लाहौर, एएनआइ। पाकिस्तान में बढ़ते ईंधन संकट के कारण पाकिस्तान रेलवे की सेवाएं चरमरा गई है। कई रेलगाड़ियों का परिचालन धीरे-धीरे बंद हो चुका है। पाकिस्तान रेलवे के अनुसार, पूरे देश में रेल सेवाएं रोके जाने के पीछे राजस्व में कमी समेत अन्य कई कारण हैं। एक्सप्रेस ट्रिब्यून समाचारपत्र ने कहा है कि बाढ़ के कारण भी रेलवे वित्तीय लिहाज से प्रभावित है। कई स्टेशनों के पास आवश्यक ईंधन नहीं है। समस्या दूर करने के लिए पाकिस्तान रेलवे निजी फर्मों से डीजल ले रहा है।

निजी फर्मों से ईंधन ले रहा है रेलवे

अतिरिक्त महाप्रबंधक अमीर बलूच ने डीजल की कमी से इन्कार किया और कहा कि पाकिस्तान रेलवे निजी फर्मों से डीजल ले रहा है। जरूरत के हिसाब से रेलवे निजी कंपनियों से डीजल लेता रहेगा।सूत्रों ने बताया कि रेलगाडि़यों के संचालन में सबसे बड़ी समस्या विनाशकारी बाढ़ भी है। रेलवे मासिक आय जुटाने में भी असमर्थ है।

मुल्तान और सुक्कुर में समस्या बेहद गंभीर

द एक्सप्रेस ट्रिब्यून ने पाकिस्तान रेलवे के सूत्रों के हवाले से बताया कि लाहौर इंजन शेड प्रशासन के पास केवल 90 हजार लीटर डीजल था, जबकि मंगलवार तक फैसलाबाद स्टेशन पर ईंधन एक दिन भी चलने की उम्मीद नहीं थी। मुल्तान (Multan) और सुक्कुर (Sukkur) इलाके में यह समस्या अन्य जगहों से काफी गंभीर है। हालांकि, पूरे नेटवर्क पर अभी भी एक मात्र मालगाड़ी और दो यात्री ट्रेनों को लाहैर प्रशासन डीजल दे रहा है।

गिने चुने ही चल रही है रेलगाड़ी

द एक्सप्रेस ट्रिब्यून के मुताबिक हाल में लाहौर और रावलपिंडी के बीच केवल एक ट्रेन और पेशावर से रोहरी स्टेशन तक एक खैबर मेल ट्रेन और कुछ मालगाड़ियां ही पूरे रेलवे नेटवर्क पर चल रही हैं। मालूम हो कि पाकिस्तान का ऊर्जा संकट पहले से और अधिक खराब हो गया है। पाकिस्तान कम दाम पर एलएनजी की खरीद के लिए संघर्ष कर रहा है।

यह भी पढ़ें- Pakistan Economic Crisis: पाकिस्तान में बढ़ सकती हैं ईंधन की कीमतें, IMF की शर्तों को पूरा करेगी सरकार

यह भी पढ़ें- Fuel Prices In Pakistan: पाकिस्तान में ईधन की कीमतें बढ़ने से वाहनों का इस्तेमाल कम करने लगे लोग

Edited By: Sonu Gupta

जागरण फॉलो करें और रहे हर खबर से अपडेट