Move to Jagran APP

Imran Khan Attack Update: इमरान खान पर हमले के बाद पाकिस्तान में भारी तनाव, सेना के हाथ में जा सकती है कमान

Imran Khan attack Bullet Injury इमरान खान के समर्थकों ने देशभर में प्रदर्शन शुरू कर दिया है। इमरान खान की पार्टी के तमाम नेता और कार्यकर्ता सरकार के खिलाफ हमलावर हो गए हैं। इस पूरे घटनाक्रम के बाद से ही पाकिस्तान में हालात बिगड़ने की आशंका जताई जा रही है।

By Sanjeev TiwariEdited By: Published: Fri, 04 Nov 2022 08:23 AM (IST)Updated: Fri, 04 Nov 2022 10:02 AM (IST)
Imran Khan Attack Update: इमरान खान पर हमले के बाद पाकिस्तान में भारी तनाव, सेना के हाथ में जा सकती है कमान
पाकिस्तान में तमाम नेता और कार्यकर्ता सरकार के खिलाफ हमलावर हो गए हैं (फाइल फोटो)

इस्लामाबाद, एजेंसी। Imran Khan Attack पाकिस्तान के पूर्व प्रधानमंत्री और इमरान खान की रैली में गुरुवार को गोलीबारी हो गई, जिसमें एक व्यक्ति की मौत हो गई, जबकि पाकिस्तान तहरीक-ए-इंसाफ पार्टी (PTI) के सांसद फैसल जावेद समेत 13 अन्य घायल हो गए। इस हमले के विरोध में इमरान खान के समर्थकों ने देशभर में प्रदर्शन शुरू कर दिया है।

loksabha election banner

इसके बाद से ही पाकिस्तान में इमरान खान की पार्टी के तमाम नेता और कार्यकर्ता सरकार के खिलाफ जमकर हमलावर हो गए हैं। इस पूरे घटनाक्रम के बाद से ही पाकिस्तान में हालात बिगड़ने की आशंका जताई जा रही है।

अब सबसे बड़ा सवाल यही है कि पाकिस्तान के पूर्व पीएम इमरान खान पर हुए हमले के बाद पाकिस्तान में आगे क्या होने वाला है? कैसे शहबाज शरीफ की सरकार इस हालात को नियंत्रित कर पाएगी और इसके लिए क्या कदम उठाए जा रहे हैं?

‘डॉन न्यूज’ के मुताबिक, इमरान का मार्च पंजाब के वजीराबाद इलाके में पहुंचा था। वह जिस कंटेनर पर मौजूद थे, उसके करीब फायरिंग हुई। पीटीआई नेता इमरान इस्माइल ने बताया कि पूर्व पाकिस्तानी प्रधानमंत्री के दोनों पैरों में तीन गोलियां लगी हैं, जिन्हें सर्जरी कर निकाल दिया गया है।

हमलावर ने बताया क्यों चलाई इमरान खान पर गोली

इमरान खान की रैली में फायरिंग करने वाले शख्स का पहला बयान सामने आया है। स्थानीय मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक उसने कहा कि मैं अकेला ही हमला करने आया था। इमरान खान को जान से मारना चाहता था, क्योंकि उसकी रैलियों में अजान के दौरान भी डीजे बजता रहता था। अफसोस की वह बच गया। कुछ रिपोर्ट्स में हमलावर का नाम फैसल और कुछ में जावेद इकबाल बताया जा रहा है। हमलावर एक वीडियो वायरल हो रहा है, इस वीडियो में हमलावर इमरान खान की हत्या की बात कर रहा है। उसका कहना था कि इमरान देश को गुमराह कर रहे हैं, इसीलिए वो उनकी हत्या करना चाहता था।

अब कैसी है इमरान खान की हालत?

इमरान खान के दोनों पैरों में तीन गोलियां लगी हैं, जिन्हें सर्जरी कर निकाल दिया गया है। बुलेट के कुछ टुकड़े अब भी मौजूद हैं। पूर्व पाकिस्तानी प्रधानमंत्री की हालत स्थित है और वह खतरे से बाहर हैं। हमले के बाद इस्लामिक सहयोग संगठन(OIC) ने कहा है कि वह सुरक्षा और स्थिरता के लिए किसी भी खतरे के खिलाफ इस्लामिक गणराज्य पाकिस्तान के साथ खड़ा है और इसे और देश में राजनीतिक स्थिरता और समृद्धि की कामना करता है।

पाकिस्तान में अब आगे क्या?

पाकिस्तान में इमरान खान को गोली लगने के बाद माहौल और ज्यादा गरम हो गया है। पाकिस्तान में अब आने वाले कुछ दिनों में स्थिति और बिगड़ने की आशंका जताई जा रही है। इमरान खान के समर्थक और उग्र हो सकते हैं। वहीं पाकिस्तान में मौजूदा हालात को देखते हुए सेना अपने हाथों में कमान ले सकती है। पाकिस्तान में मार्शल लॉ और इसी तरह के कुछ और उपाय किए जा सकते हैं। जिससे कुछ वक्त तक सेना के हाथों में पूरी ताकत आ सकती है। 

यह भी पढ़ेंः क्‍या इमरान खान पर हमला करने 'एक नहीं दो लोग आए थे', जांच के लिए बनाया गया विशेष दल


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.