Move to Jagran APP

Pakistan News: पाकिस्तान की मदद से TTP दे रहा है आतंकी घटनाओं को अंजाम, पश्तून समुदाय ने लगाया आरोप

जिनेवा में संयुक्त राष्ट्र मानवाधिकार परिषद के 52वीं बैठक में पश्तून समुदाय के राजनीतिक कार्यकर्ता ने पाकिस्तान और तहरीक-ए-तालिबान पाकिस्तान के बीच अच्छे संबंध होने का आरोप लगाया है। उन्होंने कहा कि पाकिस्तान की मदद से ही टीटीपी आतंकी घटनाओं को अंजाम देता है। (फोटो-एएनआई)

By Jagran NewsEdited By: Preeti GuptaPublished: Thu, 23 Mar 2023 08:23 AM (IST)Updated: Thu, 23 Mar 2023 08:23 AM (IST)
Pakistan News: पाकिस्तान की मदद से TTP दे रहा है आतंकी घटनाओं को अंजाम, पश्तून समुदाय ने लगाया आरोप
पाकिस्तान और टीटीपी के हैं अच्छे संबंध, पश्तून समुदाय ने लगाया आरोप

जिनेवा, एएनआई। जिनेवा में संयुक्त राष्ट्र मानवाधिकार परिषद के 52वीं बैठक चल रही है। सत्र के दौरान एक पश्तून समुदाय के राजनीतिक कार्यकर्ता ने बड़ा खुलासा किया है।

loksabha election banner

पश्तून कार्यकर्ता ने यह आरोप लगाया है कि पाकिस्तान के तहरीक-ए-तालिबान पाकिस्तान (टीटीपी) के साथ घनिष्ठ संबंध हैं। तभी ही टीटीपी पाकिस्तान की मदद से वहां आतंकी घटनाओं को अंजाम दे रहा है।

केपीके के लोगों पर पड़ रहा है प्रभाव

फजल-उर-रहमान अफरीदी ने कहा कि हम खैबर पख्तूनख्वा (केपीके) पाकिस्तान में बिगड़ती सुरक्षा स्थिति की ओर परिषद का ध्यान आकर्षित करना चाहते हैं।

उन्होंने कहा कि पाकिस्तान और टीटीपी के संबंधों से केपीके के लोगों के मूल मौलिक अधिकारों और पश्तून जातीय अल्पसंख्यकों के जीवन पर गंभीर प्रभाव पड़ रहा है।

पाकिस्तान और टीटीपी के बीच है समझौता

पश्तून राजनीतिक कार्यकर्ता ने कहा कि हम पाकिस्तान और तहरीक-ए-तालिबान पाकिस्तान (टीटीपी) के बीच अघोषित समझौते को लेकर अपनी चिंता व्यक्त करते हैं, ताकि शरिया कानून के तहत शासित होने वाले पूर्व फएटीए को टीटीपी को सौंप दिया जा सके।

केपीके में बसेंगे 44,000 टीटीपी

अफरीदी ने यह भी आरोप लगाया है कि दोनों के बीच हुए समझौते के अनुसार, लगभग 44,000 टीटीपी आतंकवादियों और उनके परिवारों को केपीके में फिर से बसाया जाना है।

लेकिन हजारों पश्तून, विशेष रूप से पश्तून सुरक्षा आंदोलन ने इस सौदे के खिलाफ पूरे पाकिस्तान में प्रदर्शन किया है और अपनी भूमि में शांति के लिए अपनी मजबूत इच्छा का प्रदर्शन किया है।

केपीके में 217 पश्तून घायल

फजल-उर-रहमान अफरीदी ने कहा कि 30 जनवरी, 2023 को हुए हमले में टीटीपी को पाकिस्तानी सैन्य प्रतिष्ठान का प्रतिनिधि माना जाता है।

टीटीपी ने इस दिन एक आत्मघाती हमला किया था। जिसमें कम से कम 101 लोग मारे गए और पेशावर, खैबर पख्तूनख्वा में 217 पश्तून घायल हो गए।

यह भी पढ़ें- पाकिस्तान की बर्बादी के लिए भ्रष्ट नेता और सेना जिम्मेदार: अल्ताफ हुसैन

टीटीपी ने किए हैं 367 हमले

अफरीदी ने कहा कि टीटीपी ने हाल ही में जारी एक रिपोर्ट में 367 हमले किए हैं, जिसमें खैबर पख्तूनख्वा में 348 हमले, बलूचिस्तान में 12 हमले, पंजाब में पांच और पाकिस्तान के सिंध प्रांत में दो हमले हुए हैं।

जिसके परिणामस्वरूप 2022 में 446 लोग मारे गए और 1015 लोग घायल हुए हैं।

यह भी पढ़ें- America on North Korea: उत्तर कोरिया जल्द परमाणु परीक्षण के लिए तैयार नहीं, अमेरिकी खुफिया एजेंसी ने किया दावा


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.