एडिनबर्ग, आइएएनएस। स्कॉटलैंड की फ‌र्स्ट मिनिस्टर निकोला स्टर्जन ने कहा है कि 2020 में उनका देश अंतरराष्ट्रीय आकर्षण का केंद्र होगा। स्कॉटिश नेशनल पार्टी (एसएनपी) की नेता ने सोमवार को नए साल के संदेश में ग्लासगो में होने वाले संयुक्त राष्ट्र जलवायु परिवर्तन शिखर सम्मेलन का जिक्र करते हुए कहा, इस मौके पर हम दुनिया के सामने स्वस्थ समाज के निर्माण का उदाहरण पेश कर सकते हैं। नवंबर में होने वाले इस सम्मेलन में दुनियाभर से तीस हजार से ज्यादा लोग शिरकत करेंगे।

ग्रीन हाउस गैसों का उत्सर्जन कम करके दुनिया के सामने उदाहरण पेश कर सकते हैं

उन्होंने कहा, ग्रीन हाउस गैसों का उत्सर्जन कम करके और स्वस्थ समाज के निर्माण में मदद करके हम दुनिया के सामने उदाहरण पेश कर सकते हैं। स्कॉटिश सरकार लोगों को स्कॉटलैंड के भविष्य का निर्धारण करने का अवसर देने की दिशा में काम करेगी।

स्कॉटलैंड के द्वार सभी के लिए खुले रहेंगे

ब्रिटेन के यूरोपीय संघ से बाहर होने के बाद भी हम सुनिश्चित करेंगे कि स्कॉटलैंड के द्वार सभी के लिए खुले रहें। ब्रिटेन में 12 दिसंबर को हुए आम चुनाव में स्कॉटलैंड की ज्यादातर सीटों पर स्कॉटिश नेशनल पार्टी ने जीत दर्ज की थी।

छोटे बच्चों में जानलेवा डायरिया

दुनिया भर में छोटे बच्चों में जानलेवा डायरिया के मामलों में बढ़ोतरी महासागरों की जलवायु के पैटर्न से जुड़ी हो सकती है। एक अध्ययन के अनुसार, इस पैटर्न में बदलाव की यदि शुरुआत में ही चेतावनी दे दी जाए तो इस महामारी से बचने के लिए लोगों को तैयार किया जा सकता है। जर्नल नेचर कम्युनिकेशन में प्रकाशित अध्ययन में बताया गया है कि कम और मध्यम आयु वाले देशों में पांच साल से छोटे बच्चों की मौत के लिए डायरिया दूसरा सबसे बड़ा कारक है। इन देशों में दो साल की उम्र से पहले ही लगभग 72 फीसद बच्चों की मौत हो जाती है।

ईएनएसओ गर्म सागर के तापमान और ठंडे समुद्र के तापमान के बीच फैलता है

कोलंबिया यूनिवर्सिटी के शोधकर्ताओं ने कहा, 'अल नीनो-सदर्न आस्किलेशन (ईएनएसओ) एक युग्मित महासागरीय वायुमंडली प्रणाली है जो विषुवतीय प्रशांत महासागर में फैली हुई है। उन्होंने कहा कि ईएनएसओ अल नीनो (गर्म सागर के तापमान) और ला नीना (ठंडे समुद्र के तापमान) के बीच तीन से सात साल के चक्र में फैलता है और दुनिया भर के स्थानीय मौसम के पैटर्न को प्रभावित करता है, जिसमें तापमान और वर्षा भी शामिल है।

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस