Move to Jagran APP

निकोला स्टर्जन ने कहा- वर्ष 2020 में अंतरराष्ट्रीय आकर्षण का केंद्र होगा स्कॉटलैंड

स्कॉटलैंड की फ‌र्स्ट मिनिस्टर निकोला स्टर्जन ने कहा कि ब्रिटेन के यूरोपीय संघ से बाहर होने के बाद भी हम सुनिश्चित करेंगे कि स्कॉटलैंड के द्वार सभी के लिए खुले रहेंगे।

By Bhupendra SinghEdited By: Published: Tue, 31 Dec 2019 11:04 PM (IST)Updated: Tue, 31 Dec 2019 11:04 PM (IST)
निकोला स्टर्जन ने कहा- वर्ष 2020 में अंतरराष्ट्रीय आकर्षण का केंद्र होगा स्कॉटलैंड
निकोला स्टर्जन ने कहा- वर्ष 2020 में अंतरराष्ट्रीय आकर्षण का केंद्र होगा स्कॉटलैंड

एडिनबर्ग, आइएएनएस। स्कॉटलैंड की फ‌र्स्ट मिनिस्टर निकोला स्टर्जन ने कहा है कि 2020 में उनका देश अंतरराष्ट्रीय आकर्षण का केंद्र होगा। स्कॉटिश नेशनल पार्टी (एसएनपी) की नेता ने सोमवार को नए साल के संदेश में ग्लासगो में होने वाले संयुक्त राष्ट्र जलवायु परिवर्तन शिखर सम्मेलन का जिक्र करते हुए कहा, इस मौके पर हम दुनिया के सामने स्वस्थ समाज के निर्माण का उदाहरण पेश कर सकते हैं। नवंबर में होने वाले इस सम्मेलन में दुनियाभर से तीस हजार से ज्यादा लोग शिरकत करेंगे।

loksabha election banner

ग्रीन हाउस गैसों का उत्सर्जन कम करके दुनिया के सामने उदाहरण पेश कर सकते हैं

उन्होंने कहा, ग्रीन हाउस गैसों का उत्सर्जन कम करके और स्वस्थ समाज के निर्माण में मदद करके हम दुनिया के सामने उदाहरण पेश कर सकते हैं। स्कॉटिश सरकार लोगों को स्कॉटलैंड के भविष्य का निर्धारण करने का अवसर देने की दिशा में काम करेगी।

स्कॉटलैंड के द्वार सभी के लिए खुले रहेंगे

ब्रिटेन के यूरोपीय संघ से बाहर होने के बाद भी हम सुनिश्चित करेंगे कि स्कॉटलैंड के द्वार सभी के लिए खुले रहें। ब्रिटेन में 12 दिसंबर को हुए आम चुनाव में स्कॉटलैंड की ज्यादातर सीटों पर स्कॉटिश नेशनल पार्टी ने जीत दर्ज की थी।

छोटे बच्चों में जानलेवा डायरिया

दुनिया भर में छोटे बच्चों में जानलेवा डायरिया के मामलों में बढ़ोतरी महासागरों की जलवायु के पैटर्न से जुड़ी हो सकती है। एक अध्ययन के अनुसार, इस पैटर्न में बदलाव की यदि शुरुआत में ही चेतावनी दे दी जाए तो इस महामारी से बचने के लिए लोगों को तैयार किया जा सकता है। जर्नल नेचर कम्युनिकेशन में प्रकाशित अध्ययन में बताया गया है कि कम और मध्यम आयु वाले देशों में पांच साल से छोटे बच्चों की मौत के लिए डायरिया दूसरा सबसे बड़ा कारक है। इन देशों में दो साल की उम्र से पहले ही लगभग 72 फीसद बच्चों की मौत हो जाती है।

ईएनएसओ गर्म सागर के तापमान और ठंडे समुद्र के तापमान के बीच फैलता है

कोलंबिया यूनिवर्सिटी के शोधकर्ताओं ने कहा, 'अल नीनो-सदर्न आस्किलेशन (ईएनएसओ) एक युग्मित महासागरीय वायुमंडली प्रणाली है जो विषुवतीय प्रशांत महासागर में फैली हुई है। उन्होंने कहा कि ईएनएसओ अल नीनो (गर्म सागर के तापमान) और ला नीना (ठंडे समुद्र के तापमान) के बीच तीन से सात साल के चक्र में फैलता है और दुनिया भर के स्थानीय मौसम के पैटर्न को प्रभावित करता है, जिसमें तापमान और वर्षा भी शामिल है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.