इस्लामाबाद,आइएएनएस। पाकिस्तान में इन दिनों डेंगू तेजी से फैल रहा है। अभी तक 25000 डेंगू के मामले सामने आ चुके हैं। इसकी जानकारी स्वास्थय अधिकारियों ने दी है। डॉन न्यूज द्वारा जारी किए गए सरकारी आंकड़ों के मुताबिक सबसे ज्यादा डेंगू के मामला इस्लामाबाद में सामने आए हैं। यहां  6,537 डेंगू की चपेट में हैं। इसके बाद पाकिस्तान के पंजाब में 4,403, सिंध में 4,403, खैबर पख्तूनख्वा,  बलूचिस्तान में 2,750, और बाकी के मामले पाकिस्तान के अलग-अलग जिलों और गुलाम कश्मीप (PoK) में पाए गए हैं।  

कई लोग गंवा चुके हैं अपनी जान

लगभग दो-तिहाई मामले पोटोहर क्षेत्र से सामने आए हैं। डेंगू से कई लोगों की मौत भी हो चुकी है। सिंध में 15, इस्लामाबाद में 13, पंजाब में 10, बलूचिस्तान में और तीन लोग पीओके में जान गंवा चुके हैं। ये आंकड़े नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ हेल्थ के रोग निगरानी विभाग के प्रमुख राणा सफदर ने दिए हैं। 

2011 में सामने आए थे सबसे ज्यादा मामले

इस साल सरकार ने पोलियो से निपटने वाले राष्ट्रीय केंद्र की तर्ज पर डेंगू से निपटने के लिए भी  राष्ट्रीय केंद्र की स्थापना की है। उन्होंने कहा कि अगले साल से बेहतर परिणाम देखने को मिलेंगे। जानकारी के लिए बता दें कि पाकिस्तान में डेंगू के सबसे ज्यादा मामले 2011 में सामने आए थे। तब डंगू की चपेट में लगभग 27,000 लोग आए थे और 370 लोगों को इस दौरान अपनी जान गंवानी पड़ी थी। 

जानें डेंगू का लक्षण 

- अचानक तेज बुखार चढ़ना

- सिर में आगे की तरफ तेज दर्द

- आंखों के पीछे दर्द और आंखों के हिलने  से दर्द 

- शरीर और जोडों में दर्द

- चक्‍कर और उल्‍टी आना

- मसूड़ों से खून बहना

इस तरह करें बचाव 

- घर के अंदर और आस-पास सफाई रखें और पानी को जमा ना होने दें

- जहां मच्छर हों वहां अपने  शरीर को ढक कर रखें

- खिड़की और दरवाजों में जाली लगवाएं

- पानी की टंकियों को सही तरीके से ढंक कर रखें

- अपनी घर की खिड़कियों और दरवाजों में जाली लगवाएं

Posted By: Ayushi Tyagi

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप