Move to Jagran APP

यूक्रेन के शहर Kherson में फिर गूंजा राष्‍ट्रगान, राष्‍ट्रपति जेलेंस्‍की ने फहरारा राष्‍ट्रीय ध्‍वज

Kherson से रूस की सैनिकों की वापसी के बाद यूक्रेन के राष्‍ट्रपति वोलोदिमीर जेलेंस्‍की वहां पहुंचे और मुख्‍य प्रशासनिक इमारत पर राष्‍ट्रीय ध्‍वज फहराया। जेलेंस्‍की ने कहा कि उन्‍होंने जो कहा वो करके दिखाया है। आगे भी यही होगा।

By Jagran NewsEdited By: Kamal VermaPublished: Mon, 14 Nov 2022 05:53 PM (IST)Updated: Mon, 14 Nov 2022 05:53 PM (IST)
यूक्रेन के शहर Kherson में फिर गूंजा राष्‍ट्रगान, राष्‍ट्रपति जेलेंस्‍की ने फहरारा राष्‍ट्रीय ध्‍वज
Kherson पहुंचे यूक्रेन के राष्‍ट्रपति वोलोदिमीर जेलेंस्‍की फहराया ध्‍वज

नई दिल्‍ली (एजेंसी)। यूक्रेन के शहर Kherson से रूसी सैनिकों की हुई वापसी को यूक्रेन की बड़ी जीत के तौर पर देखा जा रहा है। यहां से रूस की वापसी के बाद यूक्रेन के राष्‍ट्रपति वोलोदिमीर जेलेंस्‍की ने पहली बार इस शहर में कदम रखा और शहर की मुख्‍य प्रशासनिक इमारत पर झंडा भी फहराया। उन्‍होंने यहां मौजूद अन्‍य लोगों के साथ मिलकर राष्‍ट्रगान भी गाया। यूक्रेन की तरफ से इस मौके की कई फोटो सोशल मीडिया पर वायरल की जा रही हैं। रूस के लिए एक काला सागर के नजदीक रणनीतिक महत्‍व का ठिकाना था।

prime article banner

स्‍टेटस में नहीं होगा बदलाव 

इस बीच रूस ने उन खबरों का खंडन किया है कि राष्‍ट्रपति जेलेंस्‍की के Kherson आने से इस जगह के स्‍टेटस में कोई बदलाव आएगा। बता दें कि पिछले माह ही रूस ने एक समारोह में इसको अपनी सीमा में मिलाने का ऐलान किया था। वहीं दूसरी तरफ जेलेंस्‍की ने कहा कि यहां पर आना काफी खास है। उन्‍होंने कहा कि यहां पर आकर बात करना इस बात का सबूत है कि हम केवल वादा ही नहीं करते हैं बल्कि उसको पूरा करना भी बखूबी जानते हैं। गौरतलब है कि रविवार को राष्‍ट्रपति जेलेंस्‍की ने कहा था कि यूक्रेनी सेना को Kherson में रूस द्वारा किए गए युद्ध अपराध के सैकड़ों और नए सबूत मिले हैं। उनका ये बयान यूक्रेन की सेना के Kherson में प्रवेश के बाद आया था। जेलेंस्‍की ने ये भी कहा कि यूक्रेन को खत्‍म करना असंभव है।  

राष्‍ट्रपति पुतिन को झटका

आपको बता दें कि Kherson पर रूस ने युद्ध की शुरुआत में ही कब्‍जा कर लिया था। इस शहर के यूक्रेन के हाथों वापस जाने को राष्‍ट्रपति व्‍लादिमीर पुतिन की हार के तौर पर देखा जा रहा है। यूक्रेनी और अंतरराष्‍ट्रीय मीडिया में कहा जा रहा है कि रूस ने काफी कोशिश की लेंकिन इसके बाद भी वो कीव तक नहीं पहुंच सका और उसको वापस जाना पड़ा। यूक्रेन के नागरिकों की भी उम्‍मीद अब इस बात को लेकर बढ़ गई है कि जल्‍द ही यूक्रेन की जमीन को रूस से वापस ले लिया जाएगा। राष्‍ट्रपति जेलेंस्की का कहना है कि खेरसान से जाने से पहले रूसी सैनिकों ने इसे पूरी तरह तबाह कर दिया है। यहां न तो बिजली है और न ही इंटरनेट, न ही पानी है। 

Green Energy के इस्‍तेमाल में ब्रिटेन समेत कई देशों से आगे है भारत, जानें- टाप-10 में कौन-कौन है शामिल

Economic Recession: विश्‍व के कई देशों पर आर्थिक मंदी का गहरा रहा संकट, जानिए-क्‍या भारत है इनमें शामिल


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.