Move to Jagran APP

Raja Pervaiz Ashraf: पाक नेशनल असेंबली के अध्यक्ष ने खारिज की सामूहिक इस्तीफे की पीटीआई की मांग

पाकिस्तान नेशनल असेंबली के अध्यक्ष राजा परवेज अशरफ ने नेशनल असेंबली के सदस्यों के सामूहिक इस्तीफे को स्वीकार करने की मांग को खारिज कर दिया है। पाकिस्तान की तहरीक-ए-इंसाफ (पीटीआई) ने उनके इस्तीफे की मांग की थी। लेकिन परवेज ने मांग से इंकार कर दिया है।

By Edited By: Ajay SinghPublished: Fri, 30 Dec 2022 04:41 PM (IST)Updated: Fri, 30 Dec 2022 04:41 PM (IST)
पाकिस्तान नेशनल असेंबली के अध्यक्ष राजा परवेज अशरफ ने पीटीआई की मांग को खारिज कर दिया है।

इस्लामाबाद, एजेंसी। पाकिस्तान नेशनल असेंबली के अध्यक्ष राजा परवेज अशरफ ने नेशनल असेंबली के सदस्यों के सामूहिक इस्तीफे को स्वीकार करने की पाकिस्तान तहरीक-ए-इंसाफ (पीटीआई) की मांग को खारिज कर दिया है। द न्यूज इंटरनेशनल के अनुसार, नेशनल असेंबली के नियमों के अनुसार, सत्यापन के लिए प्रत्येक सदस्य को हाथ से लिखे इस्तीफे के साथ व्यक्तिगत रूप से आना होगा।

loksabha election banner

संवैधानिक प्रक्रिया के तह हो सकते हैं इस्तीफे- अध्यक्ष

रिपोर्ट में कहा गया है कि संसद भवन में पाकिस्तान के पूर्व नेशनल असेंबली स्पीकर असद कैसर के नेतृत्व में गुरुवार को पीटीआई के एक प्रतिनिधिमंडल की बैठक हुई थी। जिसमें राजा परवेज अशरफ भी शामिल हुए थे। बैठक में उन्होंने कहा कि पीटीआई के असेंबली सदस्यों के इस्तीफे केवल संविधान में दी गई प्रक्रिया और कार्य के नियमों के तहत स्वीकार किए जा सकते हैं। पाकिस्तान नेशनल असेंबली स्पीकर के साथ बैठक में नेशनल असेंबली के डिप्टी स्पीकर कासिम खान सूरी, पीटीआई के मुख्य सचेतक मलिक अमीर डोगर, अताउल्लाह खान, अमजद खान नियाजी, नियाज अहमद जाखड़, डॉ. शब्बीर हुसैन कुरैशी, फहीम खान, लाल चान मलाही और ताहिर इकबाल शामिल थे।

राजनीतिक सुलह के लिए हमेशा जगह थी- अशरफ

पीटीआई के प्रतिनिधिमंडल से बात करते हुए राजा परवेज अशरफ ने कहा कि कासिम सूरी के द्वारा स्वीकार किए गए इस्तीफे असंवैधानिक और अवैध थे। समाचार रिपोर्ट के अनुसार, उन्होंने जोर देकर कहा कि संवाद और राजनीतिक सुलह के लिए हमेशा जगह थी। उन्होंने कहा कि वर्तमान समय में पाकिस्तान के सामने मौजूदा चुनौतियों को हल करने के लिए राजनीतिक सहमति अहम है। द न्यूज इंटरनेशनल ने राजा परवेज अशरफ के हवाले से कहा कि प्रत्येक सदस्य को दिए गए आठ लाख लोगों के जनादेश का सवाल है। उनमें से एक के अनुरोध पर सभी सदस्यों के इस्तीफे कैसे स्वीकार किए जा सकते हैं?”

पीटीआई सदस्य सदन में वापस आएं- अशरफ

अशरफ ने बैठक के बाद पत्रकारों से बात करते हुए कहा कि उन्होंने सिफारिश की थी कि नेशनल असेंबली में पीटीआई सदस्य सदन में वापस आएं। वे अपनी संवैधानिक भूमिका निभाएं। राजा परवेज अशरफ ने इस्लामाबाद उच्च न्यायालय पीएलडी 2014 के एक मामले का उल्लेख करते हुए कहा कि एनए स्पीकर का कार्यालय डाकघर नहीं है। इस दौरान उन्होंने संविधान के अनुच्छेद 64 और नेशनल असेंबली के काम के नियमों में नियम 43 का भी उल्लेख किया।

यह भी पढ़े: पाकिस्तान में पुलिसकर्मी की मौत, बंदरगाह शहर ग्वादर पर धारा 144 लागू

पूर्व अध्यक्ष ने की तत्काल चुनाव की मांग

द न्यूज इंटरनेशनल के अनुसार, बैठक के बाद पत्रकारों से बात करते हुए पाकिस्तान नेशनल असेंबली के पूर्व अध्यक्ष असद कैसर ने तत्काल चुनाव की मांग की। उन्होंने राजा परवेज चौधरी से पीटीआई एमएनए की ओर से दिए गए सामूहिक इस्तीफे को स्वीकार करने का आग्रह किया। गौरतलब है कि नेशनल असेंबली के 123 पीटीआई सदस्यों ने सामूहिक रूप से 11 अप्रैल को इस्तीफा दे दिया था। इसके दो दिन बाद पार्टी अध्यक्ष इमरान खान को अविश्वास प्रस्ताव के माध्यम से प्रधान मंत्री के रूप में हटा दिया गया था।

यह भी पढ़े: Bangladesh में चली पहली मेट्रो रेल, पीएम शेख हसीना ने दिखाई हरी झंडी


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.