान से भाजपा के उसी की जुबानी में नए सिरे से जवाब देने की तैयारी में जुट गया है।

राजद के मुख्य प्रवक्ता शक्ति सिंह यादव, एजाज अहमद और चितरंजन गगन और भाई अरुण ने शुक्रवार को कहा कि जो दूसरे को उसका गिरेबान दिखाने की कोशिश कर रहे हैं उन्हें पहले अपनी गिरेबान में झांकना चाहिए। छलनी अगर सूप को कोसने लगे तो यह अच्छा संकेत नहीं। इन नेताओं ने कहा कि भाजपा जिस जुबान में बात करेगी राजद उसे उसी जुबान में जवाब देगा। परिवारवाद के साथ ही महंगाई को भी राजद भाजपा पर हमले करेगा और जनता को उनकी कथनी और करनी से परिचित कराएगा।

ये भी पढ़ें- Bihar Politics: कांग्रेस के साथ हो गया 'खेला', MLC की 1 सीट से भी धोना पड़ा हाथ; ताकते रहे गए राहुल-अखिलेश

ये भी पढ़ें- अगर Chirag Paswan ने छोड़ी जमुई सीट, तो किसका लगेगा अगला नंबर? NDA में आसान नहीं सीट शेयरिंग


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.