Move to Jagran APP

Pakistan: इमरान खान ने पाक सेना पर फिर साधा निशाना, लगाया स्वतंत्र संस्थानों को कमजोर करने का आरोप

70 वर्षीय पूर्व क्रिकेटर से नेता बने इमरान खान जो एक हत्या के प्रयास के दौरान लगी चोटों से उबर रहे हैं। अप्रैल में प्रधानमंत्री के रूप में उनके निष्कासन के बाद से कुछ महीनों के लिए सेना के साथ गतिरोध में रहे हैं।

By AgencyEdited By: Shashank MishraPublished: Mon, 14 Nov 2022 04:49 PM (IST)Updated: Mon, 14 Nov 2022 04:49 PM (IST)
पूर्व प्रधानमंत्री इमरान खान ने एक बार फिर सेना पर निशाना साधा।

इस्लामाबाद, पीटीआई। पाकिस्तान के पूर्व प्रधानमंत्री इमरान खान ने एक बार फिर सेना पर निशाना साधा है और उस पर अतीत में स्वतंत्र संस्थानों को कमजोर करने और राजनीतिक घरानों के साथ मिलकर काम करने का आरोप लगाया है जैसे कि ''वे कानून से ऊपर हों।'' 70 वर्षीय पूर्व क्रिकेटर से नेता बने इमरान खान जो एक हत्या के प्रयास के दौरान लगी चोटों से उबर रहे हैं, अप्रैल में प्रधान मंत्री के रूप में उनके निष्कासन के बाद से कुछ महीनों के लिए सेना के साथ गतिरोध में रहे हैं।

loksabha election banner

सेना निभा सकती है देश के विकास में रचनात्मक भूमिका: खान

खान ने आरोप लगाया कि प्रधानमंत्री शहबाज शरीफ आंतरिक मंत्री राणा सनाउल्लाह और मेजर जनरल फैसल नसीर उनकी हत्या करने के लिए एक भयावह साजिश का हिस्सा थे। ठीक उसी तरह जैसे पंजाब के पूर्व गवर्नर सलमान तासीर को 2011 में एक धार्मिक चरमपंथी ने मार डाला था। फाइनेंशियल टाइम्स के साथ एक साक्षात्कार में उन्होंने कहा: "पाकिस्तान के लिए मेरी भविष्य की योजनाओं में सेना एक रचनात्मक भूमिका निभा सकती है।"

उन्होंने ब्रिटिश अखबार को बताया, आपके पास एक चुनी हुई सरकार नहीं हो सकती है जिसके पास लोगों द्वारा दी गई जिम्मेदारी हो जबकि अधिकार कहीं और है। खान ने सेना पर पहले स्वतंत्र संस्थानों को कमजोर करने और शरीफ परिवार जैसे राजनीतिक राजवंशों के साथ ऐसा व्यवहार करने का आरोप लगाया जैसे कि "वे कानून से ऊपर हैं"। जब खान सत्ता में थे, तो विपक्ष ने उन पर अपनी पसंद के सेना प्रमुख को लाने की कोशिश करने का आरोप लगाया था जो विपक्षी नेताओं को पीड़ित करने के उनके कथित एजेंडे का समर्थन कर सके।

बता दें इस साल अप्रैल में सत्ता गंवाने के बाद से समीकरण बदल गए हैं और अब खान कह रहे हैं कि गठबंधन सरकार लूटे गए धन की रक्षा करने और आम चुनावों में चोरी करने के लिए अपनी पसंद के सेना प्रमुख को स्थापित करना चाहती है। सेना जिसने अपने 75 से अधिक वर्षों के अस्तित्व में आधे से अधिक समय तक तख्तापलट की आशंका वाले देश पर शासन किया है और सुरक्षा और विदेश नीति के मामलों में काफी शक्ति का इस्तेमाल किया है।

Video: Imran Khan के कंटेनर पर ताबड़तोड़ फायरिंग, पूर्व Pakistan PM के पैर में लगी गोली, देखें वीडियो

कुछ विश्लेषकों ने सेना की उनकी आलोचनाओं को उनका समर्थन करने के लिए दबाव बनाने और एक नए सेना प्रमुख के आगामी चयन को प्रभावित करने का प्रयास किया है। साक्षात्कार के दौरान खान ने इससे इनकार किया और कहा कि वह चाहते हैं कि नए सेना प्रमुख को "योग्यता" के आधार पर चुना जाए।

ये भी पढ़ें: पीएम शरीफ, गृहमंत्री और सेना के अधिकारी पर FIR को लेकर सुप्रीम कोर्ट पहुंची PTI; हत्या की साजिश का आरोप

Pakistan: कौन बनेगा पाक का नया आर्मी चीफ? ये 5 अफसर संभावित दावेदारों की लिस्ट में ऊपर


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.