नई दिल्ली। 100 मीटर रिले दौड़ में विश्व प्रसिद्ध तेज एथलीट उसेन बोल्ट का नाम तो सभी ने सुना होगा। जब उसेन ने ये रिकॉर्ड बनाया था उस समय कही कहा जा रहा था कि इस रिकॉर्ड को कोई नहीं तोड़ पाएगा मगर भारत के कर्नाटक में एक युवक ने ये रिकॉर्ड चंद सेकंड के अंतर से तोड़ दिया है।

उसेन बोल्ट ने तो ये रिकॉर्ड सूखी जमीन पर दौड़कर बनाया था मगर कर्नाटक के युवक ने ये रिकॉर्ड भरे पानी में भैसों के जोड़े के साथ दौड़कर तोड़ा है। ये अपने आप में एक अदभूत रिकॉर्ड है। एक न्यूज चैनल News18 द्वारा पोस्ट किए गए एक वीडियो में, श्रीनिवास इस दौड़ में भैंस के साथ भागते हुए देखे जा सकते हैं।  स्पूतनिक वेबसाइट पर इस खबर को कैरी भी किया गया है। 

दुनिया के सबसे तेज एथलीट उसेन बोल्ट 

उसेन बोल्ट को दुनिया का सबसे तेज एथलीट माना जाता है। उन्होंने 100 मीटर, 200 मीटर और 4X100 रिले दौड़ में विश्व रिकॉर्ड बनाया है। बोल्ट जमैका के रहने वाले हैं। बोल्ट ने 11 बार दौड़ में विश्व चैंपियन होने का रिकॉर्ड बनाया। उन्होंने दौड़ में ही 8 ओलंपिक मेडल भी जीते। बोल्ट ने 100 मीटर की दूरी का विश्व रिकॉर्ड 9.58 सेकंड में बनाया था।

100 मीटर की दूरी 9.55 सेकंड में की पूरी 

कर्नाटक राज्य में हर साल कंबाला(भरे पानी में भैंस के साथ भागना) का आयोजन किया जाता है। कंबाला कर्नाटक राज्य में आयोजित एक वार्षिक पारंपरिक भैंस दौड़ है। हर मौसम का आयोजन, यह क्षेत्र के ग्रामीण लोगों के लिए मनोरंजन का काम करता है। 

कौन है रिकॉर्ड तोड़ने वाला 

इस कंबाला दौड़ में कर्नाटक के 28 साल के श्रीनिवास गौड़ा ने हिस्सा लिया था। श्रीनिवास ने ही भैंस के साथ इस भरे पानी में तेजी से भागते हुए इस दौड़ को 9.55 सेकंड में पूरा कर लिया। ये देख वहां मौजूद लोग भौचक्के रह गए। श्रीनिवास ने अपने प्रतिद्धंदी को हराने के लिए इतनी तेज दौड़ लगाई कि विश्व रिकॉर्ड तोड़ दिया। 

रिपोर्टों के अनुसार, हाल ही में कंबाला रेस सीजन में गौड़ा ने 143 मीटर लंबी रेस के पहले 100 मीटर में अपनी अविश्वसनीय गति से रिकॉर्ड तोड़ा। श्रीनिवास ने ने 2 फरवरी 2020 को आयोजित इस दौड़ में हिस्सा लिया था, उसने सिर्फ 9.55 सेकंड में 100 मीटर दौड़कर रिकॉर्ड तोड़ दिया और पूरी दौड़ को सिर्फ 13.62 सेकंड में कवर किया। इस बारे में इंडियन डेली न्यू इंडियन एक्सप्रेस ने आयोजकों ने भी जानकारी दी है। 

Posted By: Vinay Tiwari

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस