Move to Jagran APP

Salman Rushdie New Book: हमले के 6 महीने बाद सलमान रुश्दी की नई किताब लॉन्च, गंवा चुके हैं आंख और हाथ

Salman Rushdie New Book सलमान रुश्दी पर हुए हमले के 6 महीने बाद उनकी नई किताब लॉन्च हो गई है। नई किताब विक्ट्री सिटी 14 वीं शताब्दी की एक महाकाव्य कहानी है। इससे पहले उनकी एक किताब पर फतवा तक जारी हो गया था।

By AgencyEdited By: Mahen KhannaPublished: Mon, 06 Feb 2023 01:23 PM (IST)Updated: Mon, 06 Feb 2023 01:23 PM (IST)
Salman Rushdie New Book: हमले के 6 महीने बाद सलमान रुश्दी की नई किताब लॉन्च, गंवा चुके हैं आंख और हाथ
Salman Rushdie New Book रुश्दी की नई किताब लॉन्च।

लंडन, एजेंसी। Salman Rushdie New Book ब्रिटिश भारतीय लेखक सलमान रुश्दी पर बीते साल छह महीने पहले न्यूयार्क में छुरा घोंपकर हमला किया गया था। हमले में उनकी जान बाल-बाल बची थी और उन्होंने अपनी एक आंख तक गंवा दी। इस बीच मंगलवार को सलमान ने अपनी नई किताब 'विक्ट्री सिटी' का प्रकाशन किया। यह किताब 14 वीं शताब्दी की एक 'महाकाव्य कहानी' है, जो एक ऐसी महिला पर आधारित है जो एक शहर पर शासन करने के लिए पूरी दुनिया को चुनौती देती है।

loksabha election banner

संस्कृत महाकाव्य का अनुवाद है किताब

यह किताब रुश्दी (Salman Rushdie) ने हमले से पहले लिखी थी और उपन्यास मूल रूप से संस्कृत में लिखे गए एक ऐतिहासिक महाकाव्य का अनुवाद है। किताब अनाथ लड़की पम्पा कम्पाना की कहानी को बताता है, जो जादुई शक्तियों से संपन्न है और शहर को आधुनिक भारत में बिस्नगा के रूप में दर्शाती है।

न्यूयॉर्क में हुआ था हमला

सलमान रुश्दी पर बीते साल अमेरिका के न्यूयार्क में एक कार्यक्रम के दौरान हमला किया गया था। भारत में जन्में रुश्दी पर एक कार्यक्रम के दौरान हमलावर हादी मतर ने गर्दन पर कई वार कर दिए थे। हमले में रुश्दी ने एक आंख और एक हाथ भी गंवा दिया था।

रुश्दी के खिलाफ जारी किया गया था फतवा

बता दें कि 75 वर्ष के सलमान रुश्दी के खिलाफ ईरान के सर्वोच्च नेता ने फतवा तक जारी किया था। रुश्दी की विवादित किताब 'द सैनेटिक वर्सेज' को लेकर ईरान के नेता ने मुस्लमानों को रुश्दी को मारने का आह्वान किया था। बता दें कि किताब में पैगंबर मुहम्मद के खिलाफ गलत टिप्पणी की गई थी। इसको लेकर कई मुस्लिम देशों ने ऐतराज जताया था।

यह भी पढ़ें - Earthquake: भूकंप के तेज झटकों से थर्राया तुर्की और सीरिया, 7.8 तीव्रता के चलते 118 की मौत, कई इमारतें धराशायी

यह भी पढ़ें - इंपैक्ट रिपोर्टः एसबीएम बैंक के अंतरराष्ट्रीय डेबिट कार्ड धारक एटीएम-पीओएस से कर सकते हैं ट्रांजैक्शन


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.