Move to Jagran APP

जानिए- रूस ने अब यूक्रेन के किस इलाके से अपनी सेना को लिया वापस, क्‍या थी इसके पीछे की बड़ी वजह

यूक्रेन को 4 इलाकों को अपने में शामिल करने के बाद रूस को एक बड़ा झटका लगा है। यूक्रेनी सेना के चलते रूस को Lyman टाउन से अपनी सेना को वापस बुलाना पड़ा है। रूस के लिए ये एक बड़ा झटका है।

By Jagran NewsEdited By: Kamal VermaPublished: Sun, 02 Oct 2022 12:09 PM (IST)Updated: Sun, 02 Oct 2022 12:09 PM (IST)
जानिए- रूस ने अब यूक्रेन के किस इलाके से अपनी सेना को लिया वापस, क्‍या थी इसके पीछे की बड़ी वजह
यूक्रेन ने रूस की सेना को पीछे हटने को किया मजबूर

नई दिल्‍ली (आनलाइन डेस्‍क)। यूक्रेन और रूस की जंग को 7 माह से अधिक का समय बीत चुका है। इस दौरान यूक्रेन को करीब 20 फीसद इलाकों को गंवाना पड़ा है। रूस ने इन इलाकों को अपने में शामिल करने का ऐलान भी कुछ ही दिन पहले किया है। अब रूस के रक्षा मंत्रालय की तरफ से कहा गया है कि उसने पूर्वी यूक्रेन के Lyman टाउन से अपनी सेना को वापस बुला लिया है। इसके पीछे यूक्रेनी सेना द्वारा रूस के जवानों की घेराबंदी का खतरा बताया गया है। रक्षा मंत्रालय की तरफ से कहा गया है कि फिलहाल बेहतर स्थिति को देखते हुए ये फैसला लिया गया है। रूस के लिए इसको एक बड़ी हार के तौर पर देखा जा रहा है। कहा जा रहा है कि ये रूस को एक बड़ा झटका लगा है।

loksabha election banner

कुछ इलाकों में पिछड़ रहा है रूस 

रूस का ताजा फैसला ये भी बयां कर रहा है कि रूस यूक्रेन के कुछ इलाकों में यूक्रेनी सेना द्वारा पिछड़ रहा है। रूस का ये ताजा फैसला ऐसे समय में आया है जब रूस के राष्‍ट्रपति व्‍लादिमीर पुतिन ने दोनेत्‍सक को अपने में मिलाने का ऐलान किया है। राष्‍ट्रपति पुतिन ने इस इलाके को एक कार्यक्रम में रूस में शामिल किया है।

ये उन तीन इलाकों में से एक है जिन्‍हें रूस ने अपने में मिलाया है। Lyman में एक यूक्रेनी सेना के जवान की फोटो इन दिनों काफी तेजी से वायरल हो रही है। इसमें जवान ने यूक्रेन का झंडा थामा हुआ है और यूक्रेनी सेना का इस इलाके में स्‍वागत किया जा रहा है। मीडिया रिपोर्ट में सेना के एक जवान का हवाला देते हुए कहा गया है कि ये इलाका यूक्रेन का है।

रणनीतिक तौर पर काफी अहम 

बता दें कि इस इलाके में रूस के करीब 5 हजार से अधिक जवान थे। रूस के लिए ये एक लाजिस्टिक और ट्रांसपोर्ट हब बना हुआ था। यूक्रेन में होने वाले हमलों के लिए ये इलाका काफी अहम था। ये इलाका दोनेत्‍सक के उत्‍तर में स्थित है। आपको यहां पर ये भी बता दें कि खार्किव क्षेत्र में दोनों सेनाओं के बीच जंग का दौर जारी है। कुछ इलाकों में जहां पर रूस ने अपनी मजबूत स्थिति बनाई है तो वहीं कुछ इलाकों में यूक्रनी सेना ने रूस को पछाड़ दिया है।

खार्किव में भी जबरदस्‍त चुनौती 

खार्किव के कुछ क्षेत्र में रूस की सेना को पीछे हटने को मजबूर होना पड़ा है। यूक्रेन की सेना के अधिकारी का कहना है कि Lyman का उसके हाथ में लगना एक बड़ी जीत है। इससे लुहांस्‍क क्षेत्र में अंदर घुसने में यूक्रेन की सेना को मदद मिल सकेगी। लुहांस्‍क को रूस ने यूक्रेन से लगभग पूरी तरह से छीन लिया है।  

पाकिस्‍तान में चुनाव का ऐलान हो गया होता तो न आती बाढ़ और न ही गिरता रुपया! इमरान खान ने दिया अजीब बयान

ताइवान समेत अन्‍य मुद्दों पर चीन के रवैये से चिंता में है अमेरिका, इंडो-पेसेफिक को फ्री फार आल चाहता है US


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.