Move to Jagran APP

इमरान खान पर हुए हमले से ताजा हुई बेनेजीर भुट्टो पर अटैक की तस्‍वीर, जानिए-दोनों में कितनी बातें हैं एक समान

जिस तरह से इमरान खान पर उनके लान्‍ग मार्च के दौरान हमला किया गया है ठीक इसी तरह से करीब 15 वर्ष पहले बेनेजीर भुट्टो पर भी हमला किया गया था। उस हमले में उनकी जान चली गई थी।

By Kamal VermaEdited By: Fri, 04 Nov 2022 09:46 AM (IST)
इमरान खान पर हुए हमले से ताजा हुई बेनेजीर भुट्टो पर अटैक की तस्‍वीर, जानिए-दोनों में कितनी बातें हैं एक समान
बेनेजीर भुट्टो की तर्ज पर हुआ इमरान खान पर हमला

नई दिल्‍ली (आनलाइन डेस्‍क)। पाकिस्‍तान के पूर्व पीएम और पीटीआई चीफ इमरान खान पर किए गए जानलेवा हमले ने एक बार फिर से बेनेजीर भुट्टो पर हुए हमले की याद ताजा कर दी है। बेनेजीर भुट्टो की भी हत्‍या ठीक इसी अंदाज में की गई थी जिस अंदाज में इमरान खान पर हमला किया गया। बेनेजीर भुट्टो उस वक्‍त चुनावी रैली कर रही थीं। भीड़ ने उन्‍हें चारों तरफ से घेरा हुआ था, तभी भीड़ में एक हाथ उठा जिसके हाथों में पिस्‍तौल थी और फिर गोलियां चली, जो सीधे बेनेजीर को लगीं। जितनी देर में बेनेजीर को अस्‍पताल ले जाया जाता, उन्‍होंने इससे पहले ही दम तोड़ दिया था। बेनेजीर की हत्‍या 27 दिसंबर 2007 को हुई थी। इमरान पर जो जानलेवा हमला किया गया उसमें भी कुछ ऐसी ही तस्‍वीर उभर कर सामने आई है।  

पंजाब में हुए दोनों पर हमला

इमरान खान और बेनेजीर पर हुए हमलों में एक और समानता ये है कि इन दोनों नेताओं पर पंजाब प्रांत में ही हमले हुए। इसके अलावा जिस वक्‍त इन दोनों पर हमले हुए उस वक्‍त दोनों ही पूर्व पीएम के तौर पर रैली कर रहे थे। बेनेजीर अपनी रैली में चुनाव प्रचार कर रही थीं जबकि इमरान खान आम चुनाव की मांग को लेकर एक विशाल रैली कर रहे थे। इमरान खान पर हमला पंजाब के वजीराबाद इलाके में हुआ जबकि बेनेजीर पर हमला रावलपिंडी में हुआ था जो पंजाब का सबसे बड़ा शहर है।

केंद्र पर उठी अंगुली 

दोनों के ही हमले के पीछे केंद्र में सत्‍ता के शीर्ष पर बैठे व्‍यक्ति पर ही अंगुली उठाई गई थी। इमरान खान पर हुए हमले के लिए जहांं केंद्र सरकार पर अंगुली उठाते हुए पीएम शहबाज शरीफ पर आरोप लगाया गया है वहीं बेनेजीर पर हुए हमले के लिए तत्‍कालीन राष्‍ट्रपति जनरल परवेज मुशर्रफ को जिम्‍मेदार ठहराया गया था। बेनेजीर भुट्टो जहां देश की पहली महिला प्रधानमंत्री थीं वहीं इमरान खान देश के पहले ऐसे पीएम थे जो एक अंतरराष्‍ट्रीय स्‍तर पर के क्रिकेट खिलाड़ी हैं।

Imran Khan: पीएम पद से हटाए जाने के बाद से ही गर्दिश में रहे हैं इमरान खान के सितारे, हर कदम पर आई मुश्किलें
भारत की सुरक्षा के लिए कितने नुकसानदायक है खस्‍ताहाल श्रीलंका और पाकिस्‍तान, जानें - एक्‍सपर्ट की जुबानी