July 29,2017
PreviousNext

रिव्यू: कॉम्पैक्ट सेडान सेगमेंट में टाटा टिगोर की नई एंट्री

Publish Date:Mon, 20 Mar 2017 10:23 AM (IST) | Updated Date:Fri, 30 Jun 2017 04:43 PM (IST)
रिव्यू: कॉम्पैक्ट सेडान सेगमेंट में टाटा टिगोर की नई एंट्री

नई दिल्ली (बनी कालरा) टियागो की कामयाबी की बाद टाटा मोटर्स अब अपनी नई कॉम्पैक्ट सेडान कार टिगोर को 29 मार्च को भारत में लॉन्च करने जा रही है। कार की बुकिंग भी शुरू हो गई है। 5 हजार रुपये में आप इस कार को बुक कर सकते हैं। नई टिगोर, छोटी कार टियागो का ही कॉम्पैक्ट सेडान मॉडल है। यह पेट्रोल और डीजल इंजन में मिलेगी। लॉन्च से पहले टिगोर के साथ एक लॉन्ग ड्राइव पर जाने क मौका मिला आईये जानते है कैसी है टाटा की नई टाइगॉर परफॉर्मेंस और अन्य सेक्शन में यह कितनी दमदार है आइये जानते हैं...

 

लुक्स-डिज़ाइन
चूंकि टिगोर, टियागो का ही कॉम्पैक्ट सेडान मॉडल है इसलिए काफी हद तक यह टियागो की ही याद दिलाती है। लेकिन कार में कुछ कुछ नए बदलाव देखे जा सकते हैं जैसे इसमें ड्यूल बम्पर, ग्रिल, क्रोम और साथ में नये स्मोक्ड प्रोजेक्टर हैडलैंप्स दिए गए हैं। जबकि कार के पीछे स्टाइबैक बैजिंग दी गई है। इसके अलावा कार की टेललाइट में LED ट्रीटमेंट दिया गया है, जबकि रियर विंडशेल्ड के ऊपर LED स्टॉप लाइट्स दी गयी हैं रात में यह बेहद खूबसूरत नज़र आती हैं।

टिगोरअपने साइड और रियर प्रोफाइल से एकदम अलग हो फ्रेश लुक के साथ आई है डिजायन के मामले में टिगोर एक शनदार कार के रूप में नज़र आती है और यह बिलकुल संभव है की मार्किट में इसके डिज़ाइन को पसंद किया जायेगा।

टिगोर के मुकाबले टाइगॉर पेट्रोल का वजन 18 किलोग्राम कम है, हालांकि इसके डीज़ल वर्जन का वज़न 50 किलोग्राम बढ़ गया है। इसके अलावा टाइगॉर के डीज़ल वर्जन में 175/65 आर14 साइज के टायर मिलेंगे, जबकि पेट्रोल वर्जन में 15 इंच के 175/60 साइज वाले ट्यूबलैस टायर मिलेंगे।

टाटा TIGOR डायमेंशन
लम्बाई: 3992mm
चौड़ाई: 1677mm
ऊंचाई: 1537mm
व्हीलबेस: 2450mm
ग्राउंडक्लेरेंस: 170mm
फ्यूल टैंक: 35 लीटर
बूट स्पेस 419 लीटर

कैबिन-फीचर्स:
हैचबैक टियागो में हमें कई ऐसे फीचर्स देखने को मिले थे जो सेगमेंट की दूसरी कारों में नहीं थे। और इसी कहानी को टाटा ने नई टाइगॉर सेडान में भी दिखाया है।

 

जी हां यह कार भी कई अच्छे फीचर्स से लैस है। टाइगॉर में हरमन इंफोटेनमेंट साउंड सिस्टम लगा है। इसमें 8 स्पीकर्स लगे हैं। स्टीयरिंग पर ऑडियो कण्ट्रोल दिए गये हैं।

इसके अलावा इसमें स्मार्टफ़ोन बेस्ड नेविगेशन की सुविधा है। इसके अलावा टिगोर में ऑटोमैटिक क्लाइमेट कंट्रोल, पीछे वाले पैसेंजर के लिए 12 वोट का पावर सॉकेट और रियर आर्मरेस्ट के साथ कप होल्डर्स भी मिलेंगे। कार का इंटीरियर रूमी है और फेश फील देता है।

हालांकि यह डिज़ाइन हम टियागो में देख ही चुके हैं टाइगॉर में इस्तेमाल की गयी क्वालिटी उम्दा है। इसकी सीटें आरामदायक पांच लोग यहां आराम से बैठ सकते हैं। समान रखने के लिए जगह अच्छी है। वही इसमें 419 लीटर का बूट स्पेस भी मिलेगा।

इंजन-परफॉरमेंस:
परफॉरमेंस के मामले में यह टियागो सेडान कैसी है आईये जानते हैं यहां हम बात केवल इसके पेट्रोल मॉडल की करेंगे लेकिन उससे पहले इसके इंजन डिटेल्स पर एक नज़र...

टाटा TIGOR पेट्रोल (REVOTRON 1.2L)
इंजन:1047cc, 3 सिलेंडर
पॉवर: 85PS @ 6000rpm
टार्क: 114Nm@ 3500rpm
गियर: 5 स्पीड गियर

टियागो पेट्रोल में पॉवर सिटी और हाइवे के मुताबिक बेहतर है। लेकिन इसका स्टेरिंग हाइवे पर तो अच्छा रहा। पर सिटी ड्राइव के हिसाब से थोड़ा हैवी फील देता है। तेज़ रफ़्तार पर यह संतुलित रहती है। कार में दो ड्राइव मोड सिटी और ईको मिलेंगे। टाटा मोटर्स के अनुसार सिटी मोड में कार बम्पर-टू-बम्पर ट्रैफिक में भी आसानी से चलती है और इस मोड में फ्यूल की खपत भी कम होती है। ईको मोड में कार को ज्यादा पावर मिलती है, इस वजह से इस में फ्यूल खपत भी ज्यादा होगी। खराब रास्तों पर कार निराश नहीं करती। चूंकि इसकी सीटें आरामदायक है, इसलिए लम्बी पर यह कार आपका साथ निभाएगी। कुलमिलकर इसकी परफॉरमेंस अच्छी है।

सेफ्टी फीचर्स
सेफ्टी के लिए कार में एयर बैग्स, फ्रंट डिस्क ब्रेक, सेंट्रल लॉकिंग,ऑटो डोर लॉक, इम्मोबिलिज़र जैसे फीचर्स दिए गए हैं।

नतीजा
नई टियागोसेडान कई मायनों में एक बेहतर कॉम्पैक्ट सेडान कार के रूप में आई है। जिस तरह टाटा ने टियागो को कम कीमत में लॉन्च करके एक बड़ी हिट फिल्म दी थी, ठीक उसी तरह नई टियागो सेडान को भी कम से कम कीमत में लॉन्च करना होगा। क्योकिं इस कार में वो सब है जो इस सेगमेंट का ग्राहक उम्मीद करता है। तो अगर टाटा इसे अपने सेगमेंट की दूसरी कारों से कम दाम में लॉन्च करती है। तो टियागो, होंडा अमेज़, मारुति डिजायर और ह्युंद एक्ससेंट जैसी कारों के लिए मुश्किलें पैदा कर सकती है।

टिगोर सेडान  पेट्रोल  की अनुमानित कीमत:  4 लाख रुपये से शुरू हो सकती है

 

यह भी देखें

टोयोटा लैंड क्रूजर २००

2016 लेक्सुस RX 350 F स्पोर्ट्स AWD

फोर्ड एंडेवर 2016

टाटा हेक्सा क्रॉसओवर

जीप ग्रैंड चेरोकी