Move to Jagran APP

दिवाली पर भारतीय ग्राहकों ने खरीदी कौन सी सबसे ज्यादा कारें, जानियें

भारतीय कार बाजार को हाल तक छोटी कारों का बाजार कहा जाता था। लेकिन अब इस परिभाषा को बदलने की जरूरत है।

By Bani KalraEdited By: Published: Wed, 02 Nov 2016 05:05 PM (IST)Updated: Wed, 02 Nov 2016 05:13 PM (IST)

नई दिल्ली: भारतीय कार बाजार को हाल तक छोटी कारों का बाजार कहा जाता था। लेकिन अब इस परिभाषा को बदलने की जरूरत है। देश में यूटिलिटी व्हीकल यानी स्पोर्ट्स यूटिलिटी व्हीकल (एसयूवी), मल्टीपरपज यूटिलिटी व्हीकल (एमपीवी) की बिक्री की रफ्तार जिस हिसाब से बढ़ रही है उसे देखते हुए भारत अब इस श्रेणी के बाजार के तौर पर ही जाना जाएगा। त्योहारी सीजन के दौरान देश में कारों की बिक्री के संकेत साफ है कि भारतीय ग्राहकों की पहली पसंद यूवी हैं। यही वजह है कि हर बड़ी कंपनी आने वाले दिनों में अब इस श्रेणी के मॉडलों पर ही दांव लगाने जा रही है।


अक्टूबर, 2016 के दौरान देश की सबसे बड़ी कार कंपनी मारुति सुजुकी की कुल बिक्री में तो गिरावट हुई है जो कंपनी के लिए काफी निराशाजनक है। इस महीने मारुति सुजुकी के कुल वाहनों की बिक्री 133,793 रही है जबकि एक वर्ष पहले यह बिक्री 134,209 रही है। इसमें छोटी कारों की बिक्री में तकरीबन 10 फीसद की गिरावट आई है। सुपर कॉम्पैक्ट मॉडलों (डिजायर) में 27 फीसद और अन्य कॉम्पैक्ट कारों की बिक्री में दो फीसद की गिरावट हुई है। लेकिन यूटिलिटी व्हीकल (एस-क्रॉस, विटारा ब्रेजा व अर्टिगा) की बिक्री में 91 फीसद का इजाफा हुआ है। पिछले छह महीने में इस श्रेणी में मारुति के कारों की बिक्री में 138.7 फीसद का इजाफा हुआ है। देश की दूसरी सबसे बड़ी कार कंपनी हुंडई ने त्योहारी सीजन में पहली बार घरेलू बाजार में 50 हजार कारों की बिक्री का आंकड़ा (कुल घरेलू बिक्री 50,016) पार किया है। इसके लिए क्रेटा और एलिट20 मॉडलों के कारों की भूमिका सबसे अहम रही है। क्रेटा की बिक्री में 20 फीसद तो एलिट 20 मॉडल की बिक्री में 114 फीसद का इजाफा हुआ है।


बाजार के इस बदलते पसंद पर टाटा मोटर्स की भी नजर है। टाटा मोटर्स के प्रेसिडेंट (पर्सनल व्हीकल) मयंक पारिक ने कुछ दिन पहले दैनिक जागरण को बताया था कि थ्री बॉक्स कारों की बिक्री में लगातार गिरावट आ रही है जबकि यूटिलिटी व्हीकल कारों की बिक्री में 90 से 100 फीसद की बढ़ोतरी हर महीने हो रही है। टाटा मोटर्स भी इस श्रेणी में अपनी नई कार हैक्सा को लेकर जनवरी, 2017 में बाजार में उतर रही है। वैसे त्योहारी सीजन में कंपनी की नई हैचबैक टियागो की बिक्री में 28 फीसद का इजाफा हुआ है। लगातार घटती बिक्री से परेशान टाटा मोटर्स को इससे नई उम्मीद है।

अक्टूबर में टाटा मोटर्स ने 16,311 कारों की बिक्री की है जो पिछले चार वर्षो में सबसे बड़ी मासिक बढ़ोतरी है। साफ है कि भारतीय ग्राहकों के बीच एसयूवी की बढ़ती लोकप्रियता को कंपनियां भी पहचान रही हैं। अगले छह महीने में छह से सात नई एसयूवी बाजार में आएंगी। इसमें मारुति सुजुकी, हुंडई और टाटा मोटर्स के अलावा फोर्ड, शेवरलेट और फॉक्सवैगन के भी एसयूवी होंगे।


• मारुति की यूटिलिटी व्हीकल की बिक्री में 90 फीसद का इजाफा
• क्रेटा और एलिट 20 के जरिये हुंडई ने पार किया 50 हजार का आंकड़ा
• टाटा मोटर्स को भी हैचबैक टियागो ने दी नई उम्मीद


This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.