Move to Jagran APP

पाकिस्तान की जेल से रिहा हुए 198 भारतीय मछुआरे, दो की हुई मौत; साढ़े चार साल से थे कैद

पाकिस्तान की जल सीमा में अनजाने से घुसे 198 मछुआरों को पाकिस्तान की मालिर जेल से रिहा कर दिया गया है। उन्होंने अटारी-वाघा सीमा के माध्यम से भारत में प्रवेश किया था। लेकिन दो मछुआरों की जेल में ही मौत हो गई थी। (फाइल फोटो)

By Jagran NewsEdited By: Preeti GuptaPublished: Sat, 13 May 2023 10:48 AM (IST)Updated: Sat, 13 May 2023 10:48 AM (IST)
पाकिस्तान की जेल से रिहा हुए 198 भारतीय मछुआरे, दो की हुई मौत; साढ़े चार साल से थे कैद
पाकिस्तान की जेल से रिहा हुए 198 भारतीय मछुआरे

कराची, पीटीआई। पाकिस्तान सरकार ने शुक्रवार रात अटारी-वाघा सीमा पर 198 भारतीय मछुआरों को रिहा कर दिया है। इन मछुआरों को पाकिस्तानी अधिकारियों ने कथित तौर पर देश की जल सीमा में अवैध रूप से मछली पकड़ने के आरोप में गिरफ्तार किया था। 198 भारतीय मछुआरों को गुरुवार शाम कराची की मालिर जेल से रिहा कर दिया गया है।

loksabha election banner

पाकिस्तानी जेल से 198 भारतीय मछुआरे रिहा

मलीर जेल अधीक्षक नजीर टुनियो ने कहा कि उन्होंने भारतीय मछुआरों के कैदियों के पहले जत्थे को रिहा कर दिया है और दो और जत्थों को जून और जुलाई में रिहा किया जाएगा। उन्होंने कहा कि हमने गुरुवार को 198 कैदियों को रिहा किया जबकि 200 और 100 और बाद में रिहा किए जाएंगे। टुनियो ने कहा कि मलीर जेल से गुरुवार को 200 भारतीय मछुआरों को रिहा किया जाना था लेकिन उनमें से दो की बीमारी के कारण मौत हो गई थी।

साढ़े चार साल से पाक की मादिर जेल में बंद थे मछुआरे

दो मृतक मछुआरों में एक मुहम्मद जुल्फिकार शामिल था, जिनका 6 मई को निधन हो गया और दूसरा सोम देव था, जिसका लंबी बीमारी के बाद 9 मई को पाकिस्तान की जेल में निधन हो गया था। उनके शवों को एधी फाउंडेशन की मोर्चरी में तब तक रखा गया है जब तक कि उन्हें भारत नहीं लाया जा सकता। सोमा और उनके भतीजे उन दर्जन भर भारतीय मछुआरों में शामिल हैं जिन्हें करीब साढ़े चार साल पहले समुद्र में गिरफ्तार किया गया था और वे मालिर जेल में बंद थे।

दिल का दौरा पड़ने से एक मछुआरे की मौत

पाकिस्तानी अधिकारियों ने बताया कि सोमा को दो बार इलाज के लिए अस्पताल भेजा गया था, लेकिन वह नहीं बच सका। वहीं, मुहम्मद जुल्फिकार की मौत दिल का दौरा पड़ने से हुई। एधी वेलफेयर ट्रस्ट के फैसल एधी ने ही कराची से लाहौर तक मछुआरों के परिवहन की व्यवस्था ट्रेन के माध्यम से की थी और उन्होंने वाघा सीमा पर सभी मछुआरों को भारतीय अधिकारियों को सौंप दिया। हालांकि उन्होंने यह भी बताया कि कुछ भारतीय मछुआरे भी अस्वस्थ दिख रहे थे। उन्होंने कहा कि हम इन भारतीय मछुआरों की घर वापसी की यात्रा को आरामदायक और आसान बनाने की पूरी कोशिश करते हैं।

जून और जुलाई में भी रिहा किए जाएंगे भारतीय मछुआरे

पाकिस्तान फिशरफॉक फोरम के महासचिव सईद बलूच ने कहा कि दोनों सरकारों के बीच हुए समझौते के तहत 200 भारतीय मछुआरों का दूसरा बैच 2 जून को और 100 अन्य 3 जुलाई को रिहा किया जाएगा। बलूच ने कहा कि उन्हें भारतीय मछुआरों के लिए बहुत सहानुभूति है क्योंकि उनमें से अधिकांश सिर्फ आजीविका के लिए बाहर थे और जब उन्होंने दोनों देशों के बीच क्षेत्रीय जल को पार किया तो उन्हें इसका एहसास भी नहीं हुआ।

यह भी पढ़ें- VIDEO: कर्नाटक में वोटों की गिनती के बीच बीजेपी कैंप ऑफिस में घुसा सांप, CM भी परिसर में मौजूद

भारतीय जेलों में भी बंद हैं पाकिस्तानी मछुआरे

सईद बलूच ने कहा, "दुख की बात यह है कि उनमें से कुछ को घर लौटने का मौका मिलने से पहले 7 से 8 साल जेल में बिताने पड़े। मछुआरा सहकारी समिति, सिंध के प्रशासक ज़ाहिद इब्राहिम भट्टी ने कहा कि लगभग 200 पाकिस्तानी मछुआरे भारतीय जेलों में बंद हैं और उम्मीद है कि भारतीय मछुआरों की रिहाई के बाद वे भी जल्द घर लौट आएंगे।

यह भी पढ़ें- Karnataka Election Result: डीके शिवकुमार या सिद्धारमैया, कर्नाटक में कांग्रेस का किंग कौन?


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.