Move to Jagran APP

Pakistan Flood: शहबाज शरीफ ने 30 मिलियन यूरो की मानवीय सहायता के लिए यूरोपीय संघ को दिया धन्यवाद

पाकिस्तान के प्रधानमंत्री शहबाज शरीफ (Shehbaz Sharif) ने बाढ़ पीड़ितों के लिए 3 करोड़ यूरो की मानवीय सहायता प्रदान करने के लिए यूरोपीय संघ का आभार व्यक्त किया। उन्होंने ट्वीट कर यूरोपीय संघ के अध्यक्ष का आभार जताया।

By AgencyEdited By: Versha SinghPublished: Wed, 05 Oct 2022 10:48 AM (IST)Updated: Wed, 05 Oct 2022 10:48 AM (IST)
Pakistan Flood: शहबाज शरीफ ने 30 मिलियन यूरो की मानवीय सहायता के लिए यूरोपीय संघ को दिया धन्यवाद
शहबाज शरीफ ने यूरोपीय संघ को दिया धन्यवाद

इस्लामाबाद (पाकिस्तान), एजेंसी। पाकिस्तान के प्रधानमंत्री शहबाज शरीफ ने बाढ़ पीड़ितों के लिए 3 करोड़ यूरो की मानवीय सहायता प्रदान करने के लिए यूरोपीय संघ का आभार व्यक्त किया। उन्होंने ट्वीट कर यूरोपीय संघ के अध्यक्ष  का आभार जताया। 

loksabha election banner

पीएम शरीफ ने किया ट्वीट

पीएम शरीफ ने ट्विटर पर लिखा, पाकिस्तान के लिए यूरोपीय संघ की नई मानवीय सहायता में यूरो 30 मिलियन की घोषणा के लिए यूरोपीय संघ, विशेष रूप से @Vonderleyen, @EU_Commission के अध्यक्ष का आभारी हूं। उन्होंने कहा, दुनिया के गहरे सहयोग से भोजन और स्वास्थ्य संबंधी चुनौतियों का सामना किया जा सकता है। इससे पहले, संयुक्त राष्ट्र ने बाढ़ से प्रभावित लोगों की जरूरतों के लिए 816 मिलियन अमरीकी डालर की संशोधित फ्लैश अपील शुरू की थी।

यह भी पढ़ें- शहबाज सरकार में अमेरिका और पाकिस्तान के बदल रहे रिश्ते, दोनों देशों के बीच व्यावहारिक जुड़ाव का आह्वान

लोगों की जरूरतों को पूरा करने के लिए इतने डालर की मांग

मानवीय मामलों के समन्वय के लिए संयुक्त राष्ट्र कार्यालय (OCHA) के अनुसार, संशोधित '2022 पाकिस्तान बाढ़ प्रतिक्रिया योजना' (FRP) को जिनेवा में संयुक्त राष्ट्र के सदस्य राज्यों और मानवीय संगठनों के साथ साझा किया गया था। ओसीएचए (OCHA) ने एक प्रेस बयान में कहा, संशोधित अपील में लोगों की जीवन रक्षक जरूरतों को पूरा करने के लिए तत्काल 81.6 करोड़ अमेरिकी डालर की मांग की गई है। यह वृद्धि बढ़ती जरूरतों और वर्तमान जलवायु-प्रेरित आपदा के कारण हुए विनाश के अभूतपूर्व पैमाने को दर्शाती है, जिसने 33 मिलियन की आबादी को प्रभावित किया है, जिसमें 1,600 लोगों की जान चली गई है। बता दें कि 20 लाख से अधिक घर नष्ट या क्षतिग्रस्त हो गए हैं, जिसके कारण लाखों लोग खुले आसमान के नीचे रहने के लिए मजबूर हैं। साथ ही लोगों को डेंगू, मलेरिया होने का भी खतरा है। यह अपील बलूचिस्तान, सिंध, खैबर पख्तूनख्वा और पंजाब के 34 सबसे अधिक प्रभावित जिलों पर ध्यान केंद्रित करते हुए 31 मई, 2023 तक 9.5 मिलियन लोगों को तत्काल और जीवनरक्षक मानवीय सहायता और सुरक्षा प्रदान करने पर केंद्रित है।

संयुक्त राष्ट्र एजेंसी ने कहा, यह प्राथमिकता क्षतिग्रस्त और नष्ट हुए घरों की संख्या, जल स्तर में बदलाव के उपलब्ध अनुमानों और जिलों में विस्थापित लोगों की आबादी पर आधारित है। इसका उद्देश्य उन क्षेत्रों में लोगों के लिए अधिक एकजुट प्रतिक्रिया को सक्षम करना है जो सबसे गंभीर रूप से प्रभावित हुए हैं और एक केंद्रित, बहु-क्षेत्रीय दृष्टिकोण को बढ़ावा देना है।

पाकिस्तान के जलवायु परिवर्तन मंत्री शेरी रहमान ने पाकिस्तान में अभूतपूर्व जलवायु-प्रेरित बाढ़ से होने वाले नुकसान और क्षति के अकल्पनीय पैमाने को रेखांकित किया।

पिछली आपदाओं के टूटे रिकार्ड

उन्होंने इस बात पर प्रकाश डाला कि तबाही का पैमाना पिछली सभी जलवायु आपदाओं से काफी ज्यादा है, जिसके कारण एक बड़ी आबादी प्रभावित हुई है। बाढ़ के पानी के कारण बीमारियां भी फैल रही हैं। मानवीय मामलों के अवर महासचिव मार्टिन ग्रिफिथ्स ने अपनी टिप्पणी में कहा, पाकिस्तान में लोग जलवायु संकट का खामियाजा भुगत रहे हैं, जहां बाढ़ के कारण लाखों लोग प्रभावित हुए हैं। उन्होंने कहा कि अब धन की तत्काल आवश्यकता है ताकि मानवतावादी बढ़ते स्वास्थ्य, भूख और अन्य जरूरतों को पूरा किया जा सके। इससे पहले, यह सामने आया था कि पाकिस्तान और संयुक्त राष्ट्र (यूएन) संयुक्त रूप से देश में बाढ़ की स्थिति के अद्यतन आन-ग्राउंड आवश्यकता आकलन के आधार पर जिनेवा में $800 मिलियन के लिए एक उन्नत फ्लैश अपील शुरू करेंगे।

यह भी पढ़ें- बड़े आर्थिक संकट से जूझ रहे पाकिस्तान को गधों और कुत्तों का सहारा, चीन को निर्यात करने की तैयारी

पानी बढ़ना हुआ बंद, लेकिन खतरा अभी भी

डब्ल्यूएचओ के महानिदेशक डा. टेड्रोस अदनोम घेबियस ने कहा, पानी बढ़ना बंद हो गया है, लेकिन खतरा नहीं। हम सार्वजनिक स्वास्थ्य आपदा के कगार पर हैं। अगर हम पाकिस्तान के लिए और अधिक समर्थन नहीं जुटाते हैं तो आने वाले हफ्तों में बाढ़ में जितने लोग मारे गए हैं उससे अधिक लोगों की जान जा सकती है। एक महीने पहले अनुमानों के आधार पर तत्काल जरूरतों को पूरा करने के लिए 160 मिलियन अमरीकी डालर की फ्लैश अपील की गई थी। प्रारंभिक अपील के लिए अंतर्राष्ट्रीय समुदाय के समर्थन ने मानवीय समुदाय को तत्काल जीवन रक्षक जरूरतों को पूरा करने की अनुमति दी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.